Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सिंगर नीति मोहन को करती हैं पसंद तो जानिए उनके जीवन से जुड़े कुछ फैक्ट्स

    अगर आप सिंगर नीति मोहन को पसंद करती हैं तो आपको उनकी लाइफ से जुड़ी इन बातों के बारे में भी पता होना चाहिए। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2023-01-15,14:00 IST
    Next
    Article
    know some facts about singer neeti mohan in hindi

    सिंगर नीति मोहन अपनी मधुर आवाज से अब तक लाखों-करोड़ों लोगों को अपना दीवाना बना चुकी हैं। बॉलीवुड में उनके डेब्यू सॉन्ग इश्क वाला लव ने धूम मचा दी थी और इसके लिए उन्हें अवॉर्ड भी मिला था। इसके बाद जिया रे सॉन्ग को भी लोगों ने उतना ही पसंद किया। अपने पहले दो फिल्मी गानों से ही नीति ने अपनी काबिलियत का लोहा मनवा लिया था।

    हालांकि, इनके अलावा भी नीति ने कई बेहतरीन गानों जैसे सौ आसमान, मेरी जान, फर्स्ट क्लॉस आदि को अपनी आवाज दी है। लोग उन्हें एक बेहतरीन प्लेबैक सिंगर के रूप में जानते हैं और उनकी पर्सनल लाइफ को भी जानना चाहते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको नीति मोहन की लाइफ से जुड़े कुछ फैक्ट्स के बारे में बता रहे हैं-

    हमेशा अनुशासन में रहीं नीति

    about neeti mohan

    नीति मोहन की तीन बहनें मुक्ति, शक्ति और कृति मोहन हैं। नीति मोहन का बचपन बेहद ही अनुशासित रहा। नीति के पिता बृजमोहन शर्मा ने घर का माहौल काफी अनुशासनपूर्ण रखा। एक बार नीति मोहन ने खुद एक इंटरव्यू में बताया था कि उनका घर लड़कियों के बोर्डिंग स्कूल जैसा था। वे सभी बहनें हमेशा एक-दूसरे के कपड़ों के लिए लड़ती रहती थीं।

    घूमना है बेहद पसंद

    neeti mohan life facts

    नीति को घूमना काफी अच्छा लगता है। वह वीकेंड पर अक्सर घूमने जाना चाहती हैं। इस दौरान उन्हें अपनी बहनों का साथ काफी अच्छा लगता है, क्योंकि वे सभी आपस में मिलकर काफी मस्ती करती हैं। हालांकि, अगर वह बाहर नहीं जाती हैं और घर पर ही रहती हैं तो ऐसे में वह काफी आलसी हो जाती हैं। इस दौरान उन्हें खाना, सोना, फिल्में देखना और अपने डॉग फ्रोडो के साथ आराम करना काफी अच्छा लगता है।

    इसे जरूर पढ़ें: कभी अपनी आवाज से लोगों के दिल पर राज करते थे ये बॉलीवुड सिंगर, आज इंडस्ट्री से हैं गायब

    चैरिटी में करती हैं विश्वास

    facts about neeti mohan life

    नीति मोहन सिर्फ एक बेहतरीन सिंगर ही नहीं है, बल्कि वह सोशल कामों से भी जुड़ी रहती हैं। उन्होंने कश्मीर बाढ़, असम बाढ़, स्माइल फाउंडेशन और कई अन्य जैसे विभिन्न फाउंडेशनों के लिए काम किया है। (साथ में शुरू किया था सफर, आज कोई है सुपर स्‍टार तो कोई है स्‍ट्रगलर) वह समय-समय पर अपनी कमाई का कुछ हिस्सा चैरिटी में दान करती रहती हैं।

    कई भाषाओं में गाए हैं गाने

    neeti mohan singer facts

    नीति मोहन को उनके हिन्दी भाषा में गाए गए गानों के लिए जाना जाता है। लेकिन नीति ने कई भाषाओं में गाने गाए हैं। वह मुख्य रूप से हिंदी और तमिल फिल्मों में गाती हैं। लेकिन इसके अलावा उन्होंने मराठी, तेलुगु, कन्नड़, बंगाली, पंजाबी और अंग्रेजी भाषा में भी गाने गाए हैं।

    इसे भी पढ़ें:बॉलीवुड की ये हसीनाएं ले चुकी हैं मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग

    डांस की भी ली है ट्रेनिंग

    नीति ने ना केवल संगीत बल्कि डांस की भी ट्रेनिंग ली है। नीति ने गंधर्व महाविद्यालय में संगीत सीखने की शुरुआत की थी। उस समय संगीत के अलावा वह नाटक और डांस में भी शामिल रहती थीं। बाद में, उन्होंने भातखंडे म्यूजिक इंस्टिट्यूट से औपचारिक रूप से संगीत सीखा। सिंगिंग के अलावा नीति मोहन ने अपनी दो बहनों के साथ डांस भी सीखा।(बॉलीवुड में एंट्री करने से पहले ही शादी के बंधन में बंध चुकी थीं ये अभिनेत्रियां)

    उन्होंने एशले लोबो की देखरेख में भरत नाट्यम और कथक की ट्रेनिंग ली। बच्चों को डांस सिखाने के अलावा, मोहन ने वहां पर इंस्ट्रक्टर के रूप में भी काम किया।

    यकीनन नीति मोहन एक बेहतरीन सिंगर हैं और आने वाले समय में भी वह कई बेहतरीन गानों को अपनी आवाज देकर उनके फैन्स को ऐसे ही खुश करती रहेंगी।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- Instagram

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।