बॉलीवुड में एक्शन का काम ज्यादातर हीरो के खाते में ही आता है। हीरोइन के खाते में तो बस ग्लैमर डालने का काम आता है। किसी फिल्म में एक एक्ट्रेस के पास कम लाइन्स होती हैं। वह सिर्फ डांस करती हैं और कुछ नहीं...क्या ऐसा ही आपको लगता है? अगर हां, तो आपको बता दें कि एक फिल्म के लिए जितनी मेहनत एक एक्टर करता है, उतनी मेहनत एक एक्ट्रेस भी करती है।

इतना ही नहीं कुछ फिल्मों के लिए तो हमारी हसीनाओं ने बकायदा एक्शन ट्रेनिंग भी ली है। इसी के चलते ऐसी कई एक्ट्रेसेस हैं, जो मार्शल आर्ट सीख चुकी हैं। कुछ ने अपनी फिल्मों में एक्शन सीक्वेंस फिल्माने के लिए मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ली तो कुछ शौक की वजह से ट्रेन्ड हैं। क्या आप उन एक्ट्रेसेस के बारे में जानना चाहते हैं? चलिए आइए जानें मार्शल आर्ट सीख चुकी उन हसीनाओं के बारे में-

शिल्पा शेट्टी

shilpa shetty trained in karate

इंडस्ट्री की सबसे फिट एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी योगाभ्यास करती हैं यह बात कौन नहीं जानता होगा? मगर क्या आपको यह पता है कि वह कराटे में ब्लैक बेल्ट होल्डर रह चुकी हैं? यह उन्होंने अपनी किसी फिल्म के लिए नहीं सीखा, बल्कि वह काफी यंग ऐज से मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ले चुकी हैं। शिल्पा इसके साथ-साथ एक ट्रेन्ड भरतनाट्यम डांसर भी हैं और स्कूल के दिनों में वह वॉलीबॉल कैप्टन भी थीं।

प्रियंका चोपड़ा

priyanka chopra trained in martial arts

ग्लोबल स्टार प्रियंका चोपड़ा ने साल 2008 में अभिषेक बच्चन के साथ एक फिल्म की थी, जिसका नाम 'द्रोणा' था। फिल्म हो सकता है आपको याद न हो, लेकिन आपको बता दें कि इस फिल्म के लिए प्रियंका चोपड़ा ने भी मार्शल आर्ट सीखा था। प्रियंका को फिल्म के लिए ट्रेन्ड करने के लिए गतका एक्सपर्ट मुंबई आए थे। इतना ही नहीं, उन्होंने फिल्म 'मैरी कॉम' के लिए कड़ी ट्रेनिंग ली थी, हालांकि वह मार्शल आर्ट नहीं था। पीसी ने अपने हॉलीवुड प्रोजेक्ट 'बेवॉच' के लिए काजुकेनबो नामक मार्शल आर्ट फॉर्म का प्रशिक्षण भी लिया था।

ऐश्वर्या राय बच्चन

aishwarya rai trained in martial arts

इंडस्ट्री की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन भी एक ट्रेन्ड मार्शल आर्टिस्ट हैं। आपने फिल्म 'रोबोट' तो देखी होगी, जिसमें उन्होंने रजनीकांत के साथ स्पेस शेयर किया था। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐश्वर्या राय ने इसके एक्शन सीन्स के लिए मार्शल आर्ट सीखी थी। कहा जाता है कि उन्होंने शिक्षक रमेश से मार्शल आर्ट सीखा है, जो 30 वर्षों से भारत में जापान शितो-रयु कराटे स्कूल चला रहे हैं।

इसे भी पढ़ें :बॉलीवुड में एंट्री करने से पहले ही शादी के बंधन में बंध चुकी थीं ये अभिनेत्रियां

दीपिका पादुकोण

deepika padukone trained in martial arts in jujutsu

फिल्म 'चांदनी चौक टू चाइना' में दो चीजें बहुत लोकप्रिय हुई थीं। एक दीपिका पादुकोण के बाल और दूसरा उनके द्वारा किए गए एक्शन सीन्स। ऐसा कहा जाता है कि फिल्म के लिए अक्षय कुमार ने उन्हें मार्शल आर्ट फॉर्म जुजुत्सु में ट्रेनिंग दी थी। इसके अलावा अगर आपने दीपिका पादुकोण की पहली हॉलीवुड फिल्म 'xXx: रिटर्न ऑफ जेंडर केज' देखी है, तो देखा होगा कि उसमें भी दीपिका ने कुछ हार्ड ऑक्टेन एक्शन दृश्यों का प्रदर्शन किया था।

इसे भी पढ़ें :इन बॉलीवुड हसीनाओं ने बेहद कम उम्र में दुनिया को कहा था अलविदा, जानें क्या थी वजह

जैकलीन फर्नांडिस

jacqueline fernandez trained in martial arts

जैकलीन इंडस्ट्री की उन अभिनेत्रियों में से हैं जो फिट रहने के लिए खूब पसीना बहाती हैं। परफेक्ट शेप और साइज को बरकरार रखने के लिए वह कड़ी ट्रेनिंग करती हैं और उनकी ट्रेनिंग के बिट्स सोशल मीडिया पर भी शेयर करती हैं। आपको बता दें, जैकलीन फर्नांडिस भी मार्शल आर्ट सीख चुकी हैं। जी हां, फिल्म 'रेस-3' में कुछ एक्शन सीन्स करने के लिए उन्होंने मिक्स्ड मार्शल आर्ट की कड़ी ट्रेनिंग ली थी। ऐसा भी कहा जाता है कि वह दक्षिण भारत की लोकप्रिय मार्शल आर्ट फॉर्म कलारियापट्टू में भी निपुण हैं।

Recommended Video

इन अभिनेत्रियों के अलावा असिन, माधुरी दीक्षित, कंगना रनौत, उर्वशी रौतेला और जेनेलिया डिसूजा आदि का नाम भी उन एक्ट्रेस की लिस्ट में शामिल है, जो मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ले चुकी हैं। सच है किसी फिल्म की सफलता है कि जितनी मेहनत एक एक्टर करता है उतना प्रयास और पसीना एक एक्ट्रेस भी बहाती है। हमें उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: instagram & rediff