कंघे घर में मिलने वाली एक आम चीज है। यह काफी सस्ते होते हैं और इसलिए लोग अक्सर इन्हें खरीद ही लेते हैं। लेकिन इस तरह घर में कई कंघे इकट्ठे हो जाते हैं। कुछ तो इधर-उधर भी यूं ही पड़े रहते हैं या फिर वह इस्तेमाल ही नहीं होते। हालांकि फिर भी लोग इन्हें अलग तरह से इस्तेमाल करने के बारे में नहीं सोचते। 

कंघे देखने में बेहद ही कॉमन आइटम लगे, लेकिन यह वास्तव में एक मल्टीपर्पस प्रोडक्ट है, जिससे कई अलग-अलग चीजें तैयार की जा सकती हैं। इस तरह अगर आप चाहें तो अपने पुराने कंघों को ऐसे रखने की जगह उनका मेकओवर कर सकती हैं और उन्हें कई अन्य कामों में ला सकती हैं। साथ ही साथ, इस तरह आप खुद को अधिक क्रिएटिव भी बना सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पुराने कंघों के रियूज के कुछ अनोखे आइडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी बेहद पसंद आएंगे-

बनाएं हेयर एक्सेसरीज

some amazing reuse ideas of old combs inside

आमतौर पर कॉम्ब का इस्तेमाल बालों को सुलझाने के लिए किया जाता है, लेकिन अगर आपका कंघा पुराना हो गया है तो उसकी मदद से कुछ बेहतरीन हेयर एक्सेसरीज भी तैयार की जा सकती है। इसके लिए आप पहले एक कैंडल जलाएं और चाकू के कॉर्नर को गर्म करके उसकी मदद से कंघे को पिघलाते हुए काट लें। अगर आपको हेयर पिन बनानी है तो आप केवल दो स्ट्रिप ही काटें। इसी तरह, अगर आप बन के लिए हेयर एक्सेसरीज बना रही हैं तो ऐसे में आप छह सात लाइनों तक काट सकती हैं। इसके बाद आप रिबन, स्टोन्स व अन्य डेकोरेटिव आइटम्स को उस पर चिपका दें और बस आपकी हेयर एक्सेसरीज बनकर तैयार है। इन होममेड एक्सेसरीज की मदद से आप अपने एक सिंपल से हेयरस्टाइल को भी स्टाइलिश बना सकती हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: बॉडी लोशन की मदद से घर के इन कामों को बनाएं आप भी आसान

बनाएं नेल पेंट स्टैंड

पुराने कॉम्ब की मदद से एक नेल पेंट स्टैंड भी तैयार किया जा सकता है। इसके लिए आप एक कार्डबोर्ड व थर्माकोल को स्क्वेयर शेप में काट लें व आपस में चिपका दें। इसके बाद एक कलर पेपर की मदद से इसे कवर करके चिपकाएं। अब पुराने कंघे को इस स्क्वेयर शेप के साइज में कैंडल व चाकू की मदद से काट लें।  इसके बाद ग्लू गन की मदद से कार्डबोर्ड के चारों ओर इस कंघे को फिक्स करें। यह स्टैंड के कॉर्नर की तरह काम करेगा और फिर आपकी नेल पेंट इधर-उधर नहीं गिरेगी। (पुराने फिश टैंक के कुछ इस्तेमाल) अब आप अपने नेल पेंट स्टैंड को और भी अधिक आकर्षक बनाने के लिए तरह-तरह के कलर की लेस व रिबन को कंघे के बीच से ले जाते हुए कवर करें। इससे आपका कंघा विजिबल भी नहीं होगा और बस नेल पेंट स्टैंड बनकर तैयार है। आप इसे अपने ड्रेसिंग टेबल पर रखें और उस पर मनचाही नेल पेंट को रखें।

बनाएं धागे रखने का स्टैंड

know some amazing reuse ideas of old combs inside

अगर आपको सिलाई करना अच्छा लगता है या फिर आप  अपनी सिलाई के सामान को बेहतर तरीके से आर्गेनाइज करना चाहती हैं तो ऐसे में आप कंघी की मदद लें। इसके लिए आप चाकू को गर्म करके कंघे के बीच से एक-एक लेयर निकाल लें। इस तरह कंघे में धागों को रखना अधिक आसान हो जाएगा। (मूंगफली के छिलके को इस तरह करें रीयूज) अब आप पुरानी माचिस की तीन-चार डिबिया लें और उन्हें चिपका लें। इन्हें अधिक मजबूती देने के लिए माचिस की डिबिया के नीचे कार्डबोर्ड को उसी साइड में काटकर चिपकाएं। अब आप इसे कलर पेपर से कवर कर लें। इसके साइड में आप कंघी को फिक्स करें। आपका होममेड धागे रखने का स्टैंड बनकर तैयार है। डिबिया में आप हुक, बटन व सुई आदि रख सकती हैं, जबकि कंघे में अलग-अलग कलर के धागों को रखा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: पुरानी कांच की बोतल से इस तरह बनाएं खूबसूरत सजावट के सामान

बनाएं ज्वैलरी स्टैंड

know some amazing reuse ideas of old combs inside

पुराना कंघा एक बेहतरीन ज्वैलरी स्टैंड भी साबित हो सकता है। अगर आप चाहें तो इसमें अलग-अलग रोजमर्रा के नेकपीस व चेन आदि को आसानी से हैंग कर सकती हैं। इसके लिए आप पहले कंघे के बीच-बीच से लेयर को निकाल लें ताकि नेकपीस को हैंग करना आसान हो जाएगा। अब आप एक वुडन बोर्ड या कार्डबोर्ड के उपर इसे चिपकाएं। अब आप इस बोर्ड को अपने ड्रेसिंग टेबल के बगल में दीवार पर लगा सकते हैं और इसमें अपनी डेली ज्वैलरी को हैंग कर सकती हैं।

तो अब आप अपने पुराने कंघे का इस्तेमाल किस तरह करना पसंद करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik, threadcurve