भागदौड़, समय की कमी, प्रदूषण और अनियमित दिनचर्या के चलते ज्यादातर महिलएं अपनी बेजान त्वचा से असंतुष्ट हो जाती हैं और इस परेशानी को दूर करने के लिए त्वचा पर हमेशा बॉडी लोशन लगती रहती हैं। बॉडी लोशन त्वचा को पोषित और स्वस्थ बनाने के लिए बेहद ही प्रभवी होते हैं। ये त्वचा के लिए सुरक्षित, किफायती है फायदेमंद भी होते हैं। लेकिन, त्वचा पर लगाने के अलावा क्या आपने किसी अन्य काम के लिए बॉडी लोशन का इस्तेमाल किया है? अगर नहीं, तो आज इस लेख में हम आपको बॉडी लोशन के कुछ ऐसे इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप भी घर के कई मुश्किल कामों को आसान बना सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

जूता-बेल्ट चमकाएं

different uses of body lotion inside

थोड़ा आपको अजीब लग रहा होगा कि बॉडी लोशन से जूता या बेल्ट को कैसे चमकाया जा सकता है। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रही हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लेदर जूता, बैग या फिर बेल्ट को आसानी से आप चमका सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले जूता, बैग और बेल्ट को अच्छे से साफ कर लीजिए और बॉडी लोशन को इनपर अच्छे से लगा दीजिए। बॉडी लोशन लगाने के बाद शू ब्रश से पॉलिश कर लीजिए। इससे आपका सामान चमक उठेगा। इससे कोई खरोंच भी आपको नहीं दिखाई देगा।

इसे भी पढ़ें: कई घरेलू समस्याओं के लिए एक समाधान है सिलिका जेल

फर्नीचर का रखें ख्याल

uses of body lotion inside

जी हां, अगर कोई पसंदीदा कुर्सी या टेबल है और डल नज़र आ रहा है, तो आप उसे चमकाने के लिए बॉडी लोशन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप कॉटन में बॉडी लोशन को अच्छे से लगा लीजिए और आराम-आराम से कुर्सी और टेबल के सभी हिस्सों को अच्छे से पॉलिश कर लीजिए। पॉलिश करने के बाद कुछ देर के लिए धूप में ज़रूर रखें। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि कुर्सी और टेबल चमक उठा है। इसी तरह आप अन्य लकड़ी के फर्नीचर का ख्याल रख सकती हैं। (नेल पेंट क्लीनर टिश्यू के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल)

Recommended Video

ग्रीसिंग के लिए करें उपयोग 

some different uses of body lotion inside

अगर घर में कोई स्क्रू या नोट बोल्ट नहीं खुल रहा है या जाम हो गया है, तो आप बॉडी लोशन की मदद से उसे आसानी से खोल सकती हैं। अगर खिड़की और दरवाजा अधिक आवाज कर रहा है, तो आवाज को खत्म करने के लिए भी बॉडी लोशन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले स्क्रू और नोट बोल्ट पर बॉडी लोशन को लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। इसी तरह खिड़की और दरवाजे पर भी लगाकर आवाज को आप खत्म कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: पुरानी कांच की बोतल से इस तरह बनाएं खूबसूरत सजावट के सामान

इन कामों में भी करें इस्तेमाल 

different uses of body lotion inside

  • हाथों से अंगूठी या चूड़ी निकालने के लिए भी बॉडी लोशन का आप आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। 
  • बॉडी लोशन की मदद से आप स्टेनलेस स्टील बर्तन को भी आसानी से चमका सकती हैं। (Ezee के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल)
  • कार में लगे स्क्रेच को दूर करने के लिए भी बॉडी लोशन का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • जैकेट, बैग पर्स या पैंट की जिप को ठीक करने के लिए भी बॉडी लोशन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)