एक स्मार्टफोन कंप्यूटर की भांति ही है। हालांकि यह स्मार्टफोन कंप्यूटर की तुलना में साइज में काफी छोटा होता है, लेकिन इसमें आपको वह सभी फीचर्स मिलते हैं, जिनकी मदद से आप अपने कई कामों को आसानी से कर सकती हैं। इतना ही नहीं, अपनी सुविधा व जरूरत के अनुसार, आप इसमें कई अन्य एप्स इंस्टॉल भी कर सकती हैं। ऐसे में अगर स्मार्टफोन को आपका लाइफ सेवर कहा जाए तो गलत नहीं होगा। 

लेकिन जब मार्केट में आपके स्मार्टफोन का नया व अपडेट वर्जन आता है तो यकीनन आपका मन उसे खरीदने का करता है। बेहतर फीचर्स यकीनन हर किसी का मन मोह लेते हैं। हो सकता है कि आप नया फोन खरीद भी लें, लेकिन उस समय वह फोन पुराना व बेकार लगने लगता है। इस स्थिति में हम उस फोन को बेचना चाहते हैं। हालांकि सेकंड हेंड फोन को बेचने पर आपको उसका अच्छा दाम नहीं मिल पाता। तो क्यों ना आप पुराने फोन को बेचने के स्थान पर उसकी मदद से अपने अन्य कई कामों में लें। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि आप पुराने फोन की मदद से अपने किस-किस काम को आसान बना सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: WhatsApp इन स्मार्टफोन्स पर फरवरी से बंद कर रहा अपना सर्विस

बच्चों के आएगा काम

how you can use old mobile phone inside

अक्सर बच्चों को अपना स्कूल होमवर्क करने के लिए कंप्यूटर की जरूरत पड़ती है। इतना ही नहीं, आजकल कई एप्स व वीडियोज के जरिए बच्चों को काफी कुछ आसानी से सिखाया जा सकता है। ऐसे में आप अपने पुराने फोन से वाई-फाई कनेक्ट करके बच्चों के लिए कुछ यूजफुल एप्स डाउनलोड करके उन्हें दे सकती हैं। हालांकि बच्चों को फोन देते समय उनकी टाइमिंग व एक्टिविटी पर नजर रखें। इसके लिए आप हर दिन उनसे यह जानने का प्रयास करें कि आज उन्होंने क्या सीखा।

बनाएं पिग्गी बैंक

how you can use old mobile phone inside

अगर आपका फोन टूट गया है और अब उसे इस्तेमाल कर पाना संभव नहीं है तो ऐसे में आप उसे अपना छोटा सा पिग्गी बैंक बना सकती हैं। इसके लिए आप अपने फोन को खोलकर उसका मदरबोर्ड और डिस्प्ले निकाल दें। इसके बाद आप टच को दोबारा फोन में लगा दें। आपका पिग्गी बैंक तैयार है। अब आप इसमें अपनी छोटी-छोटी सेविंग आसानी से रख सकती हैं।

Recommended Video

घर की सिक्योरिटी

how you can use old mobile phone inside

आपको शायद पता ना हो, लेकिन पुराना फोन आपके घर की सिक्योरिटी में भी मदद कर सकता है। उनके वाई.फाई और हाई.रेज, बिल्ट-इन कैमरों के साथ एक पुराना स्मार्टफोन या टैबलेट हर समय आपके घर पर नजर रख सकता है। इसके लिए आप स्काइप ऐप डाउनलोड करें और इसे स्वचालित रूप से इनकमिंग वीडियो कॉल स्वीकार करने के लिए सेट करें। इस तरह, आप बाहर निकलते समय भी अपने घर पर आसानी से नजर रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: ये हैं कुछ अनोखी जगह, जहा सेल्फ़ी क्लिक करना हो सकता है आपका सपना


बनाए यूनिवर्सल रिमोट कण्ट्रोल 

how you can use old mobile phone inside

पुराने फोन का यह एक बेहद स्मार्ट रियूज है। कई बार घर में रिमोट खो जाते हैं और मिलते ही नहीं है, तो क्यों ना अपने फोन को ही यूनिवर्सल रिमोट कण्ट्रोल बना दें। भले ही आपका फोन एंड्रॉइड हो या फिर आईओएस, आप इसे अपने घर में बतौर रिमोट कण्ट्रोल इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि पहले आपको यह चेक करना होगा कि आपके एंड्रॉइड फोन में इंफ्रारेड आईआर ब्लास्टर है या नहीं। यह इसे टीवी, एयर कंडीशनर और अन्य उपकरणों से कनेक्ट करने देगा और अब आप इसे बतौर रिमोट कंट्रोल आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं।

यकीनन इस लेख को पढ़ने के बाद आपको अपना पुराना फोन बेकार नहीं लगेगा, क्योंकि आप उसे एक नहीं, बल्कि कई तरीकों से इस्तेमाल कर पाएंगी। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit:(@freepik)