अगर आप व्हाट्सएप इस्तेमाल करती है तो आपके लिए ये जरूरी खबर हो सकती है। क्योंकि व्हाट्सएप Windows, Android, और iOS वर्जन पर अपना सेवा बंद करने वाला है। हालांकि, इन पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम में व्हाट्सएप पूर्ण रूप से बंद नहीं होगा लेकिन, पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम होने के चलते आप व्हाट्सएप के नए फीचर्स का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगी। हाल में ही व्हाट्सएप ने एक सुचना जरी करके कहा है। व्हाट्सएप ने और क्या-क्या जानकारी दिया है आइए जानते हैं-  

इसे भी पढ़ें: महिलाएं इन एप्प को करेंगी डाउनलोड तो जिंदगी होगी आसान

व्हाट्सएप इन फोन्स पर नहीं करेगा काम- 

whatsapp will stop working on these android inside

व्हाट्सएप के एक आधिकारिक के ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक आने वाले 31 दिसंबर 2019 से सभी विंडोज फोन्स पर व्हाट्सएप सपोर्ट को बंद कर दिया जाएगा। इसका मतलब यह है कि जो यूजर्स पुराने फोन्स वाला स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल कर रहे हैं वो अपना फोन तो इस्तेमाल करेंगे लेकिन उन्हें WhatsApp सपोर्ट नहीं मिल सकता है। आगे बताया गया है कि जो भी Android वर्जन 2.3.7 या इससे पुराने वर्जन्स का इस्तेमाल करते हैं उस पर आने वाले दिनों में बंद हो जायेगा। वही iPhones के लिए कहां गया है कि जो भी iPhones iOS 7 या इससे पुराने वर्जन्स का इस्तेमाल करते हैं उनका भी आने वाले 1 फरवरी 2020 से बंद कर दिया जायेगा। 

whatsapp will stop working on these android inside

आपको याद होगा कि व्हाट्सएप वर्ष 2016 कुछ ऐसा ही कदम उठाया था। वर्ष 2016 में व्हाट्सएप ने ब्लैकबेरी और नोकिया फोन्स में अपना सपोर्ट देना बंद कर दिया था। वही अगर बात करें 2016 के बाद तो व्हाट्सएप ने 2017 में भी कुछ इसी तरह का फैसला लिया था। 2017 व्हाट्सएप ने कुछ चुनिंदा एंड्राइड वर्जन, विंडोज वर्जन और iPhones पर कंपनी ने अपना सर्विस देना बंद कर दिया था। इस डिवाइसेज पर काम बंद करने का कारण यह था कि ये सभी पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहे थे। अब 2019 भी लगभग समाप्त होने वाला है तो व्हाट्सएप कंपनी ने कुछ विंडोज, iPhones और एंड्राइड वर्जन फोन्स पर भी WhatsApp सपोर्ट देने से मना कर दिया है। इन फोन्स पर फरवरी 2020 से बंद कर दिया जाएगा।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: कुछ इस तरह बनाएं पत्रकारिता में अपना करियर

भारत में जो भी स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए एक खबर हो सकती है। स्मार्टफोन्स इस्तेमाल करने वालों में से लगभग 90 प्रतिशत लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। इससे 30 से 40 प्रतिशत महिला भी शामिल है जो व्हाट्सएप का इस्तेमाल करती है। एक वर्किंग women के लिए व्हाट्सएप कितना ज़रूरी ऐप है ये एक महिला ही बता सकती है। ऑफिस हो या घर, किसी को सन्देश भेजना है तो सबसे पहले व्हाट्सएप का ही ख्याल आता है।

इसलिए भी बंद किया जा रहा है-

whatsapp will stop working on these android inside

व्हाट्सएप के तरफ से कहां गया है कि पुराने फोन्स उस तरह की क्षमता उपलब्ध नहीं कराते हैं जीतनी व्हाट्सएप को फ्यूचर वर्जन के लिए होती है। आगे कहां गया है कि ऐप को कोई भी अपडेट नहीं कर सकता है। ऐसे में फरवरी 2020 से कोई भी फंक्शन कभी भी काम करना बंद कर सकता है।