• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अगर स्कूल जाने के लिए बहाने बनाता है बच्चा, तो करें यह उपाय

अधिकतर घरों में बच्चे स्कूल न जाने के लिए तरह-तरह के बहाने बनाते हैं, लेकिन इन टिप्स को अपनाकर आप उन्हें स्कूल जाने के लिए प्रेरित कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -17 Sep 2019, 10:52 ISTUpdated -17 Sep 2019, 17:58 IST
Next
Article
when you child refuses to go to school Main

क्या आपका बच्चा हर सुबह तबियत खराब होने का बहाना बनाता है? क्या बच्चा जान-बूझकर लेट उठता है ताकि वह स्कूल न जा पाए? स्कूल न जाने के लिए वह तरह-तरह के बहाने बनाता है? क्या वह अपनी स्कूल की ड्रेस को छिपा देता है? अगर आपका भी ऐसी ही कुछ हरकतें करता हैं तो बच्चों की स्कूल से छुट्टी कराने या उन्हें डांटकर स्कूल भेजने की बजाय आप कुछ ऐसे तरीके अपनाएं, जिससे बच्चा खुशी-खुशी स्कूल जाने के लिए तैयार हो जाए। 

अगर आप भी इसी उलझन में रहती हैं कि बच्चों का झुकाव स्कूल की तरफ कैसे किया जाए तो आज हम आपको ऐसे कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप बच्चों को स्कूल जाने के लिए प्रेरित कर सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: स्कूल के बाद बच्चे नहीं होंगे बोर, अगर अपनाएंगी यह टिप्स

जानें कारण

when you child refuses to go to school inside

अगर बच्चा लगातार स्कूल जाने के लिए मना कर रहा है, तो उस पर गुस्सा करने या डांटने की बजाय उसके मना करने के पीछे के कारणों को जानने का प्रयास करें। दरअसल, बच्चे कई कारणों से स्कूल से दूरी बनाते हैं। जहां छोटे बच्चे अपने पैरेंट्स से थोड़ी देर के लिए भी दूर नहीं रहना चाहते, वहीं कुछ बच्चों को स्कूल में बुलिंग या पीयर प्रेशर आदि की समस्या का सामना करना पड़ता है। वहीं कुछ बच्चे पढ़ाई में उतने अच्छे नहीं होते और इसलिए वह स्कूल जाने से बचना चाहते हैं। आप पहले उस कारण को पहचानें, तभी आप उसका निदान कर पाएंगी।

Recommended Video

करें बात

when you child refuses to go to school inside

जब आपको बच्चे के स्कूल न जाने के पीछे के कारणों के बारे में पता चल जाए तो उससे प्यार से बात करें और उसके भीतर आत्मविश्वास जगाएं। आप उसे कहें कि यकीनन सिचुएशन का सामना करना मुश्किल है, लेकिन आप उसके साथ हैं। इससे उसके मन में एक विश्वास पैदा होगा। इसके अतिरिक्त अगर बच्चे को स्कूल में बुलिंग आदि का सामना करना पड़ रहा है तो आप टीचर्स से इस बारे में बात करें। 

टीचर्स के टच में

when you child refuses to go to school inside

बच्चे से बात करने के साथ-साथ आप टीचर्स के टच में भी रहे। इससे आपको स्कूल में बच्चे के बिहेवियर को मॉ निटर करने में मदद मिलेगी। साथ ही जब आप टीचर्स से इस बारे में बात करेंगी तो यकीनन टीचर्स भी बच्चे की तरफ अतिरिक्त ध्यान देंगे और बच्चे को किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत उसे ठीक किया जा सकेगा।

जब हो घर पर

when you child refuses to go to school inside

जब भी बच्चा स्कूल से वापिस आए तो आप उससे स्कूल में हुई एक्टिविटी के बारे में पूछें। जब बच्चा आपसे बात करने लग जाएगा तो वह अपनी समस्याएं भी आपसे शेयर करेगा और फिर आप आसानी से उस समस्या को हल कर पाएंगी।

इसे भी पढ़ें: बच्चों को encourage करने में काम आएंगे यह छोटे-छोटे टिप्स

होमवर्क में करें मदद

when you child refuses to go to school inside

बच्चे की एकेडमिक परफार्मेंस बेहतर हो, इसके लिए आप न सिर्फ होमवर्क में उसकी मदद करें, बल्कि क्लास में किए गए काम को भी उसे उसी दिन याद कराएं। इससे बच्चा क्लॉस में अप-टू-डेट रहेगा और जब उसकी तैयारी पूरी होगी, तो वह खुद ही स्कूल जाने के लिए उत्साहित होगा। 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।