वैसे तो हर फैब्रिक का अपना एक अलग लुक व खासियत होती है। लेकिन अगर बात सिल्क की हो तो यह ना सिर्फ बेहद एक्सपेंसिव नजर आता है, बल्कि आपको एक रॉयल अहसास भी करवाता है। हालांकि इस फैब्रिक के साथ एक समस्या यह होती है कि इसे अतिरिक्त केयर की जरूरत होती है। अगर सिल्क के कपड़ों की सही तरह से देखभाल ना की जाए तो इससे ना वह सिर्फ दागदार हो जाते हैं, बल्कि उनकी चमक भी कहीं हो जाती है।

ऐसे में सिल्क के कपड़े जल्द ही पुराने नजर आने लग जाते हैं और फिर उन्हें पहनने का मन नहीं करता। हो सकता है कि आपके साथ भी अक्सर यह समस्या होती हो। ऐसे में आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए ताकि सिल्क के कपड़ों की चमक को बरकरार रखा जा सके। मसलन, सिल्क के कपड़ों को हाथ से धोना चाहिए। साथ ही इसे बार-बार धोने से बचना चाहिए, ताकि कपड़ा जल्द पुराना नजर ना आए।

वहीं अगर गलती से सिल्क के कपड़ों पर दाग लग जाए तो उसे तुरंत क्लीन कर देना चाहिए ताकि उस पर दाग ना रह जाए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको सिल्क के कपड़ों की चमक को वापिस लौटाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी अपने फेवरिट सिल्क क्लॉथ को हमेशा नए जैसा रख पाएंगी-

इसे जरूर पढ़ें: साड़ी के लिए पेटीकोट चुनते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें

Shine In Dull Silk Clothes

धोएं सही तरह से 

अगर आप चाहती हैं कि आपके सिल्क के कपड़े लंबे समय तक यूं ही नए जैसे बने रहें, इसके लिए जरूरी है कि आप इसे सही तरह से क्लीन करें। सबसे पहले तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि हर बार पहनने के बाद आपको सिल्क के कपड़ों को नहीं धोना चाहिए, क्योंकि वह काफी सेंसेटिव होते हैं और बार-बार धोने से उनकी चमक कहीं खो जाती हैं। अगर आप सिल्क के कपड़ों को धो रही हैं तो इसे क्लीन करने के लिए हैंड वॉश तकनीक सबसे बेहतर मानी जाती है। इसके लिए आप एक बाल्टी में ठंडा पानी मिलाएं और इसमें थोड़ी मात्रा में माइल्ड लॉन्ड्री डिटर्जेंट मिलाएं। अब इसमें इन सिल्क के कपड़े को डालें और हल्का रब करें। ध्यान रखें कि आप कपड़े को बहुत जोर से रगड़े नहीं, साथ ही इससे लंबे समय तक ना भिगोएं, इससे सिल्क के कपड़े को नुकसान पहुंचता है।

यूं लौटाएं चमक

अगर आपके सिल्क के कपड़े की चमक कहीं खो गई है और आप उसे वापिस लाना चाहती हैं तो इस तरीके को अपनाएं। इसके लिए आप हल्के गुनगुने या रूम टेंपरेचर पानी में, कुछ डिसटिल्ड विनेगरर डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अब सिल्क के कपड़े को इसमें भिगोएं। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे 10 मिनट से अधिक समय के लिए ना भिगोएं। अब कपड़े को सिरके के पानी से निकाल दें। इसे सामान्य पानी से रिंस करके हवा में सूखने दें। इस तरीके को अपनाकर ना सिर्फ सिल्क के कपड़े की चमक वापिस आती है, बल्कि यह तरीका पसीने के दाग से छुटकारा पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: Spring Fashion: सेलिब्रीटीज के लेटेस्‍ट साड़ी लुक्‍स से लें स्‍टाइलिंग टिप्‍स

bring back the shine

अगर दाग हों हटाने

सिल्क से दाग हटाने के लिए कभी भी स्पॉट ट्रीटमेंट तकनीक को ना अपनाएं, क्योंकि ये आमतौर पर कठोर होते हैं और आपके सिल्क फैब्रिक को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके बजाय, पूरे सिल्क के कपड़े को धो लें। दाग से छुटकारा पाने के लिए आप सिल्क क्लॉथ को डिटर्जेंट के पानी में सोक कर सकती हैं। अगर सिल्क के कपड़े पर दाग लग जाए तो उसे क्लीन करने के लिए आप तुरंत एक साफ कपड़े को गीला करें और दाग को साफ़ करें, हालांकि इसे स्क्रब ना करें। इसे सूखने दें और बाद में पूरे कपड़े को धो लें।

Recommended Video

ना करें यह गलती

अगर आप चाहती हैं कि आपके सिल्क के कपड़े की चमक जल्द फीकी ना पड़े, इसके  लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। मसलन, आप सिल्क के कपड़े पर ब्लीच और क्लोरीन का इस्तेमाल ना करें। यह स्थायी पीलेपन का कारण बनते हैं और सिल्क को कमजोर करते हैं। इसके अलावा इन्हें वॉशिंग मशीन में ड्राई करने की भूल भी ना करें। वहीं अगर आप सिल्क कपड़े को क्लीन कर रही हैं तो कपड़े के गीले होने पर उसे रगड़ने या ट्विस्ट करने से बचें, क्योंकि यह फैब्रिक के थ्रेड को कमजोर करता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik