महिलाओं के फैशन की जब बात की जाती है तब साड़ी का जिक्र सबसे पहले आता है। फैशन इंडस्‍ट्री में हर दिन एक नया ट्रेंड आता है, मगर महिलाओं में साड़ी का क्रेज कभी कम नहीं होता है। हालांकि, साड़ी के साथ भी फैशन डिजाइनर्स नए-नए एक्‍सपेरिमेंट करते रहते हैं और शायद यही वजह है कि साड़ी हर उम्र की महिला के वॉर्डरोब का हिस्‍सा बन चुकी है। 

बाजार में आपको साड़ी के कई लेटेस्‍ट डिजाइंस, पैटर्न और स्‍टाइल दिख जाएंगे, मगर साड़ी में आप तब तक अच्‍छी नहीं लगेंगी, जब तक आपने साड़ी की ड्रेपिंग सही तरह से नहीं की होगी। साड़ी की अच्‍छी ड्रेपिंग के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है कि आपने सही पेटीकोट का चुनाव किया हो। 

अक्‍सर महिलाएं साड़ी के साथ सही पेटीकोट खरीदने की जगह घर में रखे पुराने पेटीकोट से ही काम चला लेती हैं। ऐसे में न तो साड़ी की फिटिंग सही आती है और न ही लुक अच्‍छा लगता है। आज हम आपको बताएंगे कि जब आप साड़ी के लिए सही पेटीकोट का चुनवा कर रही हों तो किन बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी होता है। 

saree  petticoa t ideas

कलर का ध्‍यान रखें 

अगर कलर पैलेट की बात की जाए तो एक रंग के ही हल्‍के और गहरे कई शेड्स होते हैं। साड़ी भी कई शेड्स में आती हैं। ऐसे में अगर आप ग्रीन कलर के लाइट शेड की साड़ी पहन रही हैं तो उसके साथ उसी रंग का पेटीकोट भी पहने। अगर आप साड़ी के रंग से गहरे या हल्‍के शेड का पेटीकोट पहनती हैं तो साड़ी उतनी ग्रेसफुल नहीं लगती है। खासतौर पर अगर आप सी-थ्रू फैब्रिक जैसे- शिफॉन, जॉर्जेट, नेट या फिर ऑर्गेंजा की साड़ी पहनती हैं तो आपको पेटीकोट के कलर को और भी अधिक ध्‍यान रखना चाहिए क्‍योंकि यह ऐसे फैब्रिक्‍स है , जिन से पेटीकोट साफ झलकता है। 

सही होनी चाहिए फिटिंग 

पेटीकोट की फिटिंग पर महिलाएं बिलकुल भी ध्‍यान नहीं देती हैं। जबकि सही फिटिंग का पेटीकोट आपकी हाइट को अधिक और आपको स्लिम दिखा सकता है। बाजार में कई तरह के पेटीकोट आते हैं। मगर आपको साड़ी की सही फिटिंग चाहिए तो बॉडीशेप के अनुसार पेटीकोट का चुनाव करें। अगर आप सही फिटिंग का पेटीकोट पहनेंगी तो साड़ी को ड्रेप करने में भी आसानी होगी और आप अधिक देर तक कम्‍फर्टेबली साड़ी पहने रह सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: Spring Fashion: सेलिब्रीटीज के लेटेस्‍ट साड़ी लुक्‍स से लें स्‍टाइलिंग टिप्‍स

Things  in  mind  for  saree  petticoat

पेटीकोट की लेंथ को न करें नजरअंदाज 

अपनी हाइट से मैच करता हुआ पेटीकोट खरीदें। यह सोचना की पेटीकोट का स्‍टैंडर्ड साइज खरीद लेने से आपकी प्रॉब्‍लम सॉल्‍व हो जाएगी तो यह सही नहीं है। हाइट के हिसाब से बाजार में आपको पेटीकोट मिल जाएगा। पेटीकोट हमेशा आपकी एड़ियों से 2 इंच ऊपर होना चाहिए। अगर आप फ्लोर लेंथ साइज का पेटीकोट खरीद लेती हैं तो साड़ी पहनने के बाद वह नीचे नजर आए गए और साड़ी ऊपर उठने लगेगी। यह एक बड़ा फैशन डिजास्‍टर तो है ही साथ ही आपको साड़ी में सहज महसूस नहीं होगा। आप ठीक से चल भी नहीं पाएंगी। 

सही फैब्रिक का करें चुनाव 

पेटीकोट का फैब्रिक साड़ी के फैब्रिक पर निर्भर करता है। इसका एक सीधा फंडा यह है कि लाइटवेटेड साड़ी के साथ आपको थोड़े हैवी फैब्रिक का पेटीकोट पहनना चाहिए और हैवीवेटेड साड़ी के साथ लाइटवेटेड फैब्रिक का पेटीकोट पहने। इसके साथ ही अगर आप नेट की साड़ी पहन रही हैं तो कॉटन का पेटीकोट गलती से भी न पहने। नेट की साड़ी के लिए साटन और शिमर फैब्रिक का पेटीकोट बेस्‍ट रहेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: बेल्‍ट साड़ी में पल्‍लू को सेलिब्रिटी स्‍टाइल में करें ड्रेप

Recommended Video

कब करें डिजाइनर पेटीकोट का चुनाव  

आजकल बाजार में डिजाइनर पेटीकोटी भी आ रहे हैं, जो आपकी सिंपल सी दिखने वाली साड़ी को भी पार्टीलुक दे सकते हैं। खासतौर पर अगर आप सी-थ्रू फैब्रिक की साड़ी पहन रही हैं तो आप प्रिंट वाले पेटीकोट पहन सकती हैं। बाजार में सिल्‍क, रॉ सिल्‍क, साटन, मलमल आदि फैब्रिक के पेटीकोट आपको मिल जाएंगे। इन पेटीकोट में हल्‍की एम्‍ब्रॉयडरी, प्रिंट और सीक्‍वेंस वर्क देखने को मिल रहा है। नेट, ऑर्गेंजा और शिफॉन की साड़ी के साथ आप इस तरह के पेटीकोट को कैरी कर सकती हैं। 

उम्‍मीद है, यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगली बार जब आप पेटीकोट खरीद रही हों तो ऊपर बातई गईं बातों का ध्‍यान जरूर रखें। यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इस तरह के फैशन हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।