एक घर तभी खूबसूरत लगता है, जब उसे एक ब्यूटीफुल कलर से पेंट किया गया हो। कई बार तो महिलाएं अपने घर को एक नया लुक देने के लिए भी पेंट करवाती हैं। लेकिन घर को पेंट करते समय एक सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि अलग-अलग कमरों के लिए सही कलर कैसे चुना जाए। कई बार ऐसा भी होता है कि आप किसी कलर को यह सोचकर चुन लेती हैं कि वह देखने में अच्छा लगेगा, लेकिन जब दीवार पर पेंट होता है तो आपको वैसा लुक नहीं मिलता, जैसा कि आपने सोचा होता है।

यूं तो हर कलर खूबसूरत होता है और वह आपके घर की दीवारों को एक नया रूप देता है, लेकिन फिर भी आप अपने रूम की लाइटिंग व्यवस्था, उसके साइज और अपनी पर्सनल च्वॉइस के आधार पर बेस्ट कलर चुन सकती हैं। हालांकि अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप अलग-अलग कमरों में किस कलर को पेंट करवाएं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको घर के अलग-अलग कमरों के लिए कलर्स सलेक्ट में आपकी मदद करने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

डाइनिंग रूम

best room colours dining

अगर बात डाइनिंग रूम को पेंट करने की हो तो यहां पर earth tones का इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह आपको वार्म फीलिंग देते हैं। उदाहरण के तौर पर, अगर आप इस एरिया में रेड या ऑरेंज शेड्स का इस्तेमाल करती हैं तो यह आपके मन की टेंशन व भूख को काफी अधिक बढ़ा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर, ब्लू टोन आपकी भूख को नियंत्रित करते हैं और आपको रिलैक्स फील करवाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- इसे जरूर पढ़ें- डायनिंग टेबल सेट करें ऐसे कि देखने वाले बस देखते रह जाएं

किचन

best room colours kitchen

किचन में वैसे तो पेस्टल शेड्स कलर्स जैसे पीच, ब्राउन और येलो आदि को काफी पसंद किया जाता है। लेकिन इसके अलावा भी आप किचन में लाइट कलर्स को शामिल कर सकती हैं। किचन में हमेशा माइल्ड और न्यूट्रल शेड्स के कलर्स को यूज करने पर जोर दिया जाता है। घर के इस एरिया में आप ग्रीन या ब्लू कलर का इस्तेमाल करने से बचें।

लिविंग रूम

best room colours living room

लिविंग रूम के लिए कलर्स को चुनना काफी आसान है। इसके लिए आपको रूम के साइज और लाइटिंग की व्यवस्था पर फोकस करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप हल्के रंग चुनते हैं, तो आपका लिविंग रूम बड़ा दिखाई देगा। इसलिए अगर आपका लिविंग रूम छोटा है तो उसे बड़ा और अधिक लाइटिंग का दिखाने के लिए आप लाइट शेड्स को चुन सकती हैं।

Recommended Video

वहीं अगर आप वार्म कलर्स को चुन रही हैं तो यह सुनिश्चित करें कि आप उसके लाइट शेड्स जैसे बेज, क्रीम या हल्के पीले रंग को चुनें। यह आपके लिविंग रूम को एक गर्म और आकर्षक लुक देगा। लिविंग रूम के लिए बहुत अधिक स्ट्रांग कलर्स जैसे रेड आदि का इस्तेमाल करने से बचें।

बाथरूम

best room colours bathroom

बाथरूम के लिए कलर चुनते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप उसे कैसा लुक देना चाहती हैं। वैसे घर के इस एरिया के लिए ब्राइट और नेचुरल शेड्स जैसे कि हल्का नीला, नीला और लाइट अर्थी टोन को काफी पसंद किया जाता है।

इसे जरूर पढ़ें- इन ट्रिक्स से घर का बाथरूम भी बन जाएगा कुछ ख़ास

यह आपको रिलैक्सिंग और स्पा वाली फीलिंग देते हैं। इसके अलावा आप व्हाइट कलर को भी बाथरूम का हिस्सा बना सकती हैं। जहां तक हो सके, बाथरूम में डार्क कलर्स का इस्तेमाल करने से बचें। खासतौर से, अगर आपका बाथरूम छोटा है तो डार्क कलर्स उसे और भी ज्यादा छोटा दिखाएंगे।

बेडरूम

बेडरूम एक ऐसी जगह है, जहां आप अपने दिनभर की थकान को दूर करके खुद को रिलैक्स करती हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप बेडरूम के लिए रिलैक्सिंग कलर्स जैसे ग्रीन, ब्लू के शेड्स या फिर लाइट अर्थी टोन को चुनें। यहां पर बहुत अधिक ब्राइट या इंटेंस कलर्स का इस्तेमाल करने से बचें। आप बेडरूम को एक रोमांटिक लुक देने के लिए पीच, पिंक और चेस्टनट जैसे कलर्स को चुन सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।