हर किसी का घर बड़ा हो, यह जरूरी नहीं है। खासतौर से, मेट्रो शहरों में जहां घर के दाम इतने ज्यादा बढ़ गए हैं, वहां पर एक छोटा सा घर खरीदना भी बेहद मुश्किल होता है, तो बड़े घर के बारे में कोई सोचता भी नहीं है। वैसे भी घर चाहे छोटा हो या बड़ा, अपना घर आखिरकार अपना ही होता है। इसलिए हम सभी चाहती हैं कि उस घर में सभी तरह की सुख-सुविधाएं मौजूद हों। बेहतरीन फर्नीचर से लेकर उसका इंटीरियर भी एकदम लाजवाब हो। अमूमन हम सभी अपने घर में डाइनिंग टेबल को जगह देती हैं। यह बड़े घरों में तो काफी अच्छा लगता है, लेकिन अगर आपका घर छोटा है तो हो सकता है कि आपको डाइनिंग टेबल खरीदने से पहले आप दो बार सोचें।

दरअसल, यह काफी स्पेस लेता है और ऐसे में छोटे घरों में डाइनिंग टेबल रखने से आपका घर काफी भरा हुआ नजर आ सकता है। कई बार महिलाएं सिर्फ घर के छोटा होने के कारण भी डाइनिंग टेबल खरीदने का आईडिया छोड़ देती हैं। हालांकि आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आजकल मार्केट में ऐसे कई डाइनिंग टेबल डिजाइन अवेलेबल है, जो बेहद कम जगह घेरते हैं। इसके अलावा, आप अपनी जरूरत व स्पेस के अनुसार भी एक बेहतरीन डाइनिंग टेबल को डिजाइन करवा सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ स्पेस सेविंग डाइनिंग टेबल डिजाइन के बारे में बता रहे हैं, जो आपको भी काफी पसंद आएंगे-

इसे जरूर पढ़ें- ऑफिस पार्टी में डाइनिंग टेबल पर रखे कांटे-चम्मच को ऐसे करें यूज़

फोल्डेड डाइनिंग टेबल

dining table space saving ideas

यह एक बेहद ही यूनिक डिजाइन है, जिसे आप अपने घर में बेहद आसानी से डिजाइन करवा सकती हैं। आजकल फोल्डेड डबल बेड काफी चलन में हैं। इसी से इंस्पिरेशन लेकर आप फोल्डेड डाइनिंग टेबल को डिजाइन करवाएं। इसकी खासियत यह है कि जरूरत ना होने पर आप इसे दीवार में वापिस फोल्ड कर सकती हैं, जिससे आपका घर काफी बड़ा नजर आता है।

किचन डाइनिंग टेबल

dining table space saving ideas

इन दिनों ओपन किचन काफी चलन में है। ऐसी किचन में आप काउंटरटॉप के पास एक शेल्फ बनवा सकती हैं। यह आपकी किचन में डाइनिंग टेबल की तरह तो काम करेगा ही। साथ ही जरूरत पड़ने पर आप इसे एक अतिरिक्त काउंटरटॉप की तरह भी यूज कर सकती हैं। इस तरह के डाइनिंग टेबल काफी स्पेस बचाते हैं। साथ ही इससे फैमिली के साथ डिनर करने का अपना एक अलग ही मजा आता है। वैसे आप किचन एरिया से अलग अपने लिविंग रूम में भी इस तरह के डाइनिंग टेबल डिजाइन को चुन सकती हैं।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- वुडन टेबल पर खाने के दागों को हटाने के लिए अपनाएं यह आसान उपाय

डाइनिंग टेबल फॉर कपल

dining table space saving ideas

अगर आप घर में महज दो ही सदस्य हैं तो ऐसे में यह डाइनिंग टेबल एकदम परफेक्ट है। इस तरह के डाइनिंग टेबल में आप कुर्सियों को उसके अंदर ही रख सकती हैं। जब यह यूज में नहीं होगा, तब एक साइड टेबल की तरह काम आ सकता है या फिर यूनिक डिजाइन आपके घर को और भी खूबसूरत बनाएगा। कम जगह में दो लोगों के लिए इस तरह के डाइनिंग टेबल को चुना जा सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।