जब भी कहीं बाहर जाने की बात होती है तो अक्सर हमारे मन में यही ख्याल होता है कि हमें विंडो सीट यानी खिड़की के पास की सीट मिल जाए। इस सीट पर बैठकर घूमने का एक अलग ही मजा होता है। ऐसा ही कुछ घर में रहते हुए भी होता है। आपका घर चाहे बड़ा हो या छोटा, जब कभी सिर्फ और सिर्फ खुद के साथ वक्त बिताने का मन करता है या फिर जब मौसम बहुत सुहाना होता है तो ऐसे में खिड़की के पास बैठने का अपना एक अलग ही आनंद होता है। इतना ही नहीं, अगर सुबह की चाय की चुस्की विंडो सीट पर ली जाए तो ऐसे में अलग ही लुत्फ आता है। इसके अलावा, जिन घरों में बड़ी बालकनी एरिया नहीं है, वहां पर इस विंडो सीट का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है। हालांकि अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप घर में विंडो सीट को किस तरह डिजाइन करें तो ऐसे में आप इस लेख से आईडिया ले सकती हैं। आज हम आपको डिफरेंट स्टाइल विंडो सीट डिजाइन के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी अच्छे लगेंगे-

टू विंडो सीट डिजाइन

 window seat inside

इस तरह का विंडो सीट डिजाइन देखने में बेहद ही गार्जियस लगता है। यह विंडो सीट डिजाइन उन घरों के लिए काफी अच्छा माना जाता है, जहां पर स्पेस काफी कम है, क्योंकि ऐसे विंडो सीट को डिजाइन करते हुए आपको अलग से सीट बनवाने की जरूरत नहीं है। बेहद कम स्पेस में यह आपके घर को काफी क्लासी दिखाता है।

इसे जरूर पढ़ें: समर्स में अपने घर की खिड़कियों को सजाएं कुछ इस तरह

बेडरूम विंडो सीट डिजाइन

 window seat inside

बेडरूम में भले ही डबल बेड रखा गया हो, लेकिन फिर भी विंडो सीट में पार्टनर के साथ या अकेले बैठने का अपना एक अलग ही आनंद है। अगर आपके रूम की विंडो बड़ी है तो आप वहां पर साइड में विंडो सीट को डिजाइन कर सकती हैं। बेडरूम विंडो सीट को डिजाइन करते हुए आप अपने रूम के कलर व इंटीरियर पर जरूर फोकस करें।

कलरफुल टेबल विंडो सीट

 window seat inside

इस तरह का विंडो सीट डिजाइन लिविंग रूम से लेकर हॉल एरिया में काफी अच्छा लगता है और अगर आपका हॉल एरिया थोड़ा बड़ा है तो आप वहां पर एक आयताकार टेबल विंडो के साथ रखकर उस पर गद्दा बिछा सकती हैं और फिर उसे एक खूबसूरत विंडो सीट एरिया में बदल सकती हैं। इस तरह की विंडो सीट में आप सुहाने मौसम में वहां पर बैठकर पूरे परिवार के साथ आनंद ले सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: छोटा ही सही, लेकिन खूबसूरत हो आपका आशियाना

Recommended Video


किचन विंडो सीट डिजाइन

 window seat inside

जब भी विंडो सीट को डिजाइन करने की बात होती है तो यह समझा जाता है कि इसे लिविंग रूम से लेकर बेडरूम तक में डिजाइन किया जा सकता है। हालांकि ऐसा नहीं है। यह पूरी तरह आप पर निर्भर है कि आप अपने घर को किस तरह एक यूनिक लुक देना चाहती हैं। मसलन, अगर आपको खाना बनाना अच्छा लगता है या फिर आप फूडी हैं तो ऐसे में आपका काफी सारा समय किचन में बीतता होगा। इसलिए किचन में विंडो सीट को डिजाइन करना भी एक अच्छा आईडिया है। अगर आपके किचन में अलग से बिग विंडो है, तो आप वहां पर अलग से विंडो सीट बनवा सकती हैं। यह स्टोरेज में भी आपके काफी काम आएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: topdreamer.com