नमक के पानी से मिलने वाले हेल्थ बेनिफिट्स से तो हर कोई वाकिफ है। बलगम हो या फिर गले में खराश हो, नमक के पानी से गरारे करने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि नमक का पानी सेहत ही नहीं, स्किन के लिए भी उतना ही लाभदायक होता है। अगर आप इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करती हैं तो इससे आपको एक्ने से लेकर कई तरह के स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं, यह स्किन को रिजुविनेट करता है, जिससे आपकी स्किन अधिक स्मूद व यंग बनती है।

आपको शायद पता ना हो, लेकिन नमक के पानी में कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं और इसलिए अगर उसे स्किन पर अप्लाई किया जाए तो इससे स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिलती है। वैसे नमक के पानी के हेल्थ बेनिफिट्स पाने के लिए लोग गरारे करते हैं। लेकिन अगर आप इससे मिलने वाले स्किन बेनिफिट्स पाना चाहती हैं तो इसका इस्तेमाल किस तरह करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे चार तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं-

फेशियल टोनर की तरह करें इस्तेमाल

skin toner

नमक पोर्स को गहराई से साफ करता है और ऑयल प्रॉडक्शन को भी कण्ट्रोल करता है। यह बैक्टीरिया को दूर करके ब्रेकआउट और एक्ने की समस्या से भी राहत दिलाता है। इसलिए आप इसे बतौर टोनर इस्तेमाल करके अपनी स्किन का ख्याल रख सकती हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि एक छोटी स्प्रे बोतल में चार कप गर्म पानी डालें। अब इसमें एक चम्मच समुद्री नमक मिलाएं ताकि नमक पूरी तरह से घुल जाए। अब आप अपनी आंखों को बचाते अपनी क्लीन स्किन पर इस टोनर का इस्तेमाल करें। दिन में दो बार इस टोनर का इस्तेमाल करने से आपकी फेस की कई समस्याएं दूर हो जाएंगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- Celeb Hair Secrets: बालों में यह खास तेल लगाती हैं दीपिका कक्‍कड़

बनाएं बॉडी स्क्रब 

नमक आपकी स्किन को बेहतरीन तरीके से एक्सफोलिएट करता है, जिसके कारण डेड स्किन सेल्स को रिमूव करके एक स्मूद स्किन आपको मिलती है। आप इसे बतौर बॉडी स्क्रब की इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप एक चौथाई कप नमक लेकर उसमें आधा कप जैतून का तेल या नारियल का तेल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। आप चाहें तो इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे भी मिला सकती हैं। अब आप शॉवर के दौरान वॉशक्लॉथ, लूफा की मदद से इसे अपनी स्किन पर सर्कुलर मोशन में अप्लाई करें। 

बनाएं फेस मास्क

face mask

नमक के पानी को बतौर फेस मास्क भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप थोड़ा सा नमक का पानी लें और इसमें रॉ हनी या कच्चा शहद डालकर मिक्स करें। ध्यान रखें कि नमक के पानी में नमक अधिक और पानी की केवल कुछ ही बूंदे हों ताकि नमक अच्छी तरह घुल सके। अगर पानी अधिक होगा तो इससे मास्क काफी पतला हो जाएगा और फिर उसे अपनी स्किन अप्लाई करना आपके लिए मुश्किल होगा। अब आप अपने फेस को क्लीन करके इस मास्क को अप्लाई करें। इसे करीबन 10 से 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। अंत में मास्क को धोने से पहले, एक वॉशक्लॉथ को गर्म पानी में भिगोएँ, और धीरे से उससे स्किन को क्लीन करें। गर्म वॉशक्लॉथ को अपने चेहरे पर 30 सेकंड के लिए रखें। अंत में पानी की मदद से स्किन को साफ करें।

Recommended Video

लें रिलैक्सिंग सॉल्ट बाथ

salt bath

यह भी नमक के पानी को स्किन केयर रूटीन में शामिल करने का एक बेहतरीन तरीका है। नमक गंदगी, जमी हुई मैल और विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करता है और त्वचा के छिद्रों को गहराई से साफ करता है। साथ ही, यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट भी रखता है। अपनी स्किन को रिलैक्स करने के लिए आप गर्म पानी से भरे टब में एक तिहाई कप नमक डालें और नमक को घोलें। अब 15 से 20 मिनट के लिए खुद को इस टब में डिप करें। इससे आपको बेहद रिलैक्सिंग महसूस होगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-जरूर करें 'आई क्रीम' का इस्तेमाल, एक्‍सपर्ट से जानें फायदे

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)