घर में मौजूद कई चीज़ों में चेन होती है। सूटकेस, ट्रॉली बैग, बच्चों का बैगपैक, कपड़ों की चेन आदि, लेकिन ऐसी चीज़ों में जो सबसे पहले खराब होती है वो भी चेन ही होती है। ऐसे में क्या किया जाए? अक्सर हम किसी टेलर के पास जाकर या तो चेन को रिप्लेस कर देते हैं या फिर उसे ठीक करने को कहते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ये आप अपने घर में मौजूद सामान की मदद से भी कर सकती हैं?

घर में ऐसा बहुत कुछ मौजूद रहता है जिसे आप कई तरह से अपने घर पर ही चेन आदि को ठीक कर सकते हैं। ऐसे में आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा और आपका समय भी बचेगा। अब अर्जेंट किसी चीज़ का इस्तेमाल करना हो और उस वक्त जिपर काम न करे तो अच्छा नहीं लगता न। तो चलिए बताते हैं कि कौन-कौन से घरेलू सामान आपकी मदद कर सकते हैं। 

1. इयरबड और ऑलिव ऑयल-

अब ये सोचकर शायद आपको थोड़ा अजीब लगे कि भला ऑयल को आप कपड़े पर कैसे डाल सकते हैं पर उसका तरीका भी है। इयरबड की मदद से आप ऑलिव ऑयल को सिर्फ चेन के उस हिस्से में (जिपर) लगाएं जहां से उसे बंद करना या खोलना होता है। 

अगर आपका कपड़ा पुराना है या चेन पुरानी है तो बहुत मुमकिन है कि उसमें जंग लग गई हो। किसी और तेल का इस्तेमाल करेंगी तो उसके बहने की गुंजाइश है और साथ ही साथ वो इंस्टेंट काम भी नहीं करेगा। इसलिए बेहतर है कि ऑलिव ऑयल का प्रयोग किया जाए। 

ziplock stuck

इसे जरूर पढ़ें- ड्राई शैम्पू को सिर्फ बालों पर नहीं, इन छह तरीकों से भी किया जा सकता है इस्तेमाल

2. बच्चों के क्रेयॉन्स-

आपने सुना होगा कि खराब चेन में अगर मोमबत्ती घिसी जाए तो इससे चेन ठीक हो जाती है, लेकिन मैं आपको बता दूं कि चेन को ठीक करने के लिए कलर्ड वैक्स जैसे क्रेयॉन आदि बहुत काम का साबित हो सकता है। ये थोड़ा प्रोसेस्ड होता है और इससे चेन का रनर ठीक से काम करने लगता है। 

आप इसे अपनी चेन में घिसें और उसके बाद जिपर लगाने की कोशिश करें। आपकी चेन अटकना बंद हो जाएगी।  

crayons on zipper

3. ग्रेफाइट पेंसिल- 

जिस तरह का असर वैक्स कर सकता है उसी तरह का असर ग्रेफाइट से भी हो सकता है। अब घर पर ग्रेफाइट सिर्फ पेसिंल के फॉर्म में ही मिलता है इसलिए आप बच्चों की पेंसिल का इस्तेमाल अटकने वाली चेन में कर सकती हैं। 

इसे अच्छे से रनर पर घिसें और उसके बाद चेन बंद करने और खोलने की कोशिश करें। ये आपकी चेन को मिनटों में सही कर सकती है।  

4. पेट्रोलियम जेली- 

जो काम आपके जिपर को ठीक करने के लिए ऑलिव ऑयल कर सकता है वो काम रनर और जिपर दोनों को ठीक करने के लिए पेट्रोलियम जेली कर सकती है। बस ध्यान ये रखना है कि कहीं आप इसे बहुत ज्यादा न लगा लें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप बहुत ज्यादा जेली का इस्तेमाल करेंगी तो आपकी चेन स्लिप होगी और कपड़ों पर दाग भी लग सकता है। इसके लिए भी आप इयरबड का इस्तेमाल करें जो आपको ये सुविधा देगा कि आप अपने रनर पर अच्छे से वैसलीन लगा पाएं। ध्यान रहे कि इसे आपको रनर और जिपर दोनों पर लगाना है।  

इसे जरूर पढ़ें- घर को साफ रखने के 10 आसान हैक्स, नहीं पड़ेगी बार-बार सफाई की जरूरत 

5. साबुन- 

आखिरी चीज़ जो आप अपने अटके हुए जिपर को ठीक करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं वो है साबुन। साबुन का इस्तेमाल शायद आपने पहले न किया हो, लेकिन फंसी हुई अंगूठी निकालने से लेकर स्टक हुई जिप को ठीक करने तक साबुन भी काम का साबित हो सकता है।  

बस इसे भी ध्यान से अपने कपड़ों पर रगड़ें और अगर अर्जेंट कहीं बाहर जाना है तो पानी से बचे रहें नहीं तो साबुन से झाग निकल सकता है।  

ये सभी टिप्स आजमा कर देखें आपको फायदा जरूर होगा। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।