वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के हर एक कोने का एक अलग ही महत्त्व होता है। जैसे किसी मुख्य दिशा में किचन का होना , किसी विशेष दिशा में मंदिर की स्थापना तो किसी एक दीवार पर वॉल घड़ी का लगाना। ये ऐसी कुछ बातें हैं जिनको ध्यान में रखकर यदि घर का निर्माण किया जाता है तो घर खुशियों से भर जाता है। ऐसे ही घर में सीढ़ियों की भी अपनी ख़ास जगह होती है और यदि सीढ़ियां बनाते समय वास्तु से जुडी कुछ बातों का ध्यान न रखा जाए तो घर के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। घर में सीढ़ियां बनवाते समय भी कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है क्योंकि  अगर आप सीढ़ियों का निर्माण करवाते समय वास्तु को अनदेखा  करते हैं तो आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है । आइए जानें किन बातों का ध्यान रखकर घर में सीढ़ियों का निर्माण करवाना चाहिए। 

इन दिशाओं में न बनवाएं 

staircase at home ()

सीढ़ियां कभी भी घर के मध्य स्थान या ईशान कोण में नहीं बनवानी चाहिए। इसके अलावा आप किसी भी दिशा में सीढ़ियां बनवा सकते हैं। वास्तु के अनुसार सीढ़ियां बनवाने के लिए घर का दक्षिण-पश्चिम स्थान सबसे उपयुक्त माना जाता है। इस स्थान पर सीढ़ियों का निर्माण करवाने से घर के सभी सदस्यों की उन्नति होती है। इसके बाद आपके पास दक्षिण, पश्चिम, पूरब और उत्तर दिशा में सीढ़ियों का निर्माण करवाने का विकल्प भी होता है। 

Recommended Video

सीढ़ियों के नीचे न हो वॉशरुम 

कभी भी सीढ़ियों के नीचे वॉशरुम का निर्माण नहीं करवाना चाहिए इससे घर में लड़ाई झगड़ों की स्थति बनी रहती है। अक्सर लोग सीढ़ी के नीचे की जगह का सदुपयोग करने के लिए सीढ़ियों के नीचे बाथरूम का निर्माण करवा लेते हैं जिससे घर की सुख समृद्धि चली जाती है और बिना कारण के ही लड़ाइयां होने लगती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें : घर में सुख समृद्धि लानी है तो सूर्यास्त के समय जरूर करें ये काम

सीढ़ियों की संख्या का रखें ध्यान 

staircase at home ()

लोग सीढ़ियां बनवाते समय उनकी संख्या का ध्यान नहीं रख पाते हैं ,जबकि सीढ़ियां बनवाते समय हमेशा ये ध्यान रखना जरूरी है कि ये कभी भी सम संख्या में न हों। सीढ़ियों की संख्या हमेशा विषम जैसे 5, 7, 11, 21 रखने से घर में सुख शांति आती है। 

सीढ़ियों के नीचे पूजा का स्थान न हो 

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि घर की सीढ़ियों के नीचे पूजा का स्थान न हो। ऐसा करने से धन धान्य में कमी आती है साथ ही घर के लोगों के बीच अशांति बनी रहती है। हमेशा घर के पूजा का स्थान खुली जगह पर होना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें : सीढ़ियों के नीचे की जगह नहीं होती बेकार, ऐसे करें smartly इस्तेमाल

घुमावदार सीढ़ियां हैं अच्छी 

staircase at home ()

अगर सीढ़ियां बिल्कुल सीधी यानी कि बिना घुमाव के होती हैं तो ये अच्छी नहीं मानी जाती हैं। क्योंकि वास्तु के अनुसार सीढ़ियां प्रगति का प्रतीक होती हैं। घर में हमेशा घुमावदार सीढ़ियां बनवाना अच्छा माना जाता है। सीढियों का घुमाव दाहिने हाथ की तरफ हो तो ये घर के लोगों के लिए अच्छा होता है वहीं बाएं हाथ की ओर सीढ़ियों का निर्माण करवाने से घर की समृद्धि कम होती है । 

जब भी घर में सीढ़ियों का निर्माण करवाएं इन बातों का विशेष ध्यान रखें। ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि का वास होता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik