• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर में सुख समृद्धि लानी है तो सूर्यास्त के समय जरूर करें ये काम

सूर्यास्त के समय किये गए कुछ काम घर में सुख शांति तो लाते ही हैं, साथ ही घर को धन धान्य से भी परिपूर्ण कर देते हैं। आइए जानें सूर्यास्त के समय क्या कर...
author-profile
Published -25 Sep 2020, 11:50 ISTUpdated -26 Sep 2020, 08:50 IST
Next
Article
sunset work main

लोग अपने घर में सुख शांति बनाये रखने के लिए कई प्रयास करते हैं। खासतौर पर महिलाएं घर की सुख समृद्धि के लिए अपना तन मन सब अर्पण करने तक को तैयार रहती हैं। कभी ईश्वर का ध्यान करना तो कभी पूजा पाठ से घर में शांति बनाए रखना ऐसे ही कुछ काम महिलाओं की प्राथमिकता होते हैं। लेकिन सूर्यास्त के समय आपके द्वार किया गए कुछ विशेष काम आपके घर को सुख समृद्धि से तो भर ही सकते हैं, साथ ही धन धान्य की भी कमी नहीं होती है। आइए जानें कौन से हैं वो काम -

घर को प्रकाशित करें 

sunset work ()

सूर्यास्त ऐसा समय होता है जब यह माना जाता है कि घर में माता लक्ष्मी का आगमन हो रहा है। इसलिए इस समय घर में किसी भी स्थान में अँधेरा नहीं होना चाहिए। सूर्यास्त के समय घर की सारी बत्तियां जला देनी चाहिए , जिससे पूरा घर प्रकाशमय हो सके। पूजा स्थान के बाद सर्वप्रथम घर के रसोई की बत्ती जला देनी चाहिए क्योंकि हिन्दू धर्म के अनुसार घर की रसोई को घर का दूसरा मंदिर माना जाता है और घर को प्रकाशमय करने से घर में सुख समृद्धि आती है। 

Recommended Video

पूर्वजों की तस्वीर को करें नमन 

सूर्यास्त के समय या संध्याकाळ से समय अपने घर के मृत पूर्वजों की तस्वीर को जरूर नमन करना चाहिए और हो सके तो उनकी तस्वीर के सामने भी एक दीपक जरूर प्रज्ज्वलित करें । ऐसा करने से घर के बुजुर्गों की कृपा हमेशा बानी रहती है और उनके आशीर्वाद से घर में किसी तरह का कोई कष्ट नहीं आता है। 

पूजा स्थान पर दीपक प्रज्ज्वलित करें 

sunset work ()

आप चाहें कितनी भी व्यस्त क्यों न हों लेकिंन सूर्यास्त के समय पूजा घर में दीपक जरूर प्रज्ज्वलित करना चाहिए। पूजा घर में नियमित रूप से दीपक प्रज्ज्वलित करने से सभी भगवानों की कृपा दृष्टि हमारे ऊपर बानी रहती है और घर में धन धान्य की कमी भी नहीं होती है। 

बिस्तर छोड़ कर बैठ जाएं 

यदि आप किसी कारण वश सूर्यास्त के समय सो रहे हैं तो हर हाल में सूर्यास्त के समय उठकर बैठ जाएं। आपको सूर्यास्त के समय बिस्तर छोड़ देना चाहिए। मान्यता है कि सूर्यास्त के समय बिस्तर पर सोने से घर में रोग-दोष और दरिद्रता का वास होता है। 

इसे जरूर पढ़ें : मलमास में किए गए ये 5 काम पहुंचा सकते हैं आपको नुकसान

सूर्य को करें प्रणाम 

sunset work ()

वैसे तो मान्यता है कि उगते सूरज को प्रणाम करना चाहिए जिससे उन्नति होती है। लेकिन सूर्यास्त के समय सूर्य को प्रणाम करने का अपना अलग ही लाभ है। सूर्यास्त के समय सूर्य का मध्यम होने वाला प्रकाश इस बात को दिखाता है कि यही सूरज अगले दिन एक नए प्रकाश के साथ उदय होगा और जीवन को भी प्रकाशमय करेगा। इसलिए सूर्यास्त होते समय भी सूर्य को प्रणाम करने से घर में सुख शांति का वास होता है। 

इसे जरूर पढ़ें : इन राशि के लोगों से जरूर करें दोस्ती, होते हैं बहुत ज्यादा केयरिंग

घर आते समय कुछ लेकर आएं 

यदि आप सूर्यास्त के समय कहीं बाहर से घर लौट रहे हैं तो हमेशा ध्यान में रखें कि आपको कभी भी खाली हाथ नहीं लौटना है। हमेशा कुछ न कुछ लेकर ही घर में प्रवेश करें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा दृष्टि आपके सम्पूर्ण परिवार में बनी रहती है। 

उपर्युक्त सभी कार्य आपके जीवन को सुख और समृद्धि से भर सकते हैं इसलिए सूर्यास्त के समय ये काम जरूर करें जिससे घर में खुशियों का वास होगा और घर धन धान्य से परिपूर्ण होगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।