अब जब मौसम पूरी तरह से बदल चुका है तो आपने भी अपने घर को एक मेकओवर देने का मन बना ही लिया होगा। लेकिन हर बार की तरह हल्के रंग के पर्दे और पेस्टल रंग का पेंट दीवार पर लगाने की बजाय क्यों न कुछ नया किया जाए। जी हां, इस बार आप पूरे घर का मेकओवर करने के स्थान पर सीढ़ियों के नीचे की जगह को एक नया लुक दें। यह स्पेस देखने में भले ही बेकार लगता हो लेकिन अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके आप इसे घर का एक अहम हिस्सा बना सकते हैं। यह एक बेहतरीन स्टोरेज स्पेस से लेकर छोटा सा होम ऑफिस भी बन सकता है। बस जरूरत है तो इसे सही तरह से इस्तेमाल करने की। अगर आप स्मार्टली इस जगह को यूटिलाइज करती हैं तो घर का लुक को निखरता है ही, साथ ही आपको घर में स्पेस कम होने के कारण परेशानी नहीं होती।

बनाएं बुकशेल्फ

area below stairs utilise

अगर आपको पढ़ने का शौक है और आप किताबों से अपना नाता और भी गहरा करना चाहते हैं तो सीढ़ियों के नीचे के स्पेस में एक छोटी सी बुकशेल्फ बना सकते हैं। यह देखने में तो बेहद अच्छी लगती है ही, साथ ही यहां पर आप अपनी पसंद की किताबों का एक बड़ा कलेक्शन भी बेहद आसानी से रख सकते है। जिन लोगों के घर में स्पेस कम है और वह अलग से बुकशेल्फ नहीं बनवा सकते, उनके लिए यह आईडिया काफी काम का है।

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 वास्तु टिप्स को अपनाएंगी तो घर में बनी रहेंगी खुशियां

घर में लाएं हरियाली

decorate the place under the stairs plantation

कुछ घरों में सीढ़ियां कुछ इस तरह बनाई जाती हैं कि वहां पर किसी तरह का स्टोरेज करना या कुछ बना पाना संभव नहीं होता। अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो अब आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है। गर्मी के दिनों में घर में हरियाली न सिर्फ तन-मन को ठंडक पहुंचाती हैं, बल्कि इससे घर की शोभा में भी चार-चांद लग जाते हैं। अगर आपकी सीढ़ियों के नीचे स्पेस कम हैं तो भी आप वहां पर कुछ आर्टिफिशियल ग्रीन वॉल तैयार कर सकते हैं। यह घर को एकदम फ्रेश व यूनिक लुक देगा। वैसे आप हैंगिंग प्लांट्र के जरिए कुछ छोटे असली पौधों को भी वहां लटका सकती हैं।

बनाएं वार्डरोब

decorate the place under the stairs cupboards

घर में चाहे जितना भी स्पेस हो, हमेशा कम ही लगता है। हर महिला को समझ ही नहीं आता कि वह घर के सामान को किस तरह आर्गेनाइज करें। ऐसे में सीढ़ियों के नीचे अलग से वार्डरोब बनवाना अच्छा विचार हो सकता है। यहां पर आप अपने जूते-चप्पल से लेकर बच्चों के खिलौने, घर का अतिरिक्त सामान और बहुत कुछ रख सकते हैं। इस तरह का वार्डरोब देखने में भी अच्छा लगता है और आपका काम भी आसान हो जाता है

होम ऑफिस 

decorate the place under the stairs make office

पिछले कुछ समय से घर से ही काम करने का चलन काफी बढ़ा है। जिसके कारण घर पर भी एक छोटे से ऑफिस की आवश्यकता महसूस की जाती है। ऐसे में सीढ़ियों के नीचे के स्पेस पर विचार किया जा सकता है। बस आपको वहां एक टेबल और कुर्सी रखनी है। साथ ही सामने की दीवार पर एक व्हाइटबोर्ड भी अवश्य टांगे ताकि आप अपनी सभी जरूरी चीजें वहां पर लिख पाएं और हो गया आपका छोटा सा होम ऑफिस तैयार। इसे और भी अधिक खूबसूरत बनाने के लिए आप टेबल एक छोटा सा खूबसूरत गुलदस्ता रखें।

छोटा सा घर

pets house and play area

घर के अंदर ही एक छोटा सा घर बनाने का आईडिया सुनने में शायद अनोखा लगे, लेकिन सीढ़ियों के नीचे आप अपने विचार को वास्तविक रूप दे सकती हैं। अगर आपकी सीढ़ियों के नीचे स्पेस है तो आप वहां पर एक दरवाजा लगाकर एक छोटा सा घर बना दें। यह आपके पालतू जानवर का अपना घर हो सकता है या फिर बच्चों का प्ले रूम बन जाएगा। इस रूम को आप बतौर स्टोरेज भी इस्तेमाल कर सकती हैं। तो कहिए है ना एक fantastic idea।