हम सभी घर पर अपना ज्यादातर समय बिस्तर पर ही बिताते हैं। ऐसे में एक अच्छा और कंफर्टेबल गद्दा होना बेहद जरूरी है। इससे आपको रात को अच्छी नींद आती है और आप अगले दिन फ्रेश होकर उठते हैं। इसलिए गद्दे का सही चयन आपके लिए बेहद जरूरी है। अगर आप गद्दा खरीदने जा रही हैं तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए , इससे आपको गद्दा चुनने में आसानी होगी। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आपको गद्दा खरीदने वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं कौन-सी हैं ये बातें।

बजट का रखें ध्यान

easy tips to buying mattress

अगर आप गद्दा खरीदने की सोच रही हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपना बजट तैयार करना होगा। मार्केट में आपको हर रेंज के गद्दे मिल जाएंगे, लेकिन गद्दा खरीदने से पहले आपको यह तय करना चाहिए कि आप एक गद्दे पर कितना खर्च करना चाहती हैं। आप अपने बजट के हिसाब से  ऑनलाइन और दुकान में जाकर गद्दे के रेट देख सकती हैं और उस हिसाब से चुन सकती हैं कि आपको किस रेंज का गद्दा चाहिए। बजट सेट करने से आप कंफ्यूज नहीं होते हैं और आप आसानी से गद्दा खरीद पाते हैं। इसलिए बजट सेट करना बेहद ही जरूरी होता है। 

अपनी आवश्यकतानुसार खरीदें

 tips for buying mattress

आपको गद्दा खरीदते वक्त अपनी आवश्यकता के बारे में जानना बेहद जरूरी है। अगर आप छोटे गद्दे में बंधा हुआ सा महसूस करते हैं तो आपको डबल बेड मैट्रेस लेना चाहिए। अकेले व्यक्ति के लिए क्वीन साइज गद्दा काफी बड़ा हो सकता है, लेकिन अगर आपको ज्यादा एक्सट्रा स्पेस पसंद है तो यह आपके लिए बेस्ट होगा। साथ ही इस बात का ध्यान भी रखें कि अगर आप बड़ा गद्दा खरीदती हैं तो इससे उसे उठाने और सेट करने में भी परेशानी आ सकती है। (इस तरह करें गद्दे का यूज़)

इसे भी पढ़ें: अपने बेड के गद्दों की सफ़ाई के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

उन्ही दुकानों से खरीदें जहां आप टेस्ट कर सकें

steps to buy mattress

आप अपने लिए गद्दा उन्ही दुकानों से खरीदना चाहिए जहां पर आपको इसे टेस्ट करने के लिए दिया जा सके। ऐसी कई दुकाने होती हैं जहां पर गद्दे पर लेटकर यह सुनिश्चित कर सकती हैं कि क्या यह गद्दा आपके लिए सही है या नहीं। इससे आपको पता चल जाएगा कि गद्दे का फ्रैबिक कैसा है, वह कितना मुलायम है या वह चुभता तो नहीं है।

इसे भी पढ़ें: गद्दे पर लगे तेल के दाग को साफ करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

Recommended Video


ऑनलाइन खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

easy hacks for buying mattress

अगर आप ऑनलाइन गद्दा ऑर्डर कर रही हैं तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। ऑनलाइन ऑर्डर करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप जिस साइट से खरीद रही हैं वह विश्वसनीय है या नहीं। अक्सर ऑनलाइन साइट्स पर जो दिखाया जाता है वैसा नहीं होता है। क्लाविटी में भी काफी अंतर होता है। अगर आप इन सब झमेलों से बचना चाहती हैं तो आपको इसके लिए उस साइट के रिव्यू पढ़ने चाहिए। इससे आपको कुछ हद तक आइडिया लग जाएगा कि क्या आपको उस साइट से गद्दा ऑर्डर करना चाहिए या नहीं। साथ ही आपको अलग-अलग साइट से रेट भी देखने चाहिए , इससे आपको गद्दा सस्ता मिल जाएगा। 

इन बातों का रखें खास ध्यान

  • हमेशा वॉरन्टी वाला ही गद्दा खरीदें। इससे अगर आपके गद्दे को कोई नुकसान पहुंचता है तो आप इसे वापस कर सकती हैं।
  • गद्दे के फ्रैबिक पर खास ध्यान दें। इससे आपको बाद में परेशानी नहीं होगी।
  • कोशिश करें कि आप ब्रैंडेड गद्दा खरीदें। ऐसा इसलिए क्योंकि ब्रैंडेड गद्दे लंबे समय तक चलते हैं।
  • जल्दबाजी न करें। अपना पूरा समय लें और उसके बाद ही गद्दा खरीदें। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: freepik.com