जूही चावला का नाम लेते ही याद आती हैं वो चुलबुली सी अदाकारा जिनकी खूबसूरती और हंसी के दीवाने कई थे। वो जो अपनी दो ही फिल्मों से लाखों लोगों की चहेती स्टार बन चुकी थीं। 1884 में मिस इंडिया बनने के बाद से जूही ने पलट कर नहीं देखा और देखते ही देखते उनका नाम 90 के दशक की टॉप हिरोइनों में होने लगा। पहली फ्लॉप फिल्म थी 'सल्तनत' और दूसरी सुपर हिट फिल्म थी 'कयामत से कयामत तक'। 1984 से लेकर 1995 तक 11 सालों में जूही ने वो मुकाम हासिल कर लिया था कि उन्हें 90 के दशक की सफल हिरोइन कहा जाता था। फिर अचानक 1995 में जूही ने गुपचुप तरीके से जय मेहता से शादी कर ली। अब जूही ने इसका राज़ खोल दिया है। 

1995 में जय मेहता से शादी करके जूही चावला ने कई दिल तोड़ दिए थे। जूही उस समय अपने करियर के उस मुकाम में थीं जहां वो पीछे पलट कर नहीं देख रही थीं, लेकिन फिर भी जूही ने सभी की उम्मीदों के परे जय मेहता से शादी कर ली। पर इसका कारण क्या था? जूही चावला ने हाल ही में एक इंटरव्यू में इस बात का राज़ खोला है। उन्होंने बताया कि आखिर क्यों उन्होंने अपनी शादी को छुपाया था। 

इसे जरूर पढ़ें-जूही चावला ने आमिर खान से चार साल नहीं की थी बात, जानिए क्या थी वजह 

इसलिए छुपाई थी शादी की बात- 

जूही चावला ने बताया कि जब वो पहली बार जय से मिलीं थीं तब उन्होंने फिल्में करना शुरू भी नहीं किया था। वो भी बहुत कम समय के लिए मिली थीं और उसके बाद कोई बात नहीं हुई, लेकिन बाद में जूही और जय सालों बाद किसी दोस्त की डिनर पार्टी में दोबारा मिले थे।  

juhi chawla with husband jay mehta

जूही ने बताया कि वो और जय काफी करीब आ गए थे। जहां भी जूही जाती वहां या तो जय मौजूद होते या फिर जूही के लिए गिफ्ट होते। ऐसे में जूही जय को काफी पसंद करने लगीं और दोनों ने 1995 में ब्याह कर लिया। पर जूही को करियर की भी चिंता हुई। तभी उन्होंने गुपचुप तरीके से शादी रचाई और फिर अपनी फिल्मों में व्यस्त हो गईं। 

 जिस समय जूही की शादी हुई थी उस समय इंटरनेट नहीं था और इसलिए वो अपनी शादी की बात को छुपा पाई थीं। 

जूही और जय अब 25 सालों से साथ हैं और उनके दोनों बच्चे जाह्नवी (19 साल) और अर्जुन (16 साल) उनका परिवार पूरा कर चुके हैं।  

आसान नहीं था जूही का जय से शादी करना- 

जूही चावला बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस तो थीं हीं, लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ उतनी अच्छी भी नहीं चल रही थी। जूही ने जय से शादी करने के लिए काफी मुश्किलों का सामना भी किया। जय पहले से ही शादीशुदा थे, हालांकि उनकी पत्नी का स्वर्गवास हो गया था। जय की पहली पत्नी थीं यश बिरला की बहन सुजाता बिरला जो एक प्लेन क्रैश में मारी गई थीं। जय और जूही उस समय एक दूसरे को जानते तो थे और शायद पसंद भी करते थे, लेकिन जय के शादी शुदा होने के कारण दोनों ने वो फैसला लिया जो सही था।  

juhi chawla cute smile

एक फिल्म की शूटिंग के दौरान जुड़े थे तार- 

इसे असल में किस्मत ही कहेंगे कि जूही और जय की जिंदगी में एक नया मोड़ आया। राकेश रौशन की फिल्म 'कारोबार' की शूटिंग के दौरान जूही को राकेश रोशन ने अपने दोस्त जय से मिलवाया था। हालांकि, फिल्म तो फ्लॉप हो गई थी, लेकिन ये जोड़ी हिट हो गई थी। 

वैसे तो जय और जूही इस फिल्म की शूटिंग के दौरान कई बार मिले लेकिन कुछ भी रोमांटिक उनके रिश्ते में नहीं था। जय उस समय सुजाता के साथ थे और वो एक अच्छे पति थे। और जूही अपनी फिल्मों में व्यस्त थीं। लेकिन सुजाता के प्लेन क्रैश के बाद ही जय और जूही की जिंदगी ने नया मोड़ लिया। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- 52 की उम्र में भी जूही चावला है फिट और अट्रैक्टिव, जानिए उनका फिटनेस सीक्रेट  

शादी और मुश्किलें- 

जूही चावला और जय की शादी में कई मुश्किलें आईं। शुरुआत में जूही अपने रिश्ते को कोई नाम देने के लिए तैयार नहीं थीं। पर धीरे-धीरे वो भी बदल गईं। जय का व्यक्तित्व उन्हें काफी अच्छा लगता था और जय काफी रोमांटिक भी थे। 

इसी बीच जय मेहता की मां की तबियत काफी खराब हुई और जूही ने उनकी काफी सेवा की। इसके बाद उन्हें भी जूही पसंद आ गई थीं। गुपचुप तरीके से सिर्फ कुछ दोस्तों और परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में इनकी शादी हुई। फिर भी दोनों ने इसे कुछ समय तक छुपा कर रखा। 

शादी के बाद भी आईं बहुत मुश्किलें- 

जूही और जय की शादी को कुछ ही समय हुआ था कि 1998 में जूही की मां मोना चावला का देहांत हो गया। ये एक कार एक्सिडेंट के कारण हुआ था। जूही को उस वक्त संभालने के लिए जय ने काफी मेहनत की थी। 

इस हादसे से जूही उबरी ही थीं कि जूही के भाई बॉबी चावला की मौत भी एक बीमारी की वजह से हो गई। शादी के बाद शुरुआती दौर में ही ये सब होना जूही को काफी परेशान कर गया,  लेकिन जय ने उस समय जूही का पूरा साथ दिया। 

जूही ने सिनेमा से कुछ समय का ब्रेक ले लिया। 2001 में जूही ने जाह्नवी को जन्म दिया और 2003 में अर्जुन को। थोड़े समय ब्रेक के बाद अब जूही वापस कुछ फिल्में कर चुकी हैं।