• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 13 May 2022, 17:46 IST

Princess Diya Kumari: मामूली वर्कर से लव मैरिज, भगवान राम का वंशज होने का दावा; विवादों से भरी इस राजकुमारी की कहानी

जयपुर की राजकुमारी दीया कुमारी की पर्सनल लाइफ ही नहीं प्रोफेशनल लाइफ भी विवादों से भरी हुई है। चलिए जानते हैं उनसे जुड़े विवादों के बारे में। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 13 May 2022, 17:46 IST
Next
Article
who is diya kumari

प्यार की निशानी कहे जाने वाला ताजमहल हमेशा विवादों से घिरा रहता है। कोई न कोई इस पर अपना दावा करता रहता है। अभी हाल ही में जयपुर घराने की राजकुमारी और सांसद दीया कुमारी ने ताजमहल को मुगलों की नहीं बल्कि उनके पुरखों की विरासत कहा है। इसके आगे उन्होनें कहा कि क्योंकि उस समय भारत में मुगलों का शासन था, इसलिए उनका परिवार विरोध करने में नाकामयाब रहा।

ऐसा कहा जा सकता है कि दीया कुमारी यानी विवाद। क्योंकि उनकी जिंदगी विवादों से ही घिरी हुई है। यह पहली बार नहीं हुआ, जब उनके बयानों ने मीडिया में तहलका मचा दिया हो। इससे पहले भी वह कई बार ऐसे बयान दे चुकी हैं, जिनके कारण उन्हें कॉन्ट्रोवर्सी क्वीन कहा जाने लगा है। आज इस आर्टिकल में हम आपको दीया कुमारी से जुड़े सभी विवादों के बारे में बताएंगे। चलिए जानते हैं उनकी उथल-पुथल जिंदगी के बारे में। 

कौन हैं राजकुमारी दीया कुमारी?

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Diya Kumari (@diyakumariofficial)

 

दीया कुमारी का जन्म साल 1971 में भारतीय सेना अधिकारी और होटल व्यवसायी भवानी सिंह और पद्मिनी देवी के घर हुआ था। दीया कुमारी जयपुर के राजपरिवार की सदस्य हैं। वह महाराजा भवानी सिंह की इकलौती बेटी हैं। कुमारी ने मॉडर्न स्कूल (नई दिल्ली), जी.डी. सोमानी मेमोरियल स्कूल, मुंबई और महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल, जयपुर में पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने लंदन में डेकोरेटिव आर्ट्स का कोर्स किया। वह अपनी सुंदरता और सूझ-बूझ के लिएभी जानी जाती हैं। वह राजनीति में सक्रिय हैं। 

राजनीतिक सफर

दीया कुमारी का राजनीतिक सफर बेहद ही शानदार रहा है। साल 2013 में वह भाजपा पार्टी में शामिल हुई थीं। उन्होंने 2013 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में सवाई माधोपुर से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और विधायक बनीं। इसके बाद वह 2019 में राजसमंद से लोकसभा के लिए संसद सदस्य के रूप में चुनी गईं। सांसद के अलावा वह अपना खुद का फाउंडेशन भी चलाती हैं। इसके साथ ही वह दो स्कूल और 3 होटल भी चलाती हैं। 

मामूली वर्कर से की शादी

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Diya Kumari (@diyakumariofficial)

 

ऐसा माना जाता है कि राजकुमारियां केवल राजकुमारों से ही शादी करती हैं। लेकिन इस कहावत को दीया कुमारी ने गलत साबित किया है। उन्होनें किसी राजा के बजाय अपने पिता के पास काम करने वाले मामूली वर्कर नरेन्द्र सिंह से शादी की थी। यह शादी उस समय विवादों से घिरी हुई थी। क्योंकि भवानी सिंह ने इस शादी को स्वीकार नहीं किया था। लेकिन कुछ समय बाद भवानी सिंह मान गए थे। लेकिन यह शादी लंबे समय तक चल नहीं पाईं और साल 2018 में दोनों ने तलाक ले लिया था। 

इसे भी पढ़ें: मिलिए जयपुर की रॉयल फैमिली से, 20 हज़ार करोड़ की संपत्ती के हैं मालिक

खुद को बताया भगवान राम का वंशज

ऐसे ही दीया कुमारी को कॉन्ट्रोवर्सी क्वीन नहीं कहा जाता है। यह करीब 2-3 साल पुरानी बात है। दीया कुमारी ने दावा किया था कि उनका परिवार भगवान राम का वंशज है। उन्होनें कहा कि उनके पिता कुश के 309वें वंशज थे। यही नहीं वह सुप्रीम कोर्ट में अपने परिवार के वंश का सबूत देने को भी तैयार थीं। (प्रियदर्शिनी राजे सिंधियां के बारे में जानें)

इसे भी पढ़ें: मिलिए ग्वालियर के राजकुमार और राजकुमारी से, देखें सिंधिया खानदान से जुड़ी कुछ तस्वीरें

दीया कुमारी नेट वर्थ

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Diya Kumari (@diyakumariofficial)

फोर्ब्स, विकिपीडिया और कई अन्य ऑनलाइन स्रोतों के अनुसार दीया कुमारी की नेट वर्थ 92 मिलियन डॉलर है। कहा जाता है कि उनकी इनकम का सोर्स उनकी प्रॉपर्टी और एक राजनेता के रूप में उनका करियर है। यूं ही नहीं उन्हें राजकुमारी कहा जाता है। (रानी लक्ष्मी बाई की समाधि के बारे में जानें)

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Instagram

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।