कांग्रेस पार्टी के लेफ्ट हेंड कहे जाने वाले सिंधिया राजघराने के ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने आज पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया है। इसके बाद से ही ज्‍योतिरादित्‍य काफी चर्चा में छाय हुए हैं। आपको बता दें कि ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया कांग्रेज के दिग्‍गज नेता रहे स्‍व.माधवराव सिंधिया के बेटे हैं। माधवराव सिंधिया की प्‍लेन क्रैश में मृत्‍यु होने के बाद ज्‍योतिरादित्‍य को राजनीति में पिता का स्‍थान लेना पड़ा। बड़ी बात तो यह है कि सिंधिया परिवार हमेशा से ही जनसंघ से जुड़ा रहा। बाद में चल कर यही पार्टी बीजेपी में तबदील होगई।

माधवराव सिंधिया ने परिवार के खिलाफ जा कर कंग्रेस ज्‍वॉइन की थी। अब जब ज्‍योतिरादित्‍य ने कांग्रेस से इस्‍तीफा दे दिया है तो अनुमान लगाया जा रहा है कि वह जल्‍द ही बीजेपी ज्‍वॉइन कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: मिलिए ग्वालियर के राजकुमार और राजकुमारी से, देखें शाही सिंधिया खानदान के वारिस की तस्वीरें

jyotiraditya scindia

मध्‍यप्रदेश के ग्‍वालियर के राजघराने से होने के कारण ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया हमेशा से ही चर्चा में रहे हैं। खासतौर पर उनकी रॉयल लाइफ स्‍टाइल के बारे में सभी जानना चाहते हैं। ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया की रॉयल लाइफस्‍टाइल के साथ ही लोग उनकी वाइफ प्रियदर्शिनी सिंधिया के बारे में भी जानना चाहते हैं। 21 साल के राजा के साथ ये है जयपुर की पूरी रॉयल फैमिली, जीती है इतनी आलीशान जिंदगी

इसे जरूर पढ़ें: भारत की Royal Families के खजाने से हैं ये 5 बेशकीमती ज्‍वेलरी आइटम्‍स

jyotiraditya scindia house

महारानी प्रियदर्शिनी सिंधिया बेहद खूबसूरत हैं। वह दूसरी सेलिब्रिटीज की तरह सोशल मीडिया पर तो ज्‍यादा एक्टिव नहीं रहती हैं मगर, सोशल मीडिया पर उनकी कई तस्‍वीरे हैं जो ज्‍योतिरादित्‍या के इंस्‍टाग्राम फैन पेज पर आपको दिख जाएंगे। आज हम आपको प्रियदर्शिनी सिंधिया की तस्‍वीरों के साथ ही उनके बारे में खास बातें भी बताएंगे। जम्मू-कश्मीर की राजकुमारी मृगांका सिंह की Royal Life तस्वीरों में देखें

jyotiraditya scindia wife

प्रियदर्शिनी सिंधिया का पूरा नाम प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया है। प्रियदर्शिनी  का जन्‍म 1975 में गुजरात के बड़ौदा में मराठी गायकवाड़ राजघराने में हुआ था। प्रियदर्शिनी के पिता संग्रामसिंह गायकवाड़ बड़ौदा स्‍टेट के आखिरी शासक प्रताप सिंह राव गायकवाड़ के तीसरे पुत्र थे। 1951 में बड़ौदा स्‍टेट को भारत में मिला लिया गया था। वहीं प्रियदर्शिनी की मां आशा राजे गायकवाड़ नेपाल के राणा सामराज्‍य और राजघराने से तालुक रखती हैं। बॉलीवुड इंडस्‍ट्री के ये 8 सेलिब्रिटीज का है देश के रॉयल परिवारों से गहरा नाता

madhavrao scindia

प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया ने मुंबई के फोर्ट कॉन्‍वेंट स्‍कूल से अपनी स्‍कूली शिक्षा और सोफिया कॉलेज से आगे की पढ़ाई पूरी की है। 12 दिसंबर 1994 को प्रियदर्शिनी और ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया की रॉयल रीति रिवाजों के साथ शादी की गई थी।

priyadarshini raje scindia instagram

आपको बता दें कि एक पारिवारिक समारोह में ज्‍योतिरादित्‍य की मुलाकात प्रियदर्शिनी से हुई थी। दोनों के परिवारों ने उन्‍हें मिलवाया था। मगर, शादी का फैसला दोनों के हाथों में छोड़ दिया था। ऐसा बताया जाता है कि दोनों का कोर्टशिप पीरियड 3 साल का था। इसके बाद दोनों ने शादी कर ली थी। 

Recommended Video

वर्ष 2008 में Verve's मैग्‍जीन ने प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया का नाम 'बेस्‍ट ड्रेस' हॉल ऑफ फेम लिस्‍ट में शामिल किया था। वहीं वर्ष 2012 में फैमिना मैग्‍जीन ने भारत की 50 खूबसूरत महिलाओं में प्रियदर्शिनी का नाम शामिल किया था। वैसे आपको बता दें कि प्रियदर्शिनी सादगी की मूरत हैं। उन्‍हें किसी आयोजन या समारोह में साड़ी में ही देखा गया है। वह हमेशा ही सिर पर पल्‍ला डाले रहती हैं, जो उन्‍हें और भी ज्‍यादा रॉयल लुक देता है। 

jyotiraditya scindia children

प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया को कई बार पति ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के साथ रैली और चुनाव प्रचार में साथ देखा गया है। वैसे प्रियदर्शिनी अपने दो बच्‍चों बेटे महाआर्यमन और बेटी अनन्‍या के पालन पोषण पर ही ध्‍यान देती हैं। साथ ही वह सिंधिया स्‍कूल, सिंधिया कन्‍या विद्यालय, जय विलास महल और उषा किरण पैलेस की देख रेख का काम भी करती हैं। 

400 कमरे के महल 'जय विलास' में रहने वाली प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया महल के 40 कमरों में बने म्‍यूजियम की ट्रस्‍टी भी हैं। आपको बता दें कि इस महल को लेकर ही ज्‍योतिरादित्‍य और उनकी 3 बुआओं के बीच झगड़ा भी चल रहा है। देखिए रॉयल पटौदी पैलेस में खुशनुमा वक्त बिताते सैफ अली खान, करीना और तैमूर की तस्वीरें