इन दिनों ग्वालियर का राज परिवार काफी चर्चा में है। हाल ही में मध्यप्रदेश की एक रैली में उन्होंने भाषण देते हुए कांग्रेस के लिए ही वोट मांग लिया। दरअसल, कुछ महीनों पहले कट्टर कांग्रेसी रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीजेपी से नाता जोड़ लिया था। इसके बाद मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार भी गिर गई थी। अब ज्योतिरादित्य सिंधिया का वायरल वीडियो सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है। वैसे ये पहली बार नहीं है जब सिंधिया परिवार इतनी चर्चा में है।

ग्वालियर का राज घराना काफी फेमस है। चाहें जीवाजीराव सिंधिया हों, चाहें माधवराव सिंधिया या फिर ज्योतिरादित्य सिंधिया ये सभी अपने-अपने दौर में भारत के सबसे चर्चित राजा रहे हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया के इलेक्शन रिजल्ट को छोड़ दिया जाए तो वो और उनकी पत्नी प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया बहुत ज्यादा फेमस हैं। इसी के साथ, उनकी बुआ यानी राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया को भी बहुत लोग जानते हैं। ये तो हैं सिंधिया परिवार के वो लोग जिनकी लोगों के बीच पकड़ है, लेकिन क्यों न आज हम शाही सिंधिया परिवार के उन लोगों की बात करें जिन्हें ज्यादा लोग जानते नहीं है, लेकिन जानने की चाहत जरूर रखते हैं।  

हम बात कर रहे हैं महानआर्यमन सिंधिया और अनन्या सिंधिया की। ये दोनों प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया और ज्योतिरादित्य सिंधिया के बच्चे हैं और ग्वालियर के राजघराने के वारिस हैं।  

jyotiraditya scindia marriage photos

 

महानआर्यमन सिंधिया शाही घराने की चौथी पीढ़ी जो राजनीति में आने को तैयार-  

महानआर्यमन सिंधिया अमेरिका की येल यूनिवर्सिटी से हाल ही में पढ़कर आए हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उनके ग्रैजुएशन की तस्वीर भी शेयर की थी। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई पिता ज्योतिरादित्य सिंधिया की तरह ही दून स्कूल से की है। इसी के साथ, वो सिंधिया परिवार की चौथी पीढ़ी हैं जो सियासत में कदम रखने को तैयार हैं।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Yuvraj mahanaryaman scindia (@scindiagwaliar) onJun 17, 2019 at 10:33am PDT

इसे जरूर पढ़ें- देश की 50 खूबसूरत महिलाओं में से एक हैं ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया की वाइफ प्रियदर्शिनी राजे सिंधियां, जानें खास बातें

महानआर्यमन सिंधिया अपने पिता को बाबा और मां को अम्मा महारानी कहते हैं। महानआर्यमन ने इलेक्शन के दौरान अपने फेसबुक अकाउंट पर एक वीडियो भी पोस्ट किया था जिसे लेकर काफी सियासत गर्मा गई थी। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Yuvraj mahanaryaman scindia (@scindiagwaliar) onJul 1, 2019 at 6:53pm PDT

 

वो अपनी मां और पापा के साथ कई सार्वजनिक मंचो पर नजर आते हैं। यही नहीं वो कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित भी कर चुके हैं।  

ananya scindia

वो अपनी मां के साथ संसद के गलियारों में घूमते भी नजर आए हैं।  

महानआर्यमन अपनी छवी को लेकर काफी सक्रीय हैं और उनकी तस्वीरें कभी आम चाट वाले के पास चाट खाते हुए तो कभी मंदिर में पूजाकरते हुए दिख लजाते हैं। ग्वालियर आने पर वो लोगों के बीच अपना वक्त बिताते हैं। 

jyotiraditya scindia family son

पढ़ाई के कारण वो वोट डालने नहीं आ पाए थे और इसे लेकर उन्होंने सबसे माफी भी मांगी थी और पिता के लिए वोट भई मांगे थे।  

मां की ही तरह खूबसूरत और शालीन हैं अनन्या राजे सिंधिया- 

सिंधिया परिवार की एक और राजकुमारी अब चर्चा में है। ये हैं अनन्या राजे सिंधिया। शाही घराने से ताल्लुक रखने वाली अनन्या फिलहाल दिल्ली ब्रिटिश स्कूल में पढ़ती हैं। उन्हें पिछले साल पैरिस के le Bal इवेंट में बुलाया गया था। ये इवेंट पिछले 25 सालों से दुनिया भर के बहुचर्चित युवाओं के लिए रखा जाता है जहां लोगफैशन डिजाइनरद्वारा खास इस मौके के लिए डिजाइन किए कपड़े पहन कर आते हैं। ये इवेंट फैशन डिजाइनर  Ophélie Renouard ने शुरू किया था। 

jyotiraditya scindia daughter 

अनन्या सभी डेब्यूटांट में से एकलौती थीं जिन्होंने अपने फैशन डिजाइनर को 'जी' करके संबोधित किया था। इस इवेंट में अनन्या के डांस पार्टनर उनके भाई महानआर्यमन सिंधिया ही थे। अनन्या इस इवेंट में बेहद शालीन और सुंदर लग रही थीं। 

priyadarshini raje scindia

इसे जरूर पढ़ें-VIDEO: आलिया-रणबीर से लेकर ट्विंकल खन्ना तक, बॉलीवुड सेलेब्स ने बताए अपने लकी चार्म

Recommended Video

भारत की सबसे खूबसूरत महिलाओं में शुमार हैं प्रियदर्शिनी-

अब बात करते हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी और ग्वालियर की महारानी प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया की। बहुत कम लोग जानते हैं कि प्रियदर्शिनी की मां आषाराजे गायकवाड़ नेपाल की राजकुमारी थीं। प्रियदर्शिनी के पिता संग्रामसिंह गायकवाड़ बड़ौदा के राजघराने के हैं। 

jyotiraditya scindia palace

जहां तक ज्योतिरादित्य और प्रियदर्शिनी की शादी की बात है तो एक जलसे में 1991 में पहली बार ज्योतिरादित्य ने प्रियदर्शिनी को देखा था। उस समय ही वो उन्हें दिल दे बैठे थे। प्रियदर्शिनी और ज्योतिरादित्य की शादी 1994 में हुई थी और जब ग्वालियर की महारानी सिर्फ 20 साल की थीं तभी उनके बेटे महानआर्यमन का जन्म हुआ था। 

Priyadarshini raje scindia marriage

साल 2012 में फेमिना ने प्रियदर्शिनी को भारत की 50 सबसे खूबसूरत महिलाओं की लिस्ट में शामिल किया था। 

प्रियदर्शिनी भी राजनीति में बहुत ज्यादा एक्टिव हैं। वो अपने पति के साथ बराबर उनके इवेंट्स में जाती हैं और साथ ही साथ संसद में भी उनका आना जाना रहता है। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।