• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

लव स्टोरी: जानें एक्ट्रेस हेलन और सलीम खान की अनोखी लव स्टोरी

अपनी पहली बीवी और चार बच्चों के होते हुए भी सलीम खान ने की थी हेलन से शादी। जानें परिवार ने कैसे किया था हेलन को स्वीकार।
author-profile
Next
Article
helen  and  salim  khan  wedding

हिंदी सिनेमा के इतिहास में कई नायाब  हीरे छुपे हुए हैं। किसी में एक्टिंग का हुनर था तो कोई नृत्य कला में माहिर था। इन्हीं हुनरमंद कलाकारों में एक नाम हेलन का था। जी हां, वही हेलन जिन्होंने 50 वें और 60 वें दशक में अपनी अलग नृत्य शैली से लोगों को अपना दीवाना बना दिया था।  हिंदी सिनेमा में हेलन पॉपुलर कैबरे क्वीन के नाम से मशहूर थीं। मगर उन्हें इस मुकाम पर पहुंचाने का श्रेय मशहूर स्क्रिप्ट राइटर सलीम खान को भी जाता है। 

दरअसल, एक वक्त था जब हेलन के पास काम नहीं था और वह आर्थिक तंगी का भी सामना कर रही थीं। ऐसे में सलीम खान ही थे जिन्होंने ने हेलन को सपोर्ट किया और न केवल प्रोफेशनल लाइफ में हेलन के नाम को आगे बढ़ाया बल्कि पर्सनल लाइफ में भी उनका हाथ थाम लिया।

इसे जरूर पढ़ें:  डिंपल के साथ राजेश खन्ना का ये इश्क़ नहीं था आसान, जानें इनकी लव स्टोरी

interesting  facts  about  helen  and  salim  khan  love  story

हेलन और सलीम की लव स्टोरी

जो लोग सलीम खान के करीबी रहे, वह यही कहते हैं कि सलीम कभी भी हेलन के प्यार में दीवाने नहीं हुए। हेलन के साथ सलीम का रिश्ता हमेशा प्रोफेशनल था, मगर दोनों के बीच की बॉन्डिंग को जब लोगों ने प्यार का नाम देना शुरू किया तो सलीम खान ने ठान ली कि कि वह हेलन को हंसी का पात्र नहीं बनने देंगे और उनसे शादी करेंगे।

हालांकि , सलीम पहले से शादीशुदा थे और 4 बच्चों के पिता थे। मगर फिर भी सन 1980 में उन्होंने हेलन से शादी कर ली। मगर हेलन से शादी के बाद सलीम की नियत अपनी पहली पत्नी सलमा से बेवफाई करने की नहीं थी। 

एक लीडिंग मीडिया ग्रुप को दिए इंटरव्यू में सलीम ने कहा था, 'मैं अपने बच्चों और बीवी दोनों से बहुत प्यार करता हूं। मगर हेलन को अकेला नहीं छोड़ सकता था।'

हेलन और सलीम की शादी पर सलमा खान के विचार-

सलीम खान से सलमा की शादी वर्ष 1964 में हुई थी। दोनों एक दूसरे को 5 वर्षों से जानते थे। शादी से पहले सलमा का नाम सुशीला चरक था। सुशीला एक हिन्दू परिवार से थीं और सलीम खान से शादी करने के लिए उन्होंने न केवल अपना धर्म बदला बल्कि अपना नाम भी बदल लिया था। एक लीडिंग मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, 'मेरे लिए वह पल दिल दुखाने वाला था, न मैं हेलन से बात करती थी, न मेरे तीनों बेटे।'

वहीं सलीम खान ने सलमा खान और बच्चों के रिएक्शन पर एक पुराने इंटरव्यू में कहा था, 'जो काम मैंने किया था वो कोई सलमा को खुशी देने वाला नहीं था, इसलिए ऑस्कर तो मिलना नहीं था। सलमा का हेलन से बात न करना मुझे खलता था, बच्चे भी हेलन से बात नहीं करते थे। यह बात और भी चुभती थी। '

इसे जरूर पढ़ें: विनोद मेहरा के आखिरी वक्त में भी थीं रेखा सहारा, दोनों की मोहब्बत का हुआ ऐसा अंजाम

Actress  Helen  and  Salim Khan  Love  Story

जब हेलन और सलीम की शादी हुई तब सलमान 10 वर्ष के थे, सलमान तब इस बात से चिढ़ते थे कि आखिर क्यों उनकी मां उनके पिता का इंतजार करती है। 

यह बात खुद सलमान खान ने एक इंटरव्यू में बताई थी। सलमान ने कहा था,' मैं अपनी मां को दुखी नहीं देख सकता हूं। मेरी मां दुखी थी और हम यह नहीं समझ पाए थे कि हेलन आंटी बुरी नहीं हैं। जब हमें इस बात का अहसास हुआ तब हम सब ने उन्हें दिल से स्वीकार कर लिया।'

हेलन को था पछतावा

सलीम खान से शादी करने के बाद हेलन को इस बात का पछतावा था कि उन्होंने सलीम खान का बसा हुआ घर तोड़ दिया था। मगर हेलन का व्यवहार ही था जो पूरे खान परिवार ने उन्हें खुली बाहों के साथ अपना लिया। सलीम और हेलन की कोई अपनी संतान नहीं हुई और तब उन्होंने अर्पित को गोद लिया। अर्पित के आने से हेलन सलीम के परिवार के और करीब आगईं।

Recommended Video

आज हेलन के बिना खान परिवार अधूरा है। परिवार की हर तस्वीर में अब हेलन भी नज़र आती हैं। उन्हें परिवार में वही इज्जत मिलती है, जो सलमा खान को मिलती है। सोशल मीडिया पर सलमा खान और हेलन की साथ में कई तस्‍वीरें मिल जाएंगे। इतना ही नहीं, सलमान खान, अरबाज खान, सोहेल खान भी अब हेलन को मां का ही दर्जा देते हैं।  हालांकि, सलमान खान आज भी हेलन को 'हेलन आंटी' ही कहते हैं। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को  शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरज़िन्दगी से।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।