'मिर्जापुर-2' में अगर कोई हीरो रहा तो वो विलेन बीना त्रिपाठी ही थी, जिसने अपने दिमाग से त्रिपाठी परिवार को धूल चटाई थी। अभिनेत्री रसिका दुग्गल ने जब यह किरदार निभाया तो उन्होंने खुद कहा था कि यह किरदार बहुत दिलचस्प है, क्योंकि यह बिल्कुल उनसे अलग है। इस सीरीज के बाद रसिका की लोकप्रियता बुलंदियों तक पहुंची। हालांकि, ऐसा नहीं कि इससे पहले उन्होंने काम नहीं किया था। इससे पहले भी रसिका ने बेहतरीन फिल्में की हैं।

उन्होंने भारतीय-जर्मन ड्रामा फिल्म, 'किस्सा' इरफान खान और तिलोतमा शोम के साथ का किया है। कई भारतीय सोप ओपेरा में भी अभिनय किया है। उनके किरदारों ने लाखों दिलों में एक खास जगह बना ली है। मगर रसिका के बारे में ऐसा बहुत कुछ दिलचस्प है, जो उनके फैंस कम ही जानते हैं। रसिका अपना जन्मदिन 17 जनवरी को मनाती हैं और इसी मौके पर उनसे जुड़े कुछ दिलचस्प फैक्ट्स आपको हम बता रहे हैं।

मैथमेटिक्स ग्रेजुएट हैं रसिका दुग्गल

rasika duggal mathematics graduate

जमेशदपुर झारखंड में पली-बढ़ी रसिका दुग्गल मैथमेटिक्स ग्रेजुएट हैं। वह शुरू से पढ़ाई में ब्रिलियंट रही और उन्होंने 2004 में दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन से मैथ्स में बैचलर ऑफ साइंस डिग्री ली है। वहीं मुंबई के सोफिया पॉलिटेक्निक कॉलेज से सोशल क्मयूनिकेशन मीडिया में पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा किया है।

रिसर्च असिस्टेंट के रूप में की थी पहली नौकरी

rasika duggal amazing facts

आपको जानकर हैरानी होगी कि उनकी पहली नौकरी पब्लिक स्पेस में जेंडर के इर्द-गिर्द घूमने वाले एक प्रोजेक्ट पर एक रिसर्च असिस्टेंट के रूप में थी। इसके बाद उनकी रुचि एक्टिंग की तरफ हुई। मैथमेटिक्स ग्रेजुएट रसिका के लिए करियर स्विच करना बड़ी बात थी। लेकिन उन्होंने अपना मना बना लिया था। इसके बाद उन्होंने पुणे स्थित एफटीआईआई में एडमिशन लिया और वहां से एक्टिंग में पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा किया।

इसे भी पढ़ें :Exclusive: 'मिर्जापुर' और 'अ सूटेबल ब्वॉय' में अपने अभिनय का जौहर दिखाने वाली रसिका दुग्गल से खास बातचीत

मिल चुका है बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड

rasika duggak in hamid

नेशनल अवॉर्ड विनिंग फिल्म 'हामिद' में उनके दमदार अभिनय के लिए रसिका को राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में बेस्ट एक्ट्रेस के पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। आपको बता दें कि इस फिल्म में मुख्य किरदार के लिए पहले उन्हें अप्रोच किया गया था, मगर उन्होंने फिल्ममेकर से उनकी जगह किसी कश्मीरी एक्ट्रेस को लेने का आग्रह किया उन्होंने 2008 में रिलीज हुई फिल्म 'तहान' में नादिरा के रूप में अपनी शुरुआत की थी। इसे 11वें ओलंपिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल फॉर चिल्ड्रन में यूनिसेफ अवार्ड से सम्मानित किया गया था। इरफान खान और तिलोतमा शोम के साथ उनकी भारतीय-जर्मन फिल्म 'किस्सा' को भी बहुत पसंद किया गया था।

इसे भी पढ़ें :बॉलीवुड में एंट्री करने से पहले ही शादी के बंधन में बंध चुकी थीं ये अभिनेत्रियां

Recommended Video

टीवी शो 'उपनिशद गंगा' में भी आ चुकी हैं नजर

rasika duggal in tv shows

आपको जानकर हैरानी होगी मगर रसिका दुग्गल ने अपने करियर में बॉलीवुड फिल्मों के साथ-साथ टीवी सीरियल्स में भी काम किया है। साल 2010 में  वह टीवी शो 'पाउडर' में नजर आ चुकी हैं। साल 2012 में माइथोलॉजिकल सीरीज 'उपनिशद गंगा' में भी वह अभिनय कर चुकी हैं। इस प्रोग्राम में उन्होंने कई अलग-अलग किरदार निभाए थे।

रसिका दुग्गल कई सीरीज में भी नजर आ चुकी हैं और इसके साथ ही वह पोडकास्ट्स का हिस्सा भी रही हैं। सुपर टैलेंटेड रसिका दुग्गल को हमारी तरफ से एडवांस में हैप्पी बर्थडे। आपको रसिका के बारे में जानकर अच्छा लगा तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

 

Image Credit: instagram