बॉलीवुड में कई बार डिजर्विंग एक्टर्स को भी इग्नोर कर दिया जाता है। इस कारण अक्सर टैलेंटेड एक्टर्स भी जिंदगी भर स्ट्रगल करते रह जाते हैं। बहुत बार ऐसा होता है कि उन पोटेंशियल एक्ट्रस को छोटे-छोटे रोल्स में सीमित कर दिया जाता है, जिस वजह से कई फिल्म स्टार्स को अपना टैलेंट दिखाने का मौका ही नहीं मिलता है।

कुछ सालों पहले एंटरटेनमेंट की दुनिया में एक नया प्लैटफॉर्म आया, जिसे हम वेब सीरीज के नाम से जानते हैं। इनमें ज्यादातर ऐसे एक्टर्स को लिया जाता है जो डिजर्विंग और टैलेंटेड होते हैं, कई स्टार्स जिन्हें बॉलीवुड ने बेहतर चांस नहीं दिया, उन्हें वेब सीरीज के जरिए अपनी एक्टिंग दिखाने का एक अच्छा मौका मिला।

आज के आर्टिकल में हम आपको उन एक्टर्स के बारे में बताएंगे जिन्हें बॉलीवुड में रिजेक्ट कर दिया गया था, पर अब ओटीटी और वेब सीरीज के आने के बाद उन एक्टर्स को एक्टिंग की दुनिया में एक नई पहचान मिल गई है। आइए जानते हैं कौन हैं वो सितारे, जो वेब सीरीज के जरिए स्टार बने।

रसिका दुग्गल- 

beena from mirzapur

रसिका दुग्गल को आप 'मिर्जापुर' और 'अ सूटेबल बॉय' जैसी दमदार वेब सीरीज से जानते हैं। आपको बता दें कि रसिका हमेशा से ही अपने रोल्स को लेकर काफी सिलेक्टिव रहीं हैं। वो 2008 से फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रही हैं, जहां कई बार उनकी फिल्म को इंटरनेशनली भी पसंद किया गया। 10 साल बॉलीवुड में काम करने के बाद भी रसिका को बड़े मौके नहीं मिले, जिस वजह से टैलेंटेड होने के बाद भी उन्हें पहले ज्यादा लोग नहीं जानते थे। फिर 2018 में उन्हें 'मिर्जापुर' में देखा गया, जिसके बाद से ही वो ऑडियंस के बीच में काफी फेमस हैं।

'मिर्जापुर' में बीना के किरदार से रसिका ने अपना एक अलग ही फैन बेस बना लिया है, जहां उनका कैरेक्टर बाकी सब से बहुत अलग होता है। 'मिर्जापुर' के बाद उन्हें कई और वेब सीरीज में भी देखा गया, जिसमें उन्होंने अपनी दमदार परफॉर्मेंस दी है। उन्होंने 'दिल्ली क्राइम', 'मेड इन हैवन' और आउट ऑफ लव जैसी सीरीज में बहुत ही अच्छे किरदार निभाए हैं। अगर ओटीटी प्लेटफॉर्म नहीं होते तो रसिका आज भी काफी अंडररेटेड एक्ट्रेस ही होती, शायद ही हम सब उनके टैलेंट को जान पाते।

दिव्येन्दु शर्मा- 

divyendu sharma

एक्टर दिव्येन्दु शर्मा को ऑडियंस मुन्ना भैया के नाम से जानती है। कई साल पहले दिव्येन्दु शर्मा ने फिल्म 'प्यार का पंचनामा' से अपने करियर की शुरुआत की थी, जिसमें उनकी एक्टिंग को ऑडियंस ने बहुत पसंद किया। इस फिल्म के बाद कई लोगों को उम्मीद थी कि दिव्येन्दु इस फिल्म से स्टार बन जाएंगे पर इस फिल्म के बाद उलटा उन्हें सिर्फ सपोर्टिंग लीड रोल दिए जाने लगे। कई सालों तक फिल्म में उनके रोल्स को बहुत सीमित और छोटा रख दिया गया।

कुछ सालों बाद दिव्येन्दु वेब सीरीज 'मिर्जापुर' में नजर आए, जिसके बाद उनके मुन्ना के कैरेक्टर को खूब पसंद किया गया। दिव्येन्दु इस सीरीज के बाद लोगों के फेवरेट हो गए, अपनी पहली फिल्म में इतनी अच्छी परफॉर्मेंस देने के बाद भी दिव्येन्दु को बॉलीवुड से वो मौके नहीं मिले जिन्हें वो डिजर्व करते थे।

के के मेनन-

kk menon

 के के मेनन का फिल्मी करियर काफी लंबा रहा है। केके मेनन करीब 25 सालों से बॉलीवुड में एक्टिंग कर रहे हैं, जहां उन्होंने कई फिल्मों में अपनी दमदार परफॉर्मेंस दी है। इसके बावजूद भी उन्हें फिल्मों में ज्यादा लीड रोल में नहीं मिले, कई सालों तक  मेनन साइड रोल्स में ही नजर आते रहे।

हाल ही में उन्हें बेव सीरीज 'स्पेशल ऑप्स' में देखा गया, जहां उन्होंने हिम्मत सिंह का कैरेक्टर प्ले किया था। इस सीरीज में लोगों को हिम्मत सिंह का कैरेक्टर खूब पसंद आया, जिसके बाद उन्हें लोगों के बीच और भी ज्यादा पॉपुलैरिटी मिली। यह कैरेक्टर इतना ज्यादा पसंद किया गया कि इस सीरीज के सीक्वल आ सकते हैं। एक्टिंग करियर के इतने सालों बाद अब के के मेनन की एक्टिंग को अप्रिशिएट किया जाता है, जो वो हमेशा से डिजर्व करते थे।

हर्षवर्धन राणे- 

harshwardhan rane

हर्ष को हममें से कई लोग उनकी फिल्म 'सनम तेरी कसम' के लिए जानते हैं। पर आपको बता दें कि हर्ष के फिल्मी करियर की शुरुआत तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री से हुई थी। 2010 से ही वो तेलुगु फिल्मों में काम कर रहे हैं, जिसके बाद बॉलीवुड में उनका डेब्यू साल 2016 में आई फिल्म 'सनम तेरी कसम' से हुआ।

इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर एवरेज रिस्पॉन्स मिला था, वहीं टीवी पर आने के बाद इस फिल्म को ऑडियंस ने खूब पसंद किया। फिल्म में हर्ष ने शानदार एक्टिंग की थी, पर इसके बावजूद भी उन्हें बॉलीवुड से कोई भी नई फिल्म ऑफर नहीं की गई। आउट साइडर होने के कारण कई बार उनके हाथ में आने वाले मौके स्टार किड्स के पास चले गए। 

फिर 2020 में हर्ष की वेब सीरीज तैश ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आई, जिससे उनके करियर को एक बूस्ट मिला। सीरीज में उनके किरदार और उनकी एक्टिंग की बहुत तारीफ की गई, बता दें कि सीरीज तैश में हमें हर्ष की एक बिल्कुल अलग ही परफॉर्मेंस देखने को मिलती है। अगर आपने यह सीरीज नहीं देखी है तो आप इसे जी 5 पर जाकर देख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Happy Birthday : 27 साल पहले जब 'मिस यूनिवर्स' बनी थीं सुष्‍मिता सेन, हुआ था बहुत कुछ खास

राधिका आप्टे- 

radhika apte

एक्ट्रेस राधिका आप्टे की फिल्म च्वाइस हमेशा से ही बहुत अलग रही हैं, जहां उनकी एक्टिंग बहुत ज्यादा नेचुरल लगती है। कई बॉलीवुड और रीजनल फिल्मों में काम करने के बावजूद भी उन्हें ऑडियंस ज्यादा नहीं जानती थी। राधिका को ज्यादातर ऑडियंस उनकी नेटफ्लिक्स की सीरीज और फिल्मों सके बाद से जानती है। उन्हें नेटफ्लिक्स की कई दमदार सीरीज में देखा गया, जिसमें 'लस्ट स्टोरीज' और 'सेक्रेड गेम्स' जैसी हिंदी वेब सीरीज शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें- भारत की ये सुपरहिट वेब सीरीज हैं विदेशी शोज का रीमेक

प्रतीक गांधी- 

prateek gandhi

प्रतीक गांधी को हम सभी उनकी सीरीज 'स्कैम 1992' से जानते हैं, जिसमें उन्होंने हर्शद मेहता का किरदार निभाया था। इस सीरीज के बाद उन्हें एक अलग तरह की पॉपुलैरिटी मिली है, उन्हें हर्शद मेहता के रोल में इतना ज्यादा पसंद किया गया कि वो रातों रात सब के फेवरेट हो गए।

काई लोगों को यह लगता है कि 'स्कैम 1992' प्रतीक की पहली वेब सीरीज थी पर ऐसा बिल्कुल नहीं है। प्रतीक गुजराती सिनेमा के जाने माने स्टार हैं, जिन्हें कई नेशनल अवॉर्ड भी मिले हैं। पर बॉलीवुड फिल्मों में उन्हें सिर्फ छोटे-रोल में ही देखा गया है, जिससे हमे पता चलता है कि कई डिजर्विंग एक्टर्स को भी कितना स्ट्रगल करना पड़ जाता है।

तो यह था हमारा आर्टिकल जिसमें हमने आपको उन एक्टर्स के बारे में बताया जिन्हें बॉलीवुड ने तो नोटिस नहीं किया, मगर वेब सीरीज ने उन्हें स्टार सबका चहेता बना दिया। हमारा यह आर्टिकल अगर आपको पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit-wikimedia.org, tellychakkar.com, indiancelebblogs.com, amazonaws.com, bollywoodhungama.com and google searches