सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा मुश्किल काम होता है कपड़े सुखाना, क्योंकि कई बार ऐसा होता है जब किसी दिन धूप निकलती ही नहीं है। और इस वजह से सही तरीके से कपड़े नहीं सूखते हैं तो उनमें बदबू आने लगती है। यही नहीं कपड़े खराब होने का भी डर बना रहता है। वहीं गीले कपड़ों को पहनने की वजह से शरीर में एलर्जी या फिर खुजली जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे में कपड़ों को अच्छी तरह सुखाना बहुत जरूरी है।

आज हम बताएंगे कि सर्दियों में कपड़ें किस तरह सुखाने चाहिए। कुछ लोग सर्दियों के मौसम में कपड़ों को घर के अंदर ही सुखा देते हैं लेकिन यह सही तरीका नहीं क्योंकि भले ही वो ऊपर से सूख जाएं लेकिन अंदर से गीले ही रहते हैं। इसलिए हम बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जो आप सर्दियों में कपड़े सुखाने के लिए आजमा सकती हैं।

सबसे पहला काम

first step

सर्दियों में कपड़ों को बिना अच्छी तरह से निचोड़े बाहर न फैलाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर कपड़े में पानी रह गया तो उसे सूखने में काफी वक्त लग सकता है। अगर आप बेडशीट या फिर कोई बड़ा कपड़ा धो रही हैं तो उसे वॉशिंग मशीन में दो बार स्पिन कर लें। अगर आपके पास वॉशिंग मशीन नहीं है तो परिवार के किसी सदस्य को एक कोना पकड़ाएं और आप दूसरे कोने को पकड़ कर अच्छी तरह निचोड़ दें। फिर इन कपड़ों को बाहर फैलाएं।

सबसे जरूरी बात

जब आपको पता है कि धूप नहीं निकलने वाली है तो एक साथ सभी कपड़े न धोएं। इससे आपको न सिर्फ गर्म कपड़ों को सुखाने में बल्कि उन्हें फैलाने में भी समस्या हो सकती है। और अगर आप इन कपड़ों को कमरे में फैलाती हैं तो इससे पूरा कमरा बिखरा नजर आएगा। इसलिए हर दिन एक या दो ही कपड़ें धोएं ताकी इन्हें सुखाने में किसी तरह की समस्या न हो।

कपड़े फैलाने का तरीका

winter clothes

सर्दियों में कपड़ों को सुखाते वक्त यह चेक करें कि आखिर किस तरफ अधिक धूप आ रही है। उस दिशा में अपने कपड़ों को उल्टा करके फैलाएं। ध्यान रखें कि कपड़ों को लटकाने के बाद बीच में क्लिप न लगाकर कपड़े के दोनों तरफ क्लिप लगाएं। इससे धूप कपड़ों के चारों तरफ लगेगी और कपड़े जल्दी सूख जाएंगे। वहीं कपड़ें अगर हल्के से भी गीली रह गये तो उनमें बदबू आना शुरू हो जाएगी। ऐसे में इस बात का खास ध्यान रखें।

रूम में सुखाएँ कपड़े

अगर आपने एक बार कपड़ों को धूप दिखा दी है, लेकिन वह अब भी अंदर से हल्के गीले हैं तो उन्हें रूम में सुखा सकती हैं। रूम में इन कपड़ों को फैलाकर पंखा चला दें। इससे भी कपड़ें आसानी से सूख जाते हैं। ध्यान रखें कि इन कपड़ों को टांग कर ही सुखाएं वरना इनमें बदबू आ सकती है।

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: कॉटन के कपड़ों की सही देखभाल के लिए अपनाएं 5 आसान टिप्‍स

Recommended Video

लाइन ड्राइंग है बेहतर तरीका

line driying

विदेशों में भी लाइन ड्राइंग का तरीका काफी प्रचलित है, जहां लोग खुले स्थान में रस्सियों पर एक साथ कई कपड़ें सुखाते हैं। इस तरह कपड़ों को न सिर्फ स्पेस मिल जाता है बल्कि अच्छी तरह सूख भी जाते हैं। हालांकि गांव या फिर शहरों में कई जगह इस तरह कपड़ों सुखाया जाता है। इस तरह कपड़े सुखाते वक्त रस्सियों को एक दम टाइट बाधें। इसके अलावा शाम के वक्त कपड़ों को अंदर ले जायें। कई बार बाहर रहने की वजह से सूखे हुए कपड़े ओस में गीले हो जाते हैं। इसलिए आपको जब लगे कि धूप चली गई है तो उन्हें तुरंत अंदर ले आएं।

इसे भी पढ़ें: सिलिका जेल: कई घरेलू समस्याओं के लिए एक समाधान

रूम हीटर का करें इस्तेमाल

room heater

छोटे-छोटे कपड़े जैसे अंडरगार्मेंट्स, मोजे, और रुमाल आदि को धूप दिखाने के बाद भी नहीं सूख रहे हैं तो उन्हें आप हेयर ड्रायर से भी सुखा सकती हैं। इसके अलावा कपड़े हल्के गीले हैं तो उन्हें रुम हीटर की मदद से भी सुखाया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें इन इलेक्ट्रॉनिक चीजों का इस्तेमाल तभी करें जब कपड़ें हल्के गीले हो।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।