हम सभी अपने रोजाना के कामों के लिए घरेलू वस्तुओं का सबसे अच्छा उपयोग करना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि बाजारों से प्रोडक्‍ट खरीदने में बहुत पैसा खर्च करने के बजाय, घर की वस्तुओं का सबसे अच्छा उपयोग किया जा सकता है। इसलिए हम समय-समय पर आपको घर में रखी बेकार और पुरानी चीजों का इस्‍तेमाल के आश्चर्यजनक तरीकों के बारे में बताते हैं। आज हम आपको घर में बेकार पड़ी पुरानी टेनिस बॉल्‍स के कुछ सरल और आश्चर्यजनक इस्‍तेमाल शेयर करने जा रहे हैं।

ये टेनिस बॉल्‍स खेल के मैदान से अलग कई अजूबे कर सकती हैं। यह आपको बोतल के ढक्‍कन को खोलने में मदद करने से लेकर पीठ की मालिश करने तक कई चीजों में काम आ सकती हैं। टेनिस बॉल्‍स का उपयोग करके होने वाली इन सरल ट्रिक्स को आप भी आज़माएं और आश्चर्य देखें। इन सरल घरेलू हैक्स का उपयोग करने से बहुत समय और एनर्जी की बचत होती है। टेनिस बॉल्‍स के अद्भुत उपयोग के बारे में अधिक जानने के लिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

फर्नीचर को चमकाएं 

अगर आप अपने महंगे फर्नीचर के कर्व्स को सैंड करने की योजना बना रही हैं तो आपको केवल सैंडपेपर में एक टेनिस बॉल को कवर करने और कर्व्स को रेत करने की आवश्यकता है। यह एक बेहतर फिनिशिंग प्राप्त करने में मदद करता है।

tennis ball inside

आसानी से बोतलें खोलें

क्‍या बोतल को खोलने के लिए घर में ओपनर नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आप टेनिस बॉल्‍स की मदद से इसे आसानी से खोल सकती हैं। इसे सेंटर में खुला काटें और इसे कॉर्क पर रखें और मोड़ दें। इससे कॉर्क को आसानी से खोलने में मदद मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें:10 आसान किचन हैक्‍स जो आपके काम को बना देंगे आसान

अपनी पीठ की मालिश करें

टेनिस बॉल्‍स का उपयोग करके आप खुद की मालिश कर सकती हैं। मोज़े या मोज़े की एक जोड़ी में कुछ टेनिस बॉल्‍स डालें और इसे बांध लें। राहत पाने के लिए आप इस स्टॉकिंग या मोजे को अपनी पीठ पर रगड़ें।

tennis ball inside

पैरों में दर्द से राहत

पैरों में दर्द से परेशान हैं तो इस टेनिस बॉल की ट्रिक को ट्राई करें। अपने पैर को टेनिस बॉल पर रखें और उसे रोल करें। लेकिन हमेशा ऐसा बैठने पर ही करें क्योंकि ट्रिपिंग की संभावना होती है। यह टेनिस बॉल के अद्भुत उपयोगों में से एक है।

Recommended Video

 

हथौड़ा मारते समय अपनी दीवारों की रक्षा करें

अगर आपको कील गाड़ते समय अपनी दीवारों के टूटने का डर सताता है तो कैंची से अपनी टेनिस बॉल का एक टुुकड़ा काट लें और बस अपने हथौड़ा के सिर को अंदर स्लाइड करें। 

tennis ball inside

अपने मोजे को बचाएं

पैर या एड़ी पर छोटा सा छेद होने पर अक्‍सर हम मोजों को फेंक देते हैं। ऐसे में पैर की अंगुली या एड़ी में एक टेनिस की गेंद रखें (जहां भी इसे मोड़ना हो)। टेनिस की गेंद मोजे की सतह को बाहर खींच देगी ताकि इसे सिलाई करना आसान हो जाए।

इसे जरूर पढ़ें:सर्दियों के मौसम में इस तरह सुखाएं अपने कपड़े, कभी नहीं आएगी बदबू

खर्राटे लेना बंद करें

अक्सर खर्राटे तब आते हैं जब हम पीठ के बल सोते हैं। इससे बचने के लिए किसी व्यक्ति के पायजामा टॉप के पीछे एक पॉकेट में सिलाई करके के बॉल को पीछे डाल दें। जब स्निपर उसकी पीठ पर मुड़ता है, तो टेनिस बॉल उसे आरामदायक होने से रोकती है और वह अपनी साइड (जहां वह कम खर्राटे ले सकता है) में वापस आ जाता है।

घर में पड़ी बेकार टेनिस बॉल्‍स से आप भी रोजमर्रा के इन कामों में इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।