Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    गार्डन में वैसलीन का कुछ इस तरह करें इस्तेमाल

    अगर आप चाहें तो गार्डन एरिया में वैसलीन का भी बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-29,13:45 IST
    Next
    Article
    ways to use vaseline in the garden

    वैसलीन या पेट्रोलियम जेली एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसे हम विंटर में अपना साथी अवश्य बनाते हैं। ठंड के मौसम में जब होंठ या स्किन आदि बहुत अधिक फटने लगते हैं तो ऐसे में वैसलीन का इस्तेमाल करना बेहद ही आम है। आमतौर पर, पेट्रोलियम जेली को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन इसका इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है।

    अगर आप चाहें तो पेट्रोलियम जेली को अन्य भी कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। मसलन, यह आपके गार्डन एरिया के लिए एक बेहद ही यूजफुल प्रोडक्ट साबित हो सकता है। गार्डन टूल्स का ख्याल रखने से लेकर चींटियों तक को दूर भगाने में पेट्रोलियम जेली एक महत्वपूर्ण रोल अदा करती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पेट्रोलियम जेली को गार्डन एरिया में इस्तेमाल करने के कुछ अमेजिंग आइडियाज के बारे में बता रहे हैं-

    गार्डन टूल्स को रखें रस्ट फ्री

    अगर आप अपने गार्डन के साथ-साथ गार्डन टूल्स का भी पूरा ध्यान रखना चाहती हैं और उन्हें जंग से बचाना चाहती हैं तो ऐसे में पेट्रोलियम जेली या वैसलीन का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा आइडिया है। आप अपने गार्डन टूल्स को जंग से बचाने के लिए अपना काम खत्म करने के बाद ब्लेड और किनारों पर वैसलीन की एक परत लगाएं। इसके बाद आप उन्हंे लंबे समय तक जंग से आसानी से बचा सकती हैं।

    इसे भी पढ़ेंः 50 रु. से कम में फूलों और फलों से भर सकता है आपका गार्डन, जानें कैसे

    चींटियों से छुटकारा पाएं

    how to get rid of ant in garden

    गार्डन एरिया में चींटियों से छुटकारा पाना एक बेहतद ही टफ टास्क होता है। लेकिन वैसलीन आपके इस काम को भी आसान बना देती है। पेट्रोलियम जेली अपनी मोटी और चिपचिपी बनावट के कारण चींटियों और उनके जैसे अन्य कीड़ों को नियंत्रित करने में अच्छा काम करती है। इसलिए, अगर आप अपने घर या गार्डन में चींटियों के आक्रमण के कारण परेशान हैं तो ऐसे में आप उनके एंट्री प्वॉइंट, हाइडआउट या ट्रेल्स पर कुछ वैसलीन लगाएं।

    बागवानी के बाद अपने हाथों पर करें इस्तेमाल 

    अपने हाथों को नम रखने के लिए बगीचे में मिट्टी के साथ काम करने के बाद आप अपने हाथों पर वैसलीन लगाना ना भूलें। यह आपके हाथों की अधिक बेहतर तरीके से सुरक्षा करने में मददगार होता है। साथ ही, यह केमिकल फ्री होने के कारण बेहद ही सेफ भी है।

    नकली पौधों को चमकाएं

    gardening hacks

    कई बार हम अपने घर को सजाने के लिए नकली प्लांट्स को भी घर पर लेकर आते हैं। लेकिन समय के साथ इन पर धूल-मिट्टी चढ़ जाती है और इनकी चमक भी कहीं खो जाती है। ऐसे में नकली पौधों को साफ करने और उनकी चमक को फिर से बहाल करने के लिए आप पेट्रोलियम जेली की मदद लें। असली पौधों की पत्तियों पर वैसलीन रगड़ना हानिकारक हो सकता है। लेकिन आप थोड़ी वैसलीन रगड़ कर अपने नकली पौधों को फिर से नया जैसा बना सकते हैं।

    इसे भी पढ़ेंः अगर कम स्पेस में बनाया है होम गार्डन, तो सब्जियों से लेकर फूल उगाने तक ये 5 टिप्स आएंगे काम

    कीड़ों को पेड़ों पर चढ़ने से रोकें

    यदि आप अपने बगीचे में पौधों पर कीड़ों को चढ़ने से रोकना चाहती हैं तो ऐसे में वैसलीन बहुत मददगार हो सकती है। ये कीड़े व चींटियां पेड़ों पर चढ़कर उसे नुकसान पहुंचाती हैं। इसके लिए आप पेड़ के तने या पौधे के डंठल के चारों ओर वैसलीन की परत जैसी मोटी लेयर लगाएं। ध्यान रखें कि आप पौधों की पत्तियों पर वैसलीन लगाने से बचें। इससे चींटियां वहीं फंस जाएंगी और वह आगे नहीं बढ़ पाएंगी।

    तो अब आप वैसलीन या पेट्रोलियम जेली को गार्डन एरिया में सबसे पहले किस तरह इस्तेमाल करना पसंद करेंगी? यह हमें अवश्य बताइएगा।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।