• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

50 रु. से कम में फूलों और फलों से भर सकता है आपका गार्डन, जानें कैसे

क्या आप जानते हैं कि अपने घर के गार्डन को आप 50 रुपए से कम में भी अच्छा बना सकते हैं? चलिए आपको इससे जुड़े कुछ हैक्स के बारे में बताते हैं। 
author-profile
Published -21 Sep 2022, 14:46 ISTUpdated -21 Sep 2022, 14:46 IST
Next
Article
How to grow plants under

गार्डन में ढेरों फूल खिले हों और फलों वाले पौधों में ढेर सारे फल लगे हों तो यकीनन मन खुश हो जाता है। गार्डनिंग करना कई लोगों को पसंद होता है, लेकिन वो इस बारे में समझ नहीं पाते हैं कि आखिर किस तरह से वो अपने गार्डन को मेंटेन करें। एक बात यहां समझने वाली है कि कई बार लोग गार्डन में बहुत सारी चीज़ों का इस्तेमाल करते हैं और बहुत पैसे भी खर्च कर देते हैं, लेकिन उसके बाद भी उन्हें मन के हिसाब से रिजल्ट नहीं मिलता। 

गार्डन की केयर करने के लिए बहुत सारा पैसा नहीं बल्कि कुछ स्मार्ट टिप्स अपनाने की जरूरत होगी। अगर आपको कम बजट में अपने गार्डन की रंगत को ही बदलना है तो चलिए आपको कुछ हैक्स के बारे में बताते हैं। 

सेल्फ वाटरिंग प्लांट्स

अगर आप अपने गार्डन में बार-बार पानी डालना भूल जाते हैं तो आप घर पर पड़ी हुई पुरानी बोतलों से सेल्फ वाटरिंग प्लांटर बना सकती हैं। इसके लिए बहुत ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी और अगर आपके पास कांच की बोतलें जैसे शराब की पुरानी बोतल है तो वो और भी अच्छी साबित होगी। 

diy bottle planter

इसे जरूर पढ़ें- गार्डन के ये 5 फूल कर सकते हैं कई बीमारियों का इलाज

क्या करें?

  • इसके लिए आपको एक भी रुपया खर्च करने की जरूरत नहीं होगी बस मिट्टी को आप ड्रेनिंग बनाएं। 
  • करना ये है कि बोतल में पानी भरकर गमले में या जमीन पर पौधे की जड़ के पास उल्टा गाड़ दें यानी बोतल का मुंह जमीन के अंदर होना चाहिए। 
  • ऐसे में जैसे-जैसे पानी सूखेगा बोतल का पानी मिट्टी में एब्जॉर्ब होता जाएगा। 
  • हालांकि, ये ऐसे पौधों पर ही करें जिन्हें हमेशा ही नमी की जरूरत है क्योंकि इसके बाद पौधे हमेशा नम रहेंगे। 

नोट: यहां इस बात का ध्यान रखें कि बोतल का ढक्कन लगा हुआ होना चाहिए और उसमें छोटा सा छेद होना चाहिए ताकि थोड़ा-थोड़ा पानी ही जाए। 

छोटे पौधों के लिए दालचीनी पाउडर

जब भी बात छोटे पौधों की होती है तो ये डर होता है कि फंगस के कारण वो खराब तो नहीं हो जाएंगे। यकीनन छोटे पौधे कीड़ों और फंगस आदि के कारण जल्दी खराब होने लगते हैं। ऐसे में दालचीनी पाउडर आपके काम आ सकता है जिसका एक पैकेट 50 रुपये से कम कीमत में आ जाएगा। 

cinamon powder for plants

क्या करें?

बस थोड़ा-थोड़ा दालचीनी पाउडर आप छोटे पौधों पर छिड़क दें। हां, इसे ज्यादा ना डालें वर्ना पौधे खराब भी हो सकते हैं। 

पौधों की ग्रोथ के लिए कॉफी के बीज

कॉफी के बीज आपको आसानी से किसी भी जनरल स्टोर पर मिल जाएंगे और इनकी मदद से आप अपने पौधों को फर्टिलाइज भी कर सकते हैं और चींटियों और कीड़ों को दूर भी कर सकते हैं। 

हां, इनका इस्तेमाल हमेशा एसिडिक पौधों के लिए करना चाहिए जिन्हें नाइट्रोजन से भरपूर फर्टिलाइजर अच्छा लगता है। 

क्या करें?  

  • यहां पर कॉफी ग्राउंड्स की जरूरत होगी। कॉफी के बीज अगर आप कॉफी मशीन में डालकर उनकी मदद से कॉफी बनाएंगे तो बचा हुआ कचरा कॉफी ग्राउंड्स कहलाता है। 
  • बस इन्हें आपको मिट्टी के साथ मिलाएं। 
  • ये फर्टिलाइजर और कीटनाशक दोनों का काम करेगा।  

सफेद सिरके से पाएं खरपतवार से छुटकारा 

आप अपने गार्डन में सफेद सिरके की मदद से खरपतवार को हटाने का काम भी कर सकते हैं। दरअसल, ये सफेद सिरका बहुत ही अच्छी तरह से गार्डन के पौधों को साफ कर सकता है। नहीं-नहीं यूजफुल पौधों में इसे ना डालें बल्कि ये तो खरपतवार के लिए है।  

क्या करें? 

बस थोड़ा सा सफेद सिरका इन पौधों में डाल दें और फिर देखें कमाल। ये पौधे अपने आप ही मर जाएंगे और आपको किसी अन्य तरह का पेस्टिसाइड यूज करने की जरूरत नहीं होगी।  

प्याज के छिलकों का फर्टिलाइजर 

आप अपने गार्डन में फूलों और फलों की पैदावार बढ़ाने के लिए हमेशा प्याज के छिलकों का फर्टिलाइजर इस्तेमाल कर सकते हैं।  

roses with onion fertilizer

क्या करें? 

  • प्याज और लहसुन के छिलकों को तीन दिनों तक पानी में डालकर रख दें। 
  • इसके बाद इस पानी को छानकर तीन लीटर पानी में मिलाकर उस पानी को अपने पौधों में मिलाएं। इससे पौधों की ग्रोथ बढ़ेगी। 
  • आप इसे हर 15-25 दिन में इस्तेमाल कर सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- अगर कम स्पेस में बनाया है होम गार्डन, तो सब्जियों से लेकर फूल उगाने तक ये 5 टिप्स आएंगे काम 

 

50 रुपये से कम में कैसे करें गार्डन को डेकोरेट? 

अभी आपको 50 रुपये से कम लागत वाले पौधों की ग्रोथ करने के कई हैक्स बता दिए हैं, लेकिन 50 रुपये से कम में आप अपने गार्डन को कैसे डेकोरेट करें ये भी बता देते हैं।  

  • आप गार्डन को डेकोरेट करने के लिए अलग-अलग तरह के चिकने पत्थरों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस उन्हें साफ कर थोड़ा सा पेंट कर दें और पौधों के आस-पास सर्कल जैसी क्यारी बना दें।  
  • पौधों के आस-पास आप घर के टूटे हुए प्लास्टिक के डिब्बे और बोतल आदि लगा सकते हैं। बस उन्हें किसी डिजाइन का शेप दें और जरूरत पड़ने पर पेंट भी कर दें। इन्हें किसी एक थीम के तहत सजाना चाहिए।  
  • अगर आपके गार्डन में बहुत सारे मच्छर हो रहे हैं तो 50 रुपये के अंदर वाले मॉस्किटो रिपेलेंट प्लांट्स ले आएं और इन्हें किसी एक डिजाइन में गार्डन में लगा दें। ऐसे में ये काफी सुंदर दिखेंगे और मच्छर भी घर में कम होंगे।  
  • 50-50 रुपये के मिट्टी के प्लांटर आप ऑनलाइन या फिर किसी लोकल दुकान से खरीद सकते हैं जो दिखने में भी अच्छे लगते हैं और आपके गार्डन को नया लुक भी देंगे।  

ये तरीके आपके घर के गार्डन को काफी सुंदर बना सकते हैं। आप इन तरीकों को जरूर आजमाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Indiamart/ Hunker/ Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।