• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

ये 10 गार्डनिंग टूल्स आएंगे आपके बेहद काम

काई लोगों को गार्डनिंग का शौक होता है, ऐसे में इन टूल आइटम्स की मदद से आपकी होम गार्डनिंग और भी आसान हो जाती हैं। 
author-profile
image credit- freepik, flipcart.com, fixcart.com and shopify.com gardening tools for beginner

इस प्रदूषण से भरी दुनिया में लोग पेड़-पौधों के बीच बेहतर महसूस करते हैं। यही वजह है कि आजकल लोग घरों में गार्डनिंग करना बेहद पसंद करते हैं। आप में से कई लोग ऐसे होंगे जिन्हें गार्डनिंग बेहद एक्साइटिंग काम लगता होगा। ऐसे में हाथों की सेफ्टी और गार्डनिंग के काम को आसान बनाने के लिए तरह-तरह के टूल्स का काम किया जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे कई ऐसे गार्डनिंग टूल्स के बारे में बताएंगे जो आपके पास जरूर होने चाहिए। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं इन बेस्ट होम गार्डनिंग टूल्स के बारे में-

1हैंड ग्लव्स-

handgloves for gardening

गार्डनिंग करते समय हाथों की सुरक्षा का खास ख्याल रखना चाहिए। इसलिए आपके गार्डनिंग किट में हैंड ग्लव्स जरूर होना चाहिए, जिसके इस्तेमाल से आप गंदगी और कटीली चीजों से भी बचे रहते हैं। मार्केट में तरह-तरह के ग्लव्स आते हैं, आप अपनी रेंज के हिसाब से कोई भी हैंड ग्लव्स चुन सकती हैं।

2ट्रोवल-

basic gardening tools

ट्रोवल को हिंदी में खुरपी के नाम से जाना जाता है। जो करीब 10 से 14 इंच लंबा हो सकता है। इस टूल का इस्तेमाल मिट्टी की खुदाई या गुड़ाई के लिए किया जाता है। इस औजार को बेसिक गार्डनिंग टूल्स में से एक माना जाता है।

3हैंड प्रुनर-

common things for gardening

हैंड प्रुनर एक प्रकार की कैंची होती है, जिसका इस्तेमाल टहनियों को कट करने के लिए किया जाता है। बता दें कि हैंड प्रुनिंग पौधों की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी होती है, इसलिए गार्डनिंग करते समय आपके पास हैंड प्रुनर जरूर होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- स्किन पर ही नहीं गार्डन में भी इस्तेमाल किया जा सकता है टेलकम पाउडर, जानिए

4गार्डन फोर्क-

essential gardening tools for beginner

गार्डन फोर्क एक कांटेदार औजार होता है, जो गार्डनिंग के लिए जमीन तैयार करने के लिए काम में आता है। अगर आपके घर पर लॉन एरिया है तो वहां गार्डनिंग करने के लिए यह फोर्क बेहद यूजफुल होता है। 

5स्प्रे बॉटल-

must have items for gardening

पौधों पर लगी धूल को साफ करने के लिए और समय-समय पर दवा के छिड़काव के लिए स्प्रे बॉटल का इस्तेमाल किया जाता है। यह साफ सफाई और पेड़ों की सुरक्षा के लिए बहुत यूजफुल टूल्स में से एक है। स्प्रे बॉटल की मदद से दवाईयों को उचित मात्रा में छिड़काव जा सकता है। 

6हैंगिंग पॉट्स-

hanging pots for gardening

फ्लैट और छोटे घरों में जगह बेहद कम होती है। ऐसे में जमीन पर गमला रखने के लिए ज्यादा जगह नहीं मिल होती है। इन घरों में आप हैंगिंग पॉट्स की मदद से भी प्लांटेशन कर सकती हैं। हालांकि इन पॉट्स में बेहद छोटे-छोटे पौधे ही उगाए जा सकते हैं, जिनसे गमले पर ज्यादा वजन न पड़े। 

इसे भी पढ़ें- गार्डन टूल्स की धार बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू हैक्स

7वाटरिंग कैन-

watering cans for gardening

पौधों को पानी की सख्त जरूरत होती है, इसलिए वाटरिंग कैन का इस्तेमाल किया जाता है। वाटरिंग कैन की मदद से पौधों को बराबरी से पानी दिया जा सकता है। मार्केट में अलग-अलग साइज के वाटरिंग कैन का इस्तेमाल किया जाता है। 

8गार्डन ब्रूम-

best broom for gardening

अगर आपके घर पर गार्डन एरिया है, तो उसे भी समय-समय पर साफ सफाई की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आपके पास गार्डन में इस्तेमाल की जाने वाली झाड़ू जरूर होनी चाहिए। इसकी मदद से गार्डन को अच्छी तरह से साफ किया जा सकती है।

9सीडलिंग ट्रे-

seedling tray

सीडलिंग ट्रे को सीड जर्मिनेशन ट्रे भी कहा जाता है। इस ट्रे का इस्तेमाल बीज की ग्रोथ के लिए किया जाता है। ट्रे खास बात यह होती है कि बीज जर्मिनेट होने के बाद आप इसे दोबारा भी इस्तेमाल किया जाता है। 

10गार्डनिंग पाइप-

common gardening tools

कई लोगों को ज्यादा वजन उठाने में तक्लीफ होती है। ऐसे में गार्डन में पानी डालने के लिए आप वॉटरिंग टैंक की जगह गार्डनिंग पाइप भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे हर उम्र का इंसान बड़ी ही आसानी से उठाया जा सकता है।

तो ये हैं वो गार्डनिंग टूल्स जिन्हें आपको अपने पास जरूर रखना चाहिए। आपको हमारा यह लेख अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।