एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो भी जाता है और इसका इस्तेमाल भी बहुत तरीकों से किया जा सकता है। एलोवेरा के इस्तेमाल से स्किन और बालों में शाइन आती है ये तो आपको पता ही होगा, लेकिन इसके अलावा क्या होता है क्या इसके बारे में आप जानते हैं?

एलोवेरा का इस्तेमाल कई लोग करते हैं और इसे हमेशा स्किन और बालों से ही जोड़कर देखा जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्किन और बालों में शाइन लाने के अलावा भी एलोवेरा के कई इस्तेमाल हो सकते हैं। एलोवेरा का पौधा बहुत ही लाभकारी होता है और इसे आप तरह-तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको भी एलोवेरा के इस्तेमाल के बारे में नहीं जानकारी है तो ये चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं। 

1. एयर प्यूरिफाइंग प्लांट-

आपको ये जानकर अच्छा लगेगा कि एलोवेरा का पौधा एक बहुत ही अच्छा एयर प्यूरिफाइंग पौधा बन सकता है। ये पौधा नासा की स्टडी में भी एयर प्यूरिफाइंग प्लांट के तौर पर बताया गया है। तो आप अपने घर में एलोवेरा की अच्छी खासी फसल उगाएं और शुद्ध हवा पाएं। हां, ये ना सोचें कि ये इलेक्ट्रिक एयर प्यूरिफायर जैसा काम करेगा। 

aloe use for home

इसे जरूर पढ़ें- Health Tips: एलोवेरा का करती हैं इस्‍तेमाल तो इस '1 गलती' से बचें 

2. ब्रेस्ट मसाज के लिए एलोवेरा-

ये ब्रेस्ट मसाज के लिए बहुत अच्छा जेल साबित हो सकता है। आप इसे किसी भी अन्य मसाज क्रीम की तरह ही ब्रेस्ट की मसाज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। हां, यहां पर ढीले ब्रेस्ट को टाइट करने जैसा कोई दावा नहीं है (हालांकि, कई रिपोर्ट्स ये दावा भी करती हैं)। एलोवेरा से अगर आप नॉर्मल ब्रेस्ट मसाज करते हैं तो ये बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है। 

aloe juice and gel

3. सीने में जलन में रहता है फायदेमंद-

यहां एलोवेरा जेल की नहीं बल्कि एलोवेरा जूस की बात हो रही है। 2010 की एक स्टडी कहती है कि 1 से 3 आउंस एलो जेल या 1 ग्लास एलो जूस आपकी Gastroesophageal reflux disease (GERD) की समस्या को काफी कम कर सकता है। हालांकि, इसे लेने से पहले एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर कर लेना चाहिए। ये स्टडी के आधार पर कहा गया है, लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि ये आपको सूट ना करे। 

aloe juice use

4. चीज़ों को रखता है फ्रेश-

एलोवेरा जेल पर 2014 में की गई एक स्टडी बताती है कि टमाटर और सेब जैसी चीज़ों को अगर इसमें लपेट कर रखा जाए तो ये ज्यादा समय तक फ्रेश रह सकते हैं। बस एक कोटिंग चीज़ों को सड़ने से बचा सकती है। हालांकि, ये सभी फलों और सब्जियों के लिए लागू नहीं होता और ये भी ध्यान रखने वाली बात है कि जिस भी सब्जी या फल के साथ आप इसे ट्राई करें उसे हमेशा धोकर ही इस्तेमाल करें। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- घर में 5 मिनट में बनाएं शुद्ध और ताजा एलोवेरा जेल और अनगिनत फायदे पाएं  

5. नेचुरल लैक्सेटिव- 

जिन्हें भी कब्ज की समस्या है या फिर वो बहुत ज्यादा डाइजेशन की समस्याओं से परेशान रहते हैं उनके लिए एलोवेरा जूस नेचुरल लैक्सेटिव का काम कर सकता है। नाइजीरियन साइंटिस्ट की स्टडी भी यही बताती है कि ये कब्ज की समस्या को कम कर सकता है। पर यहां भी यही बात दोहराई जाएगी कि अगर आपको ये सूट करता हो तो ही इसे लें।  

ये सारे टिप्स आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।