• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

गर्मियों में कैसे रखें गोल्ड फिश का ध्यान? जानें एक्वेरियम की सफाई का सही तरीका

क्या आप जानते हैं? गर्मियों के मौसम में गोल्ड फिश को बेहद परेशानी होती है। उनकी देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स।
Published -19 May 2022, 13:38 ISTUpdated -19 May 2022, 14:13 IST
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
  • Published -19 May 2022, 13:38 ISTUpdated -19 May 2022, 14:13 IST
Next
Article
how to take care of goldfish in hindi m

ड्राइंग रूम में गोल्ड फिश से भरा एक्वेरियम देखने में बेहद खूबसूरत लगता है। पानी में छोटी-छोटी गोल्ड फिश और हरे पेड़ देखकर दिनभर की थकान दूर हो जाती है। बहुत से लोगों को घर में गोल्ड फिश रखना पसंद होता है। क्योंकि इससे घर की खूबसूरती काफी बढ़ जाती है। अधिकतर लोग शौक-शौक में एक्वेरियम खरीद लेते हैं। लेकिन देखभाल नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से मछलियां मरने लगती हैं। खासकर गर्मियों के मौसम में गोल्ड फिश की खास देखभाल करनी पड़ती है। 

इस चुभती गर्मी से न केवल लोगों बल्कि मछलियों को भी राहत की जरूरत होती है। गोल्ड फिश एक ऐसी मछली है जो नॉर्मल तापमान में रहती है। कई बार लोग गर्मियों के मौसम में एक्वेरियम की साफ सफाई नहीं करते हैं, जिसकी वजह से गोल्ड फिश मरना शुरू हो जाती है। अगर आपके एक्वेरियम से भी गोल्ड फिश कम हो रही है, तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। इस लेख में हम आपको गोल्ड फिश की देखभाल करने के टिप्स और एक्वेरियम की सफाई का सही तरीका बताएंगे। 

बड़ा एक्वेरियम लें 

How Do You Take Care Of A Goldfish For Beginners

अगर आप गोल्ड फिश के लिए एक्वेरियम ले रहे हैं, तो बड़ा टैंक लें। क्योंकि छोटे टैंक में फिश की देखभाल करना बहुत ही मुश्किल होता है। गोल्ड फिश को कभी भी किसी बाउल में नहीं रखना चाहिए। क्योंकि मछली को पानी में घूमने के लिए स्पेस नहीं मिल पाता है, जिस वजह से उनकी मौत हो जाती है। 

फिल्ट्रेशन सिस्टम का करें यूज 

अगर आपके टैंक में मछलियां मर रही हैं, तो आपको एक अच्छे फिल्ट्रेशन सिस्टम की जरूरत है। बहुत से लोग घर में खुद से हफ्ते में एक बार टैंक का पानी बदलते हैं। इस दौरान मछलियों की मौत हो सकती है। अच्छे फिल्ट्रेशन सिस्टम होने से महीने में एक बार पानी बदलने की जरूरत पड़ती है। टैंक का केवल 10 से 20 प्रतिशत ही पानी बदलना चाहिए। 

टैंक के लिए लाइट 

gold fish take care

एक्वेरियम लेते समय टैंक के लिए लाइट जरूर खरीदें। गोल्ड फिश की अच्छी नींद और सेहत के लिए लाइट बहुत जरूरी है। क्योंकि घर की सामान्य लाइट और लैंप गोल्ड फिश के लिए सही नहीं है। अगर मछलियों को धूप नहीं मिलती हैं, तो वह सही से सो नहीं पाती हैं। जिस वजह से वह सुस्त हो जाती है। अगर आपके एक्वेरियम को नेचुरल धूप नहीं मिलती है, तो आप रोजाना लगभग 8 से 12 घंटे तक एक्वेरियम की लाइट जलाकर रखें। इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने टैंक को कभी भी सीधे धूप में न रखें, क्योंकि इससे तापमान में उतार-चढ़ाव हो सकता है। (गोल्ड फिश की देखभाल कैसे करें)

इसे जरूर पढ़ेंः घर पर रखा है एक्वेरियम तो कैसे करें इसकी देखभाल, इस लेख में जानें

एक्वेरियम को दें नेचुरल लुक 

एक्वेरियम टैंक में मछलियों के लिए आर्टिफिशियल चीजें रखनी चाहिए। जैसे आर्टिफिशियल पेड़, घर और चट्टान। गोल्ड फिश गोल और मोटी होती है ऐसे में टैंक में उनके तैरने के लिए जरूरी स्पेस होना चाहिए। इससे मछलियां एक्टिव बनी रहती हैं।

इसे जरूर पढ़ेंः इन आसान टिप्स की मदद से डीप क्लीन करें फिश टैंक

एक्वेरियम की सफाई कैसे करें 

How Do You Take Care Of A Goldfish For Beginners ()

फिश टैंक की देखभाल के लिए इसकी सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। टैंक को साफ करने के लिए सभी सजावट की चीजों को बाहर निकाल लें। इसके बाद सभी चीजों को गर्म पानी में 5 से 10 मिनट के लिए भिगोएं। इसके बाद एल्गे स्क्रबर की मदद से इन आर्टिफिशियल चीजों को साफ कर लें।  (एक्वेरियम की सफाई कैसे करें)

इन बातों का रखें ध्यान 

  • गोल्ड फिश को कम से कम दिन में दो बार खाना खिलाना चाहिए। 
  • टैंक में ज्यादा मछलियां न रखें। 
  • टैंक में हमेशा बड़े पत्थर रखें। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।