• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गर्मियों में एक्‍वेरियम को ठंडा रखने के लिए फॉलो करें टिप्स

अगर आप भी गर्मियों के मौसम में एक्‍वेरियम को ठंडा और फिश को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।
Published -09 May 2022, 13:36 ISTUpdated -09 May 2022, 13:44 IST
author-profile
  • Sahitya Maurya
  • Editorial
  • Published -09 May 2022, 13:36 ISTUpdated -09 May 2022, 13:44 IST
Next
Article
know how to keep aquarium cool in summer in hindi

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। गर्मी से राहत पाने के लिए कोई कूलर चलाता है तो कोई एयर कंडीशनर। कई लोगों को लगता है कि गर्मी के मौसम में हमेशा पंखे, एयर कंडीशनर या कूलर के नीचे ही रहे। लेकिन गर्मी के मौसम में उन मछलियों के बारे में भी सोचिए जो तपती गर्मी में भी एक्‍वेरियम में रहती हैं और गर्मी को झेलती हैं। ऐसे में तपती गर्मी में उनका भी ध्यान रखना या गर्मी से बचाना बेहद ही ज़रूरी हो जाता है। ऐसे में अगर आपके भी घर में फिश टैंक है और उसे ठंडा रखने की कोशिश कर रहे हैं तो आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। 

पानी को समय पर बदलते रहे 

how to keep aquarium cool in summer Inside

गर्मी के मौसम में जिस तरह से एक आम इंसान को साफ और ठंडे पानी की ज़रूरत होती है ठीक उसी तरह से मछलियों को भी गर्मी के मौसम में साफ और ठंडे पानी पसंद होते हैं। ऐसे में आप सप्ताह में तीन से चार बार पानी को बदल सकते हैं। हालंकि, एक्वेरियम में फ्रिज का पानी या फिर आइस क्यूब डालना सही नहीं माना जाता है। इससे मछलियां मर भी सकती हैं। इसलिए आप नॉर्मल पानी ही टैंक में डालें। 

इसे भी पढ़ें: गर्मियों के मौसम में टंकी के पानी को ठंडा रखने के आसान टिप्स

लाइट के नीचे न रखें 

how to keep aquarium cool in summer tips Inside

ऐसे कई लोग होते हैं जो रौशनी में मछलियों को तैरते हुए देखना बेहद ही पसंद करते हैं। लेकिन तेज गर्मी और तेज लाइट के नीचे रखने से कई बार मछलियां परेशान भी हो जाती हैं। ऐसे में दिन के समय फिश टैंक की लाइट्स को आप ऑफ रख सकते हैं। इससे पानी भी ठंडा रहता है और मछलियों पर अधिक गर्मी असर भी नहीं पड़ता है। गर्मी के मौसम में आप फिश फ्रेंडली लाइट को ही एक्‍वेरियम में जलाएं। (एक्वेरियम का ऐसे करें देखभाल)

Recommended Video

घास बदलते रहे  

how to keep aquarium cool in summer Inside

जिस तरह से गर्मी के मौसम में एक्‍वेरियम का पानी गर्म हो जाता है ठीक उसी तरह एक्‍वेरियम में मौजूद घास या पत्थर भी गर्म हो जाते हैं। ऐसे में समय-समय पर इन दोनों ही चीजों को ज़रूर बदलते रहे। फिश टैंक के पानी को ठंडा रखने के लिए आप क्लिप फैन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फैन को आप इस जगह लगाए कि ठंडी हवा मछलियों तक पहुंच सके। (एक्वेरियम के लिए प्लांट्स)

इसे भी पढ़ें: एग्जॉस्ट फैन की स्पीड बढ़ाने के लिए आसान टिप्स एंड हैक्स

रखने का स्थान बदलें 

keep aquarium cool in summer Inside

कई बार देखा जाता है कि कई लोग एक्वेरियम को ओपन एरिया में रखना पसंद करते हैं। लेकिन गर्मी के मौसम में ओपन एरिया में फिश टैंक को रखना कई बार मछलियों के लिए गलत साबित भी हो जाता है। खिड़की, दरवाज आदि जगहों से आने वाली गर्म हवा टैंक को जल्दी ही गर्म कर सकती है। ऐसे में गर्मी के मौसम में आप फिश टैंक को ठंडी जगह ही रखें। कोशिश करें कि टैंक तक गर्म हवा न पहुंचे।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।