• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गर्मियों में बार-बार आती है कार में समस्या तो जरूर करें ये 5 काम

अगर आपकी कार में गर्मियों के समय बहुत सारी समस्याएं आ रही हैं तो बेहतर होगा कि आप इन टिप्स को जरूर फॉलो करें। 
author-profile
Next
Article
car problems in summer

गर्मियों का मौसम अपने साथ कई तरह की समस्याएं लेकर आता है। इस मौसम में अगर आपने ठीक तरह से काम नहीं किया तो आपके घर से लेकर गाड़ी तक में बहुत सारी दिक्कतें आने लगती हैं। घर में एसी-कूलर रिपेयर से लेकर गाड़ी की सर्विसिंग करवाने तक कई काम बढ़ जाते हैं। इस मौसम में आपने देखा होगा कि कार की मेंटेनेंस को लेकर परेशानियां होने लगती हैं। गर्मियों में कार का गर्म होना, टायर का फ्लैट होना, इंजन में परेशानी आना और माइलेज कम होने जैसी कई समस्याएं आती हैं। पर इनसे बचने के लिए हम क्या कर सकते हैं?

इनसे बचने के लिए हमें कार का ध्यान रखने की जरूरत है। कार की कॉमन मेंटेनेंस तो हम सभी करते हैं, लेकिन अगर आपको गर्मियों के समय अपनी कार में ज्यादा पैसा नहीं लगाना और चाहते हैं कि इस मौसम में भी गाड़ी स्मूथ चले तो आपको कुछ टिप्स का ध्यान रखना चाहिए। 

1. कार की बैटरी को जरूर चेक करें-

गर्मियों में कार की बैटरी को लेकर बहुत सारी दिक्कतें सामने आती हैं। बैटरी में इस समय कोरोजन या कार्बन जमने लगता है। इसके अलावा, कार बैटरी के क्लैम्प्स टाइट नहीं होते हैं और ऐसे में कार बार-बार बंद हो जाती है। चलते-चलते कार का बंद होना हमेशा परेशानी पैदा करता है और ऐसे में मैकेनिक का खर्च तो वैसे भी बहुत ज्यादा होता है। अगर कार पुरानी है तब तो ये और भी ज्यादा बड़ी समस्या हो सकती है। ऐसे में इस मौसम में आप अपनी कार बैटरी को जरूर चेक करें और अगर कार सर्विस पर ले जा रहे हैं तो खासतौर पर बैटरी चेक करवाने के इंस्ट्रक्शन दें।

car and its tips in summer

इसे जरूर पढ़ें- गाड़ी खरीदने को लेकर महिलाओं का होता है अहम रोल, जानिए क्या कहते हैं ऑटो इंडस्ट्री के Expert

2. इंजन को ठंडा रखें-

कार में पानी या कूलेंट लिक्विड मौजूद होता है जो इंजन को ज्यादा गर्म होने से बचा सकता है। अगर आपकी गाड़ी में ये कम हो गया है या बचा ही नहीं है तो कार बार-बार गर्म होगी और लंबी दूरी की यात्रा के दौरान इंजन के बंद हो जाने की गुंजाइश भी होगी। गर्मियों का मौसम शुरू होने से पहले अपनी कार को चेक जरूर करवा लें। कार को चेक करवाते समय बैटरी, इंजन, कूलेंट आदि चीज़ों का ध्यान रखें। (कार क्लीनिंग हैक्स)

3. इंजन फ्लूइड्स-

गर्मियों के मौसम में इंजन फ्लूइड्स भी कूलेंट का काम कर सकते हैं। इंजन ऑयल, विंडशील्ड वॉशर फ्लूइड्स, पावर स्टीयरिंग फ्लूइड्स आदि को भी गर्मियों से पहले चेक कर लें। अगर ये सही मात्रा में होंगे तो गर्मियों के समय कार की समस्याएं आधी हो जाएंगी। लोग कई दिनों तक कार का ऑयल नहीं चेंज करवाते हैं जिससे इंजन में कचरा जाने और उसके गर्म हो जाने की गुंजाइश होती है। ऐसी गलती न करें। 

car tips and its maintenance

4. एयर फिल्टर और एयर कंडीशनर-

गर्मियों में कार की सर्विसिंग करवाते समय आपको एयर फिल्टर और एयर कंडीशनर भी चेक करवाना चाहिए। गर्मियों में एसी के चलने के कारण कार के माइलेज और उसकी परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ता है। ऐसे में एयर फिल्टर और एयर कंडीशनर सिस्टम सही नहीं होगा तो कार के इंजन पर ज्यादा प्रेशर पड़ेगा। इसकी सफाई भी जरूरी है, कई बार एसी डक्ट का वायर भी डैमेज हो जाता है जिससे कार में टेम्परेचर कंट्रोल करने की समस्या भी हो जाती है। इसलिए जब भी आप कार को सर्विस करवाने के लिए लेकर जाएं तो ये चेक जरूर करें।  

summer and car problems

इसे जरूर पढ़ें-  इन छोटी-छोटी गलतियों से कार जल्दी होती है DAMAGE और खर्च होता है ज्यादा पैसा 

5. सनशील्ड और डैशबोर्ड कवर- 

ये मैकेनिक नहीं चेक करेगा बल्कि इस टिप को आपको ही पूरा करना होगा। दरअसल, गर्मियों में अगर आपकी कार पार्किंग स्पेस में खड़ी रहती है तो कई बार इसे प्रोटेक्ट करने के लिए कुछ नहीं होता। धूप में गर्म हो जाने के कारण इंजन और कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर दोनों पर असर पड़ता है। ऐसे में कार का केबिन भी गर्म हो जाता है। इसलिए कार को प्रोटेक्ट करना बहुत जरूरी है और आप इसके लिए डैशबोर्ड कवर या सनशील्ड आदि ले सकते हैं। ये सीट्स को भी गर्म होने से बचाएगा।  

इसी के साथ, कार में बहुत ज्यादा तेज़ परफ्यूम का इस्तेमाल गर्मियों में न करें। ऐसा करने से कार में उल्टी आने की समस्या बढ़ सकती है। कई लोगों को ये परेशान कर सकता है। एसी भी बहुत ज्यादा तेज न चलाएं बल्कि कार के तापमान को नॉर्मल रखने की कोशिश करें।  

ये सारी टिप्स आपकी कार को किसी बड़ी परेशानी से बचा सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।