कार की सफाई बहुत ही मेहनत वाला काम साबित हो सकती है और शायद आपको ये न पता हो, लेकिन ज्यादा धूल-मिट्टी, चिड़िया की बीट, धूप आदि के कारण कारण की वैक्स कोटिंग भी खराब हो सकती है और इससे आपकी कार के पेंट पर भी असर पड़ सकता है। कार की सफाई के लिए अक्सर हम बाहर जाकर पैसे खर्च करते हैं और कार क्लीनिंग सर्विसेज को खोजते हैं, लेकिन अगर आपको घर पर ही कुछ DIY हैक्स पता हों तो कार की सफाई काफी आसान हो जाती है। 

कार के पेंट को सुरक्षित रखने, उसके ऊपर की गंदगी साफ करने, उसे जंग से बचाने, कार की बदबू को खत्म करने आदि सभी के लिए कुछ DIY हैक्स काम करते हैं और ये आपके काफी पैसे भी बचा सकते हैं। कार की सफाई करने के लिए आप अगर ये तरीके आजमाएंगे तो ये बहुत ही अच्छे साबित होंगे। तो फिर चलिए हम आपको बताते हैं कुछ DIY तरीके। 

1. कार पर से चिड़िया की गंदगी साफ करने का तरीका-

देखिए चिड़िया की गंदगी में अमोनिया भरपूर होता है और साथ ही साथ वो धूप के साथ रिएक्ट कर सकती है और अगर ये 48 घंटे से ज्यादा पुरानी हो गई है तो उसपर धूप का असर ज्यादा होगा और कार का पेंट उस जगह से खराब होने लगेगा। इसे साफ करने के लिए या तो आप बाज़ार से क्लीनिंग स्प्रे ला सकते हैं या फिर कोका-कोला इसपर डालकर कपड़े से साफ कर सकते हैं। इससे सूखी हुई बीट बहुत जल्दी साफ हो जाती है। 

जरूरी टिप- कोका-कोला को बाद में पानी डालकर जरूर साफ कर लें इसे कार पर लगा न छोड़ें क्योंकि ये भी धूप के साथ रिएक्ट कर कार के पेंट को खराब कर सकती है। कोका-कोला में भी एसिड होता है जो असर डाल सकता है। 

car washing

इसे जरूर पढ़ें- घर को साफ रखने के 10 आसान हैक्स, नहीं पड़ेगी बार-बार सफाई की जरूरत

2. अगर कार में पड़ गए हैं डेंट और है जंग लगने का खतरा तो करें ये काम-

अगर आपकी कार में डेंट लग गए हैं या फिर कहीं-कहीं से पेंट उखड़ गया है जिसमें जंग लग सकती है तो या तो आप दोबारा से इसे पेंट करवा लें या फिर आप इसके लिए ट्रांसपेरेंट नेलपॉलिश का भी उपयोग कर सकते हैं ताकि कुछ दिनों के लिए कार को जंग से बचाया जा सके, लेकिन ध्यान रहे कि ये सिर्फ टेम्प्रेरी तरीका है।

जरूरी टिप- जहां डेंट लगा हो या फिर खिड़कियों के पास जहां से सबसे पहले पेंट निकलना शुरू होता है वहां पर नेल पॉलिश जरूर लगा दें। 

car and cleaning

3. अगर कार से आती है बहुत ज्यादा बदबू तो करें ये काम-

कार की बदबू मानसून के सीजन की सबसे बड़ी समस्या बन सकती है। यकीनन सीलन जैसी बदबू के कारण परेशानी बढ़ जाती है और इसे ठीक करना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में क्यों न हम कार की बदबू दूर करने के लिए कोई आसान तरीका आजमाएं। अगर आपको कार परफ्यूम सूट नहीं करता है और कार की सीलन भरी बदबू को दूर करना है तो आप कोयले से भरा एक कॉटन का बैग कार की सीट के नीचे रख दें। ये वही मैकेनिजम यूज करता है जैसे एयर प्यूरिफायर एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल करता है। बदबू और सीलन दोनों ही कम होने लगेंगे। 

जरूरी टिप- हर 15 दिन में कोयले को रिप्लेस कर दें क्योंकि ये गीला होने लगेगा।  

4. कार से धूल को साफ करने के लिए करें इस तरह के कपड़े का इस्तेमाल- 

अक्सर लोग रोएंदार कपड़े का इस्तेमाल करते हैं जिससे कार में साबुन और पानी के दाग रह जाते हैं। उसकी जगह आप या तो स्पॉन्ज का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर पुरानी होजरी या कॉटन की समीज या बनियान का। इससे साबुन और पानी के दाग भी कार से अच्छी तरह से साफ हो जाएंगे। साथ ही आप डिटर्जेंट की जगह अगर लिक्विड सोप से कार को धोएंगे तो इससे कार के पेंट को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचेगा। आप चाहें तो हैंडवॉश या डिशवॉश इस्तेमाल कर सकते हैं। वॉशिंग मशीन वाला लिक्विड सोप भी काम का साबित होगा। आप माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करेंगे तो भी काफी अच्छा होगा।  

जरूरी टिप- कई हैक्स कहते हैं कि आप बेकिंग सोडा और सिरका कार साबुन में मिलाकर कार की सफाई करें। ऐसा न करें क्योंकि इससे अगर एक भी स्क्रैच लग गया तो कार का पेंट भी खराब हो सकता है और जंग भी जल्दी लग सकती है।  

इसे जरूर पढ़ें- आपके घर में सबसे ज्यादा गंदी होती हैं ये 5 जगहें, इनकी सफाई है बहुत जरूरी 

car cleaning inside

5. कार को अंदर से साफ करने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स- 

  • कार को अगर अंदर से साफ करना है तो शू-पॉलिश वाला ब्रश बहुत काम का साबित हो सकता है ये न सिर्फ समय बचाएगा बल्कि इससे आपकी कार कोने-कोने से साफ हो सकती है। टूथब्रश के मुकाबले ये ज्यादा असरदार होगा। 
  • अगर आपको अंदर साबुन से कार्पेट्स आदि साफ करने हैं तो उसमें थोड़ा सा सिरका मिलाया जा सकता है, लेकिन बाहर इसे बिलकुल न मिलाएं। कार्पेट्स की सफाई के लिए सिरका अच्छा साबित हो सकता है। 
  • कार की विंडशील्ड को किसी रोएंदार कपड़े से साफ न करें। इससे निशान बने रहेंगे और कार चलाने वाले को भी दिक्कत हो सकती है। 
  • कार का साइड मिरर जरूर साफ करें और उसे बाद में कॉटन टिशू से पोंछें ताकि उसमें कोई निशान न रह जाए। 
  • आप कार के अंदर ब्रश वाला वैक्यूम क्लीनर भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आसानी से सफाई की जा सके।  

ये सारी ट्रिक्स आपकी कार की बहुत अच्छी सफाई करने में मदद कर सकती हैं। अगर आपको ये सभी पसंद आईं तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।