ब्राइडल लहंगा किसी भी दुल्हन की सबसे पसंदीदा ड्रेस में से एक होता है। लेकिन शादी के बाद नई जिम्मेदारियों की उलझन में और भागदौड़ में नयी दुल्हन अपनी इस पसंदीदा पोशाक को ठीक तरीके से स्टोर नहीं कर पाती है और सही तरीके से रखरखाव न करने की वजह से आपका महंगे से महंगा और खूबसूरत ब्राइडल लहंगा बहुत जल्द ही अपनी चमक खो देता है और पुराना नज़र आने लगता है। 

शादी के बाद भले ही किसी ख़ास अवसर जैसे करवा चौथ या फिर अन्य किसी पूजा में ब्राइडल लहंगा पहना जाता हो, लेकिन इसे सही तरीके से पैक और स्टोर करने से ये हमेशा नए जैसा नज़र आएगा और हर बार इस खूबसूरत लहंगे को पहनने के बाद आपको ये नयी दुल्हन जैसा एहसास भी दिलाएगा। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप अपने ब्राइडल लहंगे की चमक हमेशा कायम रख सकती हैं।  

ड्राई क्लीन

dry cleaning lehanga

आप भले ही शादी के बाद भी व्यस्त क्यों न हों लेकिन शादी के बाद लहंगा साफ करने में देरी न करें। भले ही आपके ब्राइडल लहंगे में कोई गहरा दाग या धब्बा नज़र न आ रहा हो लेकिन कुछ दाग हो सकते हैं जो नज़र न आ रहे हों। ऐसे दाग-धब्बों में घास और मिट्टी के दाग सबसे अधिक पाए जाने वाले हैं! यदि  अपने ब्राइडल लहंगे को बिना दाग हटाए स्टोर करती हैं, तो लहंगे का रंग समय के साथ फीका पड़ सकता है या खराब हो सकता है। ब्राइडल लहंगे से पसीने के निशान को भी साफ करने की आवश्यकता होती है। इसलिए जैसे ही आपको शादी की जद्दोजहद से थोड़ा समय मिले, वैसे ही लहंगे को किसी प्रतिष्ठित ड्राई क्लीनर से ड्राई क्लीन करवाकर रखें। यदि कोई बड़ा, दिखने वाला दाग है, तो शादी के बाद उसे तुरंत ड्राई क्लीनर को भेजें। 

इसे जरूर पढ़ें: लहंगे पर लग जाए दाग या शादी के दिन चेहरे पर आ जाए पिंपल, हर दुल्हन को पता होने चाहिए ये Wedding Hacks

लाइट आयरन

iron safely lehanga

जब ब्राइडल लहंगा ड्राई क्लीन होकर वापस आ जाए तब भी स्टोरेज से पहले चेक कर लें कि इसमें कोई सिलवट न हो। अगर आपको इसमने कोई सिलवटें दिखाई दें तो आप इसे हल्का सा आयरन कर लें। हालांकि ऐसा करने के लिए आपको बेहद सतर्क रहना होगा और सिलवटें हटाने के लिए एक अच्छे आयरन  का उपयोग करना होगा। लहंगा आयरन करते समय लहंगे के ऊपर एक सॉफ्ट कपड़ा रखें और सबसे कम तापमान पर आयरन करें।  

लटकाएं नहीं 

dont hang it

जब आप अपनी ब्राइडल ड्रेस को स्टोर कर रही हैं तब आपको कभी भी ब्राइडल वियर को लटकाकर नहीं रखना है। हमेशा ब्राइडल लहंगे (ऐसे सेलेक्ट करें परफेक्ट ब्राइडल लहंगा) को लटकाने की जगह फोल्ड करें। एक ब्राइडल लहंगा या ड्रेस आमतौर पर बहुत भारी है और लटकाने पर वजन परिधान को नीचे खींच लेता है। इससे पोशाक समय के साथ अपनी आकृति खो सकती है। जब आप इसे स्टोर करती हैं तो हमेशा इसे अच्छी तरह से मोड़ें। फोल्ड करना लहंगे के आकार को बरकरार रखेगा और कपड़े के साथ-साथ कपड़े के नाजुक कार्य को भी सुशोभित रखेगा।

Recommended Video

सही तरीके से फोल्ड करें

fold in right way 

आप किसी भी तरह से अपने लहंगे को मोड़ नहीं सकती हैं और इसे अपनी गलत ढंग से अलमारी के पीछे नहीं रख सकती हैं। इसे रखने से पहले अच्छी तरह से फोल्ड कर लें और आपको इसे हमेशा सावधानीपूर्वक मोड़ना होगा। इसे फोल्ड करने के लिए ब्लाउज की स्लीव्स के साथ शुरू करें। उन्हें अंदर की तरफ मोड़ें और फिर बाकी ब्लाउज को उसके ऊपर से मोड़ें। स्कर्ट को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता है क्योंकि यह वह हिस्सा है जिसमें अधिकांश कढ़ाई होती है। बाहरी किनारों से शुरू करके, इसे छोटे फोल्ड्स में मोड़ें। सबसे महत्वपूर्ण कदम प्रत्येक तह के बीच एसिड-फ्री टिशू पेपर की चादरें लगाना है। यह कपड़े और कढ़ाई को उलझने और एक दूसरे को बाहर निकालने से बचाएगा। लहंगे को मलमल के कपड़े में लपेटें और सुनिश्चित करें कि मलमल का कपड़ा मुलायम हो। यह एक आवश्यक कदम है क्योंकि मलमल आपके परिधान को कवर करेगा और इसे नमी से बचाएगा और अच्छी स्थिति में रहने में मदद करेगा।

कार्डबोर्ड बॉक्स का उपयोग 

use kard board

ब्राइडल लहंगे को रखने के लिए हमेशा एक बड़े आकार के कार्डबोर्ड बॉक्स का इस्तेमाल करें। इसे डायरेक्ट लाइट से दूर रखें और इसे कपड़े की थैली या कोठरी में रखने के बजाय एक मजबूत कार्डबोर्ड बॉक्स में स्टोर करें जो प्रकाश को परिधान तक पहुंचने से रोके। इसके लिए एक बड़ा बॉक्स प्राप्त करें जो एसिड-मुक्त कार्डबोर्ड से बना हो और इसमें मलमल के कपड़े में लिपटे लहंगे को ध्यान से स्टोर करें।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर इस तरह से धोए जा सकते हैं Dry Cleaning वाले कपड़े, महंगे और नाजुक कपड़ों के लिए अपनाएं ये हैक्स

कीड़ों को दूर रखें

use moth balls

ब्राइडल लहंगे को कीट-मुक्त रखने के लिए लौंग, लैवेंडर पाउच, देवदार तेल या नेफ़थलीन गेंदों का उपयोग करें! ज्यादा केमिकल युक्त कीटनाशकों का उपयोग न करें क्योंकि रसायन आपके परिधान को खराब कर सकते हैं। आसानी से उपलब्ध मोथबॉल सबसे अच्छी पद्धति है। आप एक जल-आधारित, बायोडिग्रेडेबल स्प्रे का भी उपयोग कर सकते हैं, जिसे स्टोरेज बॉक्स के इनसाइड पर लगाया जा सकता है। यदि आप एक शुद्धतावादी हैं, तो देवदार या लैवेंडर से भरे पाउच मॉथबॉल के सभी प्राकृतिक विकल्प हैं। लेकिन चूंकि वे तेल आधारित सामग्री हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके थैली और पोशाक के बीच कोई सीधा संपर्क न हो।

इन सभी युक्तियों को अपनाकर आप अपने ब्राइडल लहंगे को अच्छी तरह से स्टोर भी कर सकती हैं और इसे हमेशा नए जैसा बनाए रख सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, shutterstock and pintrest