शादी की तैयारियों के बीच अगर लड़की के लिए कोई चीज सबसे ज्यादा खास होती है तो वह है उसका वेडिंग लहंगा। दरअसल, शादी के दिन हर किसी की निगाहें दुल्हन की तरफ अधिक होती है और उसने क्या पहना है। वह उस पर कितना अच्छा लग रहा है, इस बात को शादी में आए मेहमान जरूर नोटिस करते हैं। वैसे भी इस खास दिन पर कोई भी लड़की बिल्कुल परी जैसा ही दिखना चाहती है और उसकी खूबसूरती को कई गुना बढ़ाता है उसका लहंगा। अगर उसका सलेक्ट किया हुआ लहंगा एकदम परफेक्ट होता है तो उसका लुक वैसे ही निखर जाता है।

शायद यही कारण है कि कोई भी लड़की अपने वेडिंग लहंगे को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहती। भले ही वह कितना भी महंगा क्यों ना हो, हर लड़की बेस्ट से बेस्ट वेडिंग लहंगा चुनती हैं। लेकिन क्या आपने इस बात पर गौर किया है कि वेडिंग लहंगा चुनते समय किन बातों का ध्यान दिया जाना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें- वेडिंग सीजन में इन 4 डिजाइनर्स के ब्राइडल कलेक्‍शन से आइडिया लेकर बनवा सकती हैं अपना वेडिंग आउटफिट

वेडिंग लहंगा पसंद करते हुए शायद आप सिर्फ लेटेस्ट ट्रेंड पर ही गौर करती होंगी। लेकिन सिर्फ लेटेस्ट ट्रेंड की ओर ही ध्यान देना काफी नहीं होता। ऐसी कई बातें होती हैं, जो वेडिंग लहंगे को परफेक्ट बनाने में अहम् भूमिका निभाती हैं। इसलिए अगर आप वेडिंग लहंगा लेने का मन बना रही हैं तो आपको इन बातों पर भी गौर करना चाहिए-

बॉडी टाइप का ख्याल

perfect wedding lehengas body type

यूं तो फैशन के ट्रेंड्स बदलते रहते हैं, लेकिन हर ट्रेंड हर लड़की पर सूट करे, यह जरूरी नहीं है। इसलिए अगर आप अपने लिए वेडिंग लहंगा सलेक्ट कर रही हैं तो आप आंख बंद करके किसी भी ट्रेंड को फॉलो ना करें, बल्कि सबसे पहले अपने बॉडी टाइप पर फोकस करें। मसलन, अगर आपकी बांहें मोटी हैं, तो आप स्लीवलेस लहंगा कैरी करने की जगह फुल स्लीव्स या लॉन्ग स्लीव्स लहंगे को प्राथमिकता दें।

Recommended Video

प्ले विद कलर्स

perfect wedding lehengas colour contrast

यह दिन यकीनन लड़की के जीवन में बेहद खास होता है और रंग मन की खुशी को जाहिर करते हैं तो क्यों ना आप वेडिंग लुक को खास बनाने के लिए कलर्स के साथ प्ले करें। आप चाहें तो वेडिंग लहंगे में ट्रेडिशनल कलर्स जैसे रेड, मरून व गोल्ड के कलर कॉम्बिनेशन को चुन सकती हैं या फिर अगर आप थोड़ा एक्सपेरिमेंटल होना चाहती हैं तो कुछ डिफरेंट कलर्स जैसे निऑन विद पिंक लहंगा, रॉयल ब्लू विद मस्टर्ड येलो, लाइट ऑरेंज लहंगा विद जेड ग्रीन चोली का काम्बिनेशन भी ट्राई कर सकती हैं। इस तरह कलर्स के साथ प्ले करके आप अपने वेडिंग लुक को यूनिक बना सकती हैं।

लेंथ पर फोकस

perfect wedding lehengas length

ब्राइडल लहंगा चुनते समय जिस चीज में सबसे ज्यादा गड़बड़ी हो जाती है, वह है उसकी लेंथ। ब्राइडल लहंगे की लेंथ या तो बहुत अधिक होती है या फिर वह लेंथ में छोटा हो जाता है। ऐसे में आप अपने वेडिंग डे पर इसे फिक्स नहीं कर सकतीं।

इसे जरूर पढ़ें- अपनी शादी में दिखना चाहती हैं सबसे अलग, तो ट्राई करें ये मैटेलिक लहंगे

इसलिए ब्राइडल लहंगा चुनते व तैयार करवाते समय लेंथ पर खासा ध्यान दें। अगर आप किसी तरह की उलझन में हैं तो आप फैब्रिक के साथ भी प्ले कर सकती हैं, यह आपको लंबा दिखाने में मदद करेगा।