किसी भी लड़की के लिए शादी का दिन बहुत ही खास होता है। दुल्हनों को हर चीज़ परफेक्ट चाहिए होती है और ऐसे में अगर शादी वाले दिन कुछ गड़बड़ हो जाए तो फिर समस्या बढ़ जाती है। अब शादी के दिन 1000 काम होते हैं और ऐसा मुमकिन नहीं है कि हर चीज़ परफेक्ट हो। कभी कपड़ों पर खाने या किसी और चीज़ का दाग लग जाता है। कभी मेकअप के बाद भी चेहरे पर पसीना आ जाता है जो तस्वीरों को खराब कर देता है तो कभी एक नादान सा पिंपल शादी वाले दिन ही चेहरे पर आ जाता है। 

शादी के दिन ऐसी समस्याएं होना आम है, लेकिन एक स्मार्ट ब्राइड को ऐसी चीज़ों के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए और अपने स्पेशल दिन को ऐसी समस्याओं से खराब नहीं करना चाहिए। हरजिंदगी अपनी खास 'विंटर वेडिंग' सीरीज के तहत शादी से जुड़ी सभी जरूरी चीज़ों के बारे में आपको बता रही है और आज हम आपको कुछ अच्छे वेडिंग हैक्स के बारे में बताएंगे। 

1. अगर लहंगे या पार्टी ड्रेस पर लग जाए दाग तो क्या करें?

शादी या किसी पार्टी में ड्रेस पर कुछ गिर जाना आम बात है। कभी सब्जी या दाल गिर जाती है तो कभी किसी ड्रिंक का दाग ड्रेस पर लग जाता है। ऐसे में पूरे फंक्शन में वही ड्रेस पहन कर बैठना होता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हुआ है तो फिर एम्बैरेस होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसका बहुत साधारण सा एक हल हो सकता है। अपनी किसी सहेली को कहिए कि दाग पर नमक लगा दे। दरअसल, ड्राई क्लीन वाले कपड़ों में पानी लगाना ठीक नहीं होता इसलिए इन्हें धोने की कोशिश न करें, लेकिन अगर आपको तुरंत दाग को थोड़ा हल्का करना है तो नमक का इस्तेमाल करें। ऐसे में आपको समस्या कम होगी।

salt indian hacks for brides

इसे जरूर पढ़ें- ठंड में वेडिंग का है प्लान, कोरोना से बचने के लिए जरूर करें ये उपाय

2. परफ्यूम ज्यादा देर तक चले इसके लिए क्या करें?

यकीनन शादी वाले दिन बहुत से काम होते हैं और ऐसे समय में पसीना आना या नर्वस होना आम बात है। तन की दुर्गंध अगर आने लगे तो दुल्हन को अच्छा नहीं लगेगा। पर घंटों तक एक ही जगह लाइटिंग के बीच बैठे रहने में तन की दुर्गंध आना आम बात है। पर आप एक ऐसी ट्रिक अपना सकते हैं जिससे परफ्यूम ज्यादा देर तक चले। परफ्यूम लगाते वक्त अपने पल्स प्वाइंट्स पर वैसलीन लगा लीजिए और उसके ऊपर परफ्यूम डालिए। 

ऐसे में वैसलीन पेट्रोलियम जेली परफ्यूम को स्किन पर घुलने नहीं देगी और लंबे समय तक ये टिकेगी। 

perfume hacks

3. स्टेज पर आ रहा है चेहरे पर पसीना तो क्या करें?

फुल मेकअप के बीच अगर स्टेज पर बैठे-बैठे आपको पसीना आ रहा है तो भी डरने की जरूरत नहीं है। उस समय आप अपने जयमाल या फूलों के गुलदस्ते आदि में कई सारे सॉफ्ट टिशू छुपा सकती हैं। अब स्टेज पर अपने हाथ में टिशू पकड़ कर बैठना तो सही नहीं होगा, लेकिन अगर आपके आस-पास टिशू हैंडी होंगे तो आप अपने चेहरे पर उनका इस्तेमाल कर सकती हैं। पर ध्यान रखिएगा कि कहीं आप टिशू से ज़ोर से अपना चेहरा न रगड़ लें क्योंकि ऐसा करने पर मेकअप हट जाएगा। 

Recommended Video

4. अगर मेकअप के कारण आंखों में आ गई है सूजन तो करें ये काम- 

दुल्हनों को कई तरह की रस्मों में हिस्सा लेना पड़ता है, बहुत देर जागना पड़ता है और साथ ही साथ ऐसा भी होता है कि उन्हें हेवी मेकअप के साथ काफी देर रहना पड़ता है। ये सब होने के बाद आंखों में सूजन आना बहुत आम बात है। ऐसी समस्या के लिए आप यूज किए हुए टी-बैग्स पहले से ही फ्रिज में रखें। जब भी समय मिले उन्हें आंखों पर रख लें ताकि आंखों में सूजन, डार्क सर्कल आदि न दिखे।  

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में बना रही हैं शादी का प्लान तो ये हैं भारत के 5 सबसे खूबसूरत वेडिंग डेस्टिनेशन 

5. अगर शादी वाले दिन ही चेहरे पर आ गया है पिंपल तो क्या करें? 

अगर शादी वाले दिन ही आपके चेहरे पर पिंपल आ गया है तो बहुत ज्यादा परेशान न हों। सबसे पहली बात तो उसे बिलकुल भी फोड़ने की कोशिश न करें। ऐसा करना आपके लिए श्रेयस्कर नहीं होगा। एक आइस क्यूब लेकर अपने पिंपल पर रखिए और इसे हल्के हाथ से मसाज कीजिए। बहुत ज्यादा देर करने की जरूरत नहीं है बस कुछ मिनट करें। पिंपल की सूजन कम होने लगेगी। इसके बाद आप अपने पूसे चेहरे पर आइस फेशियल या फिर ग्री टी आइस क्यूब लगा सकती हैं जिससे पिंपल दब जाएगा और चेहरे में भी फ्रेशनेस आएगी।  

6. जूतों और पैरों से न आए बदबू उसके लिए करें ये काम 

वेडिंग के शूज हमेशा नए होते हैं और नए जूते काटते भी हैं और साथ ही साथ लंबे समय तक उन्हें पहनने के कारण आपके पैरों और जूतों में पसीना आ जाता है। इसे रोकने के लिए वेडिंग शूज पहनते समय उनमें थोड़ा सा पाउडर जरूर छिड़क लें ताकि आपके वेडिंग शूज और पैरों से बदबू न आए।  

ये सभी हैक्स आपके बहुत काम आ सकते हैं तो इन्हें ट्राई जरूर करें। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।