• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इस मौसम में बहुत ज्यादा आ रहा है बिजली का बिल तो अपनाएं ये हैक्स

अगर आपके घर में बिजली का बिल बहुत ज्यादा आ रहा है तो जानिए कि किस तरह से आप अपने घर का बिजली का बिल कम कर सकती हैं।   
author-profile
Published -12 Jul 2022, 12:36 ISTUpdated -12 Jul 2022, 12:36 IST
Next
Article
how to reduce electricity bill during monsoon at home

मानसून का सीजन कई शहरों में बहुत अजीब होता है। उदाहरण के तौर पर दिल्ली जैसे शहर में इस सीजन में बहुत ज्यादा ह्यूमिडिटी और गर्मी होती है और एसी की जरूरत इस सीजन में बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। वहीं अगर मुंबई जैसे शहर की बात करें तो घरों में ह्यूमिडिफायर जैसे डिवाइस की जरूरत पड़ती है जो उमस को कम कर सकें। पर एक समस्या जो सभी शहरों में देखी जाती है वो ये कि इस सीजन में बिजली का बिल बहुत ज्यादा आता है। ऐसे में बिजली का बिल कम करने के लिए आप क्या करते हैं?

मानसून के सीजन में एसी चलाना भी जरूरी है और बिजली का बिल कम करना भी जरूरी है। ऐसे में क्यों ना हम ऐसे हैक्स की बात करें जो इस सीजन में आने वाले आपके बिजली बिल को काफी कम कर सकते हैं। 

1. वॉशिंग मशीन में ड्रायर का इस्तेमाल ऐसे करें

आप यकीनन अपने घरों में इस सीजन में वॉशिंग मशीन ड्रायर का इस्तेमाल जरूरत करते होंगे क्योंकि इन दिनों में कपड़े आसानी से नहीं सूखते हैं, लेकिन ये वॉशिंग टब से भी ज्यादा एनर्जी ले लेते हैं और इसलिए आपको 'इको फ्रेंडली' सेटिंग में ही चलाना चाहिए। इस सीजन में अगर आप कपड़े सूखने की समस्या से परेशान हैं तो ड्रायर शीट्स का इस्तेमाल करें। 

इससे कपड़े जल्दी भी सूख जाएंगे और साथ ही साथ आप आसानी से ड्रायर को ईको फ्रेंडली ऑप्शन में चला पाएंगे। 

clothes washing at home and saving electricity

इसे जरूर पढ़ें- आपके घर की सजवाट बचा सकती है आपके बिजली का बिल, देखें ये आसान तरीके

2. खिड़कियों को इस सीजन में जरूर खुला रखें 

ये सीजन ह्यूमिडिटी के कारण बहुत ज्यादा परेशान करता है। ऐसे में आप क्रॉस वेंटिलेशन का ख्याल रखें। अगर आप खिड़की दरवाजे थोड़े खुले रखते हैं तो ह्यूमिडिफायर और एसी की जरूरत कम पड़ेगी। अगर मौसम के कारण आप ज्यादा दरवाजा खुला भी नहीं रख सकते हैं तो भी खिड़कियों को थोड़ी देर खोल दें। 

3. एसी का तापमान रखें इतना 

आप एयर कंडीशनर (Air Conditioner) का तापमान बहुत कम रखती हैं तो बिल बहुत ज्यादा आएगा। ऐसे में आप 24 से 27 डिग्री का तापमान रखें। अगर एयर कंडीशनर इससे कम पर चलता है तो उसे ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है।  

ac correct temperature at home

4. हर वक्त पंखे ना चलने दें

अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च बताती है कि वैम्पायर एनर्जी (स्विच ना बंद करने की आदत के कारण खर्च हुई एनर्जी) की वजह से 10% बिजली का बिल बढ़ सकता है। वैसे भी मौसम ह्यूमिड है और इस मौसम में आपके घर की एनर्जी खर्च होती है। ऐसे में आप अपने घर पर ये आदत जरूर डाल लें कि हर वक्त पंखों का चलना, लाइट का जलना, मोबाइल फोन का चार्जर लगा रहना आदि बहुत ज्यादा एनर्जी लेता है। 

switch off the buttons 

इसे जरूर पढ़ें- इन स्मार्ट टिप्स की मदद से करें अपने monthly electricity bill को reduce  

5. टाइमर का ध्यान रखें 

आजकल कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस टाइमर के साथ आते हैं और आप उसका ध्यान रखें। जरूरी नहीं कि वॉशिंग मशीन में हमेशा ही पूरी वॉश साइकिल चलाना जरूरी नहीं है। ऐसे ही माइक्रोवेव या एसी आदि में भी टाइमर का प्रयोग किया जा सकता है। इसलिए ये जरूरी है कि आप उनका ध्यान दें और जिस मशीन के लिए जितना टाइमर जरूरी है उतना ही लगाएं।  

ये सारे टिप्स आपको मानसून सीजन में बिजली का बिल बचाने में मदद कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।   

Image Credit: Airtel/ Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।