इन दिनों अधिकतर लोगों की ये शिकायत है कि उनका बिजली का बिल बहुत ज्यादा आ रहा है। हो भी क्यों न साल 2020 में अधिकतर लोग घरों के अंदर बंद हैं और देश में जगह-जगह लॉकडाउन है। हो सकता है कि आप ऐसे तरीकों की खोज में हों जिनसे बिजली का बिल कम आए और आपके घर में बाकी काम काज पर भी असर न हो। देखिए देश के अधिकतर हिस्सों में गर्मी और ह्यूमिडिटी का माहौल है तो पंखे और एसी आदि तो इस्तेमाल करना ही होगा, लेकिन घर में बेहतर लाइटिंग कैसे हो जिससे बिजली का बिल बचे ये हम आपको बताते हैं। 

आज जिन टिप्स के बारे में हम आपसे बात करने जा रहे हैं वो सभी बिजली बचाने की टिप्स हैं और अगर आप चाहे तो इन्हें आजमा कर बिजली बिल में फर्क देख सकते हैं। 

1. नेचुरल लाइट का साधन बढ़ाएं-

घर में नेचुरल लाइट को बढ़ाना बिजली बचाने का सबसे अच्छा साधन हो सकता है। सबसे पहले तो वेंटिलेशन और लाइटिंग के सभी सोर्स के पास से किसी भी भारी फर्नीचर को हटा दें। कई बार लोग खिड़की आदि के पास फ्रिज, सोफा जैसी चीज़ें रख देते हैं जो लाइट को पूरे कमरे में फैलने से रोकता है। आप घर में कितने भी ट्यूबलाइट लगा लें नेचुरल लाइट का असर बहुत ज्यादा होता है। 

natural lighting for home

अगर घर के रौशनदान आदि में जाली लगी हुई है तो उसे साफ करें, घर की खिड़कियों के साथ भी यही करें। कोशिश करें कि घर का दरवाज़ा थोड़ी देर के लिए खुला रखें ताकि हवा और लाइट दोनों घर के अंदर आएं। हो सके तो घर में कुछ रिफ्लेक्टिव वॉल स्टिकर्स लगा लें जिससे नेचुरल लाइट घर में आएगी और रिफ्लेक्टिव स्टिकर्स की मदद से पूरे कमरे में फैलेगी। 

इसे जरूर पढ़ें- घर के भारी भरकम बिजली के बिल से कैसे बचें, बिजली की बचत के लिए जानें ये 11 टिप्‍स और ट्रिक्स

2. एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल-

घर में लो एनर्जी वाली एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल करें। घरों में नाइटलैम्प वाली एलईडी लाइट्स लगवाएं ये एनर्जी भी बचाएंगी और अगर रात में किसी काम के लिए उठना पड़े तो आपको बड़ी लाइट जलाने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा, किचन, ड्राइंग रूम, बेडरूम और बाथरूम के लिए भी आप एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप अपने रूम के डेकोर के हिसाब से लाइट चुन सकते हैं अगर बड़ा रूम है तो आप दो अपोजिट दीवारों पर एलईडी ट्यूबलाइट्स लगा सकती हैं। अगर छोटा है तो एलईडी बल्ब से काम चल जाएगा। 

led lighting for home

3. डेकोरेटिव लाइट्स का करें इस्तेमाल-

घर में फेयरी टेल लाइट्स लगाना बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। मेरे घर में भी इस तरह के लाइट कर्टेन्स (लाइट वाले पर्दे) लगे हुए हैं जो घर में रौशनी भी भरपूर देते हैं और साथ ही साथ बिजली का बिल भी बचाते हैं। इस तरह के पर्दे बहुत खूबसूरत लगते हैं और ये 1000 रुपए के बजट में आसानी से आ जाते हैं। ऐसे में आप पूरे घर में लाइट्स जलाने की जगह इन पर्दों को ही लगा सकती हैं। क्योंकि ये पर्दे पूरी दीवार पर लगाए जा सकते हैं इसलिए ये बहुत ही आकर्षक लगते हैं और पूरे कमरे में रौशनी देते हैं। 

fairy tale lights at home

इसे जरूर पढ़ें- इन स्मार्ट टिप्स की मदद से करें अपने monthly electricity bill को reduce  

Recommended Video

4. टास्क लाइट का करें इस्तेमाल- 

रीडिंग लैम्प या स्टडी टेबल लाइटिंग बहुत ज्यादा कारगर साबित हो सकती है। अगर आपकी आदत है रात में बहुत सारा काम करने की तो पूरे घर की लाइट्स जलाए बिना आप सिर्फ रीडिंग लैम्प्स की मदद से अपना काम कर सकते हैं। ऐसे ही अगर रात में लैपटॉप पर काम करना है तो यूएसबी लाइट्स का इस्तेमाल करें जो आपकी बहुत मदद करेंगी। नाइट शिफ्ट कर रहे लोगों के लिए ये बहुत उपयोगी साबित हो सकता है।  

आप इन टिप्स को आजमाएं और अपना एक्सपीरियंस हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

All Photo Credit: Freepik/ Click.in