अमूमन महिलाएं अपने वार्डरोब में बेल्ट को जरूर शामिल करती हैं। यह ना सिर्फ कपड़ों को मैनेज करने में मदद करती हैं, बल्कि उसे स्टाइलिश बनाने में भी मददगार है। आज के समय में तो बेल्ट स्टाइल का पर्याय बन गई है, तभी तो महिलाएं इसे सिर्फ जींस या शार्ट्स के साथ ही कैरी नहीं करतीं, बल्कि वनपीस से लेकर साड़ी तक के सज्ञथ इसे टीमअप किया जाता है। कॉन्ट्रास्टिंग बेल्ट की मदद से स्टाइल को एकदम स्पाइस अप किया जा सकता है। वैसे तो बेल्ट आपका काफी समय तक साथ देती है, लेकिन जब बेल्ट पुरानी हो जाती है तो फिर उसे पहनने का मन नहीं करता। ऐसे में समझ में नहीं आता कि पुरानी बेल्ट के साथ क्या किया जाए। अक्सर महिलाएं इसे बेकार समझकर बाहर फेंक देती हैं, लेकिन फिर तब भी आप उसकी मदद से अपना घर सजाने के साथ-साथ अन्य कई तरीकों से उसका इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको पुरानी बेल्ट के कुछ इनोवेटिव इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं-

बनाएं डोरमैट

reuse of old belts INSIDE

अगर आपके पास एक साथ कई बेल्ट ऐसी हैं, जिन्हें आप पहनना नहीं चाहतीं तो ऐसे में आप उसकी मदद से डोरमैट बना सकती हैं। इसके लिए आप बेल्ट को फ्रंट से काट दें, जहां से बेल्ट का बक्कल होता है। उसे काटकर अलग कर लें। इसके बाद आप पांच-छह बेल्ट को आपस में चिपका दें। अब आप कपड़े की एक स्ट्रिप लें और उसकी मदद से बेल्ट के आगे के कोने को स्टिच कर दें। इससे मैट को अतिरिक्त मजबूती मिलेगी।

Recommended Video

सजाएं क्लॉक

reuse of old belts INSIDE

बेल्ट को आप भले ही पहनना ना चाहती हों, लेकिन इसकी मदद से घर के डेकोर को एक ट्विस्ट दिया जा सकता है। मसलन, आप अपनी राउंड क्लॉक के उपर बेल्ट से कवर करें और बस आपकी घड़ी का एक न्यू लुक आपको मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: किचन के पुराने सामान की मदद से सजाएं अपना आशियाना

बनाएं न्यूजपेपर होल्डर

reuse of old belts INSIDE

अखबार एक ऐसी चीज है, जिसे घर में हर कोई पढ़ना पसंद करता है। लेकिन उसे पढ़ने के बाद लोग इधर-उधर रख देते हैं, जिससे घर फैला-फैला लगता है। लेकिन अगर आप अपने घर को बेहतर तरीके से आर्गेनाइज करना चाहती हैं तो इसके लिए आप पुरानी बेल्ट की मदद ले सकती हैं। आपको शायद पता ना हो लेकिन पुरानी बेल्ट  की मदद से न्यूजपेपर होल्डर बनाया जा सकता है। बस आप दो एक जैसे बॉक्स बनाएं और उसे उपर व नीचे लगाएं। इससे होल्डर बनाने के लिए आप दोनों साइड बेल्ट लगाएं। बस आपका न्यूजपेपर होल्डर तैयार है।

परदों को करें रोल

खिड़की को सजाने के लिए परदों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अक्सर या तो परदे पूरी तरह खुले हुए होते हैं या फिर उन्हें पूरी तरह साइड कर दिया जाता है। लेकिन अगर आप परदों को सिर्फ आधा ही ओपन करना चाहती हैं तो ऐसे में आपको परदों को रोल करना होगा। इसके लिए भी आप पुरानी बेल्ट की मदद ले सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: मेकअप ही नहीं उसका खाली कंटेनर भी आ सकता है आपके काफी काम, जानिए कैसे

बनाएं हैंगिंग शेल्फ

reuse of old belts INSIDE

यह पुरानी बेल्ट का एक बेहद ही इनोवेटिव व बेहतरीन इस्तेमाल है। इसके लिए आप दीवार पर दो बड़े हुक लगाकर उसके बीच बेल्ट टांगे। आप एक साथ तीन-चार बेल्ट टांगे। अब आप इन बेल्ट को बतौर हैंगिंग शेल्फ इस्तेमाल कर सकती हैं। पुरानी प्लास्टिक बोतल को न समझें बेकार, सजाएं अपना आशियाना

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।