किचन में खाना बनाने से लेकर उन्हें परोसने व बचे हुए खाने को सहेजने के लिए कई तरह के बर्तनों की जरूरत पड़ती है। अमूमन किचन में कई तरह के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन एक समय के बाद बर्तन पुराने हो जाते हैं या फिर कभी-कभी उनमें क्रैक आ जाता है। ऐसे में उन बर्तनों को किचन में इस्तेमाल करने का मन नहीं करता। आप भले ही पुराने हो चुके बर्तनों को किचन में यूज ना करना चाहें, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप पुराने बर्तनों को बाहर का रास्ता दिखा दें। यह पुराने बर्तन भी आपके कई तरह से काम आ सकते हैं। आप किचन से बाहर अपना सामान स्टोर करने या फिर अपने घर को सजाने के लिए भी इन बर्तनों का इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको इस लेख में पुराने या क्रैक्ड बर्तनों के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं-

बनाएं प्लांट हैंगर्स

amazing reuse of old kitchen utensils inside

अगर आप अपने घर में हैंगिंग प्लांट लगाना चाहती हैं तो इसके लिए आप किचन में मौजूद पुरानी चम्मचों का सहारा ले सकती हैं। बस आपको जहां पर भी प्लांट को हैंग करना है, वहां पर स्पून में छेद करते हुए उसमें स्क्रयू लगाएं। उसके बाद आप चम्मच के निचले हिस्से को थोड़ा सा कर्व कर दें, ताकि वहां पर प्लांट को टांगा जा सके। अब आप इसमें अपना मनपंसद पौधा लटका सकती हैं।

इसे भी पढें: वेस्ट चीजों से क्रिएटिव आइडिया अपनाएं और अपने गार्डन को खूबसूरत बनाएं

बनाएं जार लैम्प

अगर आप अपने घर को बेहद ही खूबसूरती से सजाना चाहती हैं तो इसके लिए आपको अतिरिक्त पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। किचन में मौजूद पुराने कांच के जार इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। आप इस जार में लाइट बल्ब को फिक्स करें और फिर उसे अपने गार्डन एरिया या बालकनी में लटकाएं। यह देखने में बेहद ही ब्यूटीफुल लगते हैं। यकीन मानिए, यह आपके गार्डन एरिया या बालकनी के लुकको पूरी तरह बदल कर रख देंगे।

लगाएं पौधे

किचन में मौजूद कई चीजें जैसे पुराने कप, प्लास्टिक कंटेनर व पॉट्स आदि बेहतरीन प्लांटर्स साबित हो सकते हैं। आप चाहें तो इन कप आदि में डेकोरेटिव पौधे लगाकर अपनी किचन एरिया को सजा सकती हैं। या फिर इनमें छोटे हर्ब्स भी बेहद आसानी से उगाए जा सकते हैं।

ग्रेटर को बनाएं पेंसिल होल्डर

amazing reuse of old kitchen utensils inside

किचन में आलू से लेकर अन्य सब्जियों को कद्दूकस करने के लिए ग्रेटर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आपका ग्रेटर पुराना हो गया है तो आप उसे बतौर पेंसिल होल्डर इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तरह आप पेंसिल होल्डर को बच्चों के कमरे में लगा सकती हैं। इससे बच्चों की पेन, पेंसिल दोबारा नहीं खोएगी।

Recommended Video

बनाएं ईयररिंग होल्डर

अगर आपके ईयररिंग के पेयर का हमेशा एक ईयररिंग खो जाता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपनी किचन में पुराने ग्रेटर को बतौर ईयररिंग होल्डर इस्तेमाल कर सकती हैं। ग्रेटर में एक साथ कई ईयररिंग्स के पेयर्स को आसानी से लटकाया जा सकता है। साथ ही यह ज्वैलरी को डिस्पले करने का भी एक यूनिक आईडिया है, जो देखने में काफी अच्छा लगता है।

इसे भी पढें: पुरानी प्लास्टिक बोतल को न समझें बेकार, सजाएं अपना आशियाना

बनाएं फोन होल्डर

किचन में काम करते हुए फोन का इस्तेमाल करना सही नहीं माना जाता। लेकिन अगर आप अपने फोन में से किसी रेसिपी को देख रही हैं या फिर आप किचन में काम करते हुए भी फोन का सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करना चाहती हैं तो पुराने वुडन कटिंग बोर्ड को एक फोन होल्डर बना सकती हैं। इस तरह ना सिर्फ किचन में बल्कि आप कहीं पर भी काम करते हुए अपने फोन को आसानी से आर्गेनाइज कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें। साथ ही इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी से।