घर में हम सभी प्लास्टिक बोतलों का इस्तेमाल करते हैं। आप बाजार से कोल्ड ड्रिंक खरीदकर लाएं या पानी, वह प्लास्टिक की बोतल में ही मिलता है। इतना ही नहीं, कई तरह का खाने-पीने, किचन, बाथरूम और डेली यूज का सामान भी मार्केट में प्लास्टिक की बोतल में आता है। जब बोतल खाली हो जाती है तो या तो हम उसे दोबारा भर लेते हैं और अगर उसे दोबारा भरना संभव नहीं होता तो उसे बेकार समझकर बाहर फेंक देते हैं। अगर आप भी अब तक ऐसा ही करती आई हैं तो हम आपको बता दें कि आप बहुत बड़ी गलती कर रही हैं। इस तरह हर दिन घरों से कचरे के रूप में निकलने वाली बोतलों का निपटारा मुश्किल तो होता है ही, साथ ही इससे प्रदूषण भी बढ़ता है। अगर आप चाहें तो खुद ही इन प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकिल कर सकती हैं और वह भी अपना घर सजाकर। इसे कहते हैं आम के आम, गुठलियों के दाम। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप पुरानी बोतलों को एक नया आकार देकर अपने घर का स्वरूप किस तरह बदल सकती हैं-

वॉल गार्डन 

inside  plastic bottles reuse

घर तब बेहद अच्छा लगता है, जब उसमें हरियाली हो। कुछ लोगों का घर इतना छोटा होता है कि उनके लिए प्लांट्स को लगा पाना संभव नहीं होता। अगर आपका आशियाना भी छोटा है तो आप पुरानी प्लास्टिक की बोतलों से एक बेहतरीन वॉल गार्डन बना सकती है। इसके लिए आप बोतलों को बीच में से काटें और उस में खाद डालकर छोटे पौधे लगाएं। इतना ही नहीं, अगर आप अपनी दीवार की खूबसूरती को और भी अधिक निखारना चाहती हैं तो बोतलों को अलग-अलग रंग से कलर करें। आप इन पर कुछ डिजाइन्स भी उकेर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: साड़ी हो जाए पुरानी तो फेंके नहीं बल्कि इन 7 तरीकों से सजाएं अपना घर

बनाएं कंटेनर 

inside  plastic bottles reuse

पुरानी बोतलों को रिफिल करने के अलावा आप उसकी मदद से छोटे-छोटे कंटेनर बना सकती हैं और उसे दीवार पर टांग सकती है। हालांकि यह कंटेनर तैयार करते समय आप उसे एक अलग आकार दें ताकि जब आप उसे दीवार पर टांगे तो वह आपकी दीवार की शोभा भी बढ़ाए। आप इन कंटेनर में अपनी छोटी-छोटी चीजें जैसे पेन, पैंसिल, कैंची, मोबाइल, चार्जर व अन्य सामान रख सकती हैं।

स्नैक बाउल

inside  plastic bottles reuse

आप पुरानी बोतल की मदद से स्नैक बाउल बनाना भी एक स्मार्ट आईडिया है। इसके लिए पहले आप बोतल को नीचे से काटें। इसके बाद आप एक गर्म प्रेस को उस कटे हिस्से पर रखें। आप इसके बाद उसे ऐसे ही स्नैक बाउल की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर आप धागों की मदद से बाउल को सजाएं। जब आप इसे अपनी डाइनिंग टेबल पर रखेंगी तो यह देखने में भी अच्छा लगेगा और आपके बेहद काम भी आएगा।

इसे जरूर पढ़ें: प्‍लास्टिक के बर्तनों में लगे दाग और आने वाली महक को ऐसे करें गायब

ज्वैलरी ट्रे 

inside  plastic bottles reuse

किसी महिला के पास ज्वैलरी न हो, ऐसा तो संभव नहीं है। आप ज्वैलरी को रखने के लिए बाॅक्स का सहारा लेती होंगी, लेकिन अब आप पुरानी बोतलों की मदद से ज्वैलरी ट्रे या ज्वैलरी स्टैंड बना सकती हैं। इसके लिए आप कुछ प्लास्टिक की बोतल को नीचे से काटें और फिर एक स्टैंड पर उन कटे हुए बोतल को फिक्स करें। बस, आपका ज्वैलरी स्टैंड बनकर तैयार है।

डेकोरेटिव पीस

inside  plastic bottles reuse

पुरानी बोतलों की मदद से कई तरह के डेकोरेटिव पीस तैयार किए जा सकते हैं। बस जरूरत है तो अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करने की। आप पुरानी बोतलों की मदद से कलरफुल रेथ यानी माला बनाकर घर में टांग सकती हैं या उससे हैंगिग -- बनाएं। इसी तरह आप उससे बीच कैंडल होल्डर बनाकर अपने बेडरूम में सजाएं। इसी तहर पुरानी बोतलों से कलरफुल पेंगुइन से लेकर बटरफ्लाई कुछ भी तैयार किया जा सकता है।