Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    वुडन टेबल पर लगे दाग को इन तरीकों से करें साफ

    घर में लकड़ी के फर्नीचर पर अक्सर खाने के दाग लग जाते हैं, चलिए जानते हैं इसे हटाने का आसान तरीका।
    author-profile
    Updated at - 2022-10-28,10:35 IST
    Next
    Article
    how to remove stains furniture

    लकड़ी का टेबल सभी के घर में होता है लेकिन अगर घर के ये फर्नीचर ही गंदे, दाग-धब्बों से भरे हों तो कैसा लगेगा? वहीं अगर धब्बे खाना के हों, तो और खराब लगता हैं। दाल या सब्जी का दाग आपके फर्नीचर पर लग गए तो यह आसानी से जाते भी नहीं हैं। अगर आपकी भी अब तक यही समस्या रही है, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है कि इन दागों को कैसे मिनटों में करें साफ।

    डिशवॉश लिक्विड और विनेगर से करें साफ

    अगर टेबल पर खाना गिर गया है तो आप एक कटोरी में गुनगुना पानी लें और उसमें थोड़ा सा डिशवॉश लिक्विड और विनेगर मिलाएं। अब इस घोल में कपड़ा डुबोएं और अतिरिक्त पानी निकाल लें, फिर धीरे-धीरे से टेबल को तब तक पोंछें जब तक कि दाग निकल ना जाएं। फिर साफ पानी में कपड़ा भिगोकर इसे पोंछे लें। आपका टेबल बिल्कुल साफ हो जाएगा।

    टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल

    wooden table

    आप चाहे तो लकड़ी के टेबल से दाग हटाने के लिए टूथपेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते है। टूथपेस्ट को कपड़े पर लगाएं और फिर इसे दाग वाली जगह पर रगड़ें। फिर दूसरे कपड़े से इसे साफ करें और सूखने के लिए छोड़ दें। पुराने जमे हुए दागों को हटाने के लिए आप टूथपेस्ट के साथ बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

    इसे जरूर पढ़ें- शिफ्ट होने वाली हैं नए घर में तो खरीदें ये जरूरी फर्नीचर आइटम्स, कमरे को दें नया लुक

    पेट्रोलियम जेली से करें साफ

    वुडन टेबल को साफ करने के लिए आप पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए थोड़ी सी पेट्रोलियम जेली लें और उसे लकड़ी के फर्नीचर पर लगे दागों पर लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें, सुबह इस जेली को कपड़े से साफ कर दें। ऐसा करने से टेबल पर लगा दाग आसानी से साफ हो जाएंगा।

    इसे जरूर पढ़ें- लकड़ी के फर्नीचर से पानी के दाग चुटकियों में हटाएं, आजमाएं ये आसान तरीके

    मेयोनीज से करें साफ

    वुडन टेबल पर लगे दागों को मेयोनीज से हटाया जा सकता है। मेयोनीज जिद्दी दागों को हटाने के लिए कारगर उपाय है। इससे वुडन टेबल पर लगे हर तरह के दाग साफ हो जाते है। इसके लिए वुडन टेबल पर मेयोनीज लगाकर इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, फिर इसे किसी साफ कपड़े से पोंछ लें, दाग हट जाएंगे।

    इन तरीकों को अपनाकर आप भी लकड़ी के वुडन टेबल को आसानी से साफ कर सकते हैं। इसे साफ करने में आपको बिल्कुल भी समय नहीं लगेगा आपके टेबल नए टेबल की तरह ही चमकने लगेगा। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Photo Credit: freepik.com

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।