अगर आप लकड़ी के डाइनिंग टेबल का इस्‍तेमाल करती हैं तो आपकी सबसे बड़ी समस्‍या होगी उसे साफ करना, क्‍योंकि खाते समय उसपर दाग लग जाता है जो आसानी से नहीं छूटता। इसकी सफाई से बचने लिए आप इसपर टेबल क्‍लॉथ बिछाकर रखती होंगी, लेकिन टेबल क्‍लॉथ से टेबल की खूबसूरती छिप जाती है, इसलिए आपका दिल करता होगा कि आप इसे यूं ही रखें, पर सवाल फिर वही है कि इसके दागों का क्‍या करें? तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं हैं, क्‍योंकि हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिन्‍हें अपनाकर आप अपने वुडन टेबल पर लगे खाने के दागों को आसानी से हटा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं उन टिप्‍स को जिनसे आपके टेबल के दाग तो हटेंगे ही, साथ ही, आपके टेबल की चमक‍ भी नए जैसी बनी रहेगी।

 simple solution to remove food stains on wooden table inside

इसे जरूर पढ़ें: इन छोटे-छोटे टिप्स की मदद से किचन को बनाएं Kids Friendly

डिशवॉश लिक्विड और विनेगर से करें साफ

अगर टेबल पर खाना गिर जाए तो उसे पेपर टॉवेल्स से तुरंत साफ करें। फिर एक कटोरी में गुनगुना पानी लें और उसमें थोड़ा सा डिशवॉश लिक्विड और विनेगर मिलाएं। अब इस घोल में कपड़ा डुबोएं और अतिरिक्त पानी निकाल लें, फिर धीरे-धीरे से टेबल को तब तक पोंछें जब तक कि दाग निकल ना जाएं। फिर साफ पानी में कपड़ा भिगोकर इसे पोंछे लें। आपका टेबल बिल्‍कुल साफ हो जाएगा।

Recommended Video

टूथपेस्ट से भी कर सकती हैं साफ

लकड़ी के टेबल से दाग हटाने के लिए टूथपेस्ट को कपड़े पर लगाएं और फिर इसे दाग वाली जगह पर रगड़ें। फिर दूसरे कपड़े से इसे साफ करें और सूखने के लिए छोड़ दें। पुराने जमे हुए दागों को हटाने के लिए आप टूथपेस्ट के साथ बेकिंग सोडा का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर दाग वाली जगह पर लगाएं, फिर इसे साफ कपड़े से पोंछ दें।

 simple solution to remove food stains on wooden table inside

पेट्रोलियम जेली से करें साफ

वुडन टेबल को साफ करने के लिए आप पेट्रोलियम जेली का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए थोड़ी सी पेट्रोलियम जेली लें और उसे लकड़ी के फर्नीचर पर लगे दागों पर लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें, सुबह इस जेली को कपड़े से साफ कर दें। इससे दाग बिल्‍कुल गायब हो जाएंगे।

मेयोनीज से करें साफ

वुडन टेबल पर लगे दागों को मेयोनोज से हटाया जा सकता है। मेयोनीज जिद्दी दागों को हटाने के लिए कारगर उपाय है। इससे वुडन टेबल पर लगे हर तरह के दाग साफ हो जाते है। इसके लिए वुडन टेबल पर मेयोनीज लगाकर इसे थोड़़ी देर के लिए छोड़ दें, फिर इसे किसी साफ कपड़े से पोंछ लें, दाग हट जाएंगे। सफाई के साथ-साथ आप चाहे तो लकड़ी की चमक बनाएं रखने के लिए उसपर जैतून का तेल लगाएं, इसके लिए जैतून के तेल को टेबल पर स्‍प्रे करें।

 simple solution to remove food stains on wooden table inside

टेबल को हेयर ड्रायर से करें साफ

वुडन टेबल (क्यों रखते डाइनिंग टेबल की प्लेट पर नैपकिन) पर लगे चाय और पानी के दागों को आप हेयर ड्रायर से साफ कर सकती हैं, इसके लिए हेयर ड्रायर को हाई मोड पर सेट करें और उसे टेबल के पास ले जाकर ऑन करें। ऐसा करने पर दाग गायब हो जाएंगे। अब इसपर थोड़ा सा जैतून का तेल लगाएं और कपड़े से पोंछ दें।

 simple solution to remove food stains on wooden table inside

नींबू से करें साफ

लकड़ी के टेबल को साफ करने के लिए आप नींबू का इस्‍तेमाल कर सकती हैं, इसके लिए नींबू में थोड़ा सा मिनरल ऑयल मिलाएं और इसे टेबल पर लगाएं, फिर इसे साफ कपड़े से पोंछ लें। इससे टेबल (घर में सेंटर टेबल को कैसे रखें) के दाग हट जाएंगे और उसकी खोई चमक भी वापस लौट आएगी।

 simple solution to remove food stains on wooden table inside

इसे जरूर पढ़ें: किचन में कुछ इस तरह डिस्पले करें वुडन बोर्ड, लगेगा बेहद खूबसूरत

नमक से करें साफ

डाइनिंग टेबल या किसी भी वुडन टेबल (स्टडी टेबल को कैसे सजाएं) पर लगे चाय और कॉफी के निशानों को आप नमक से हटा सकती हैं। इसके लिए नमक लेकर उसमें पानी की कुछ बूंदें डालें और इसे मिलाकर एक पेस्ट जैसा तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को कपड़े की मदद से दाग वाली जगह पर रगड़ें। इससे दाग गायब हो जाएंगे और लकड़ी की पॉलिश में भी चमक आएगी, जिससे टेबल नए जैसा दिखेगा। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (freepik.com, hips.hearstapps.com, imagesvc.meredithcorp.io)