नए घर में शिफ्ट होने से पहले अक्सर चिंता होती है क्या खरीदे और क्या नहीं। लेकिन सभी चाहते हैं कि उन्हीं जरूरी चीजों को घर में जगह दी जाए, जिससे घर की खूबसूरती बढ़े। उन जरूरी चीजों में से एक है फर्नीचर आइटम। फर्नीचर के जरिए न सिर्फ अपने घर को नया लुक दे सकती हैं बल्कि इससे आप अपने घर की चीजों को व्यवस्थित भी कर सकती हैं। हालांकि नए घर में शिफ्ट होने से पहले फर्नीचर सेटअप करना किसी चैलेंज से कम नहीं है। 

वहीं फर्नीचर आपके घर के हर कोने से संबंधित होना चाहिए। साथ ही, उसे खूबसूरत दिखाने के लिए आपके पास स्किल होनी चाहिए। इसे आसान बनाने के लिए आज हम बताएंगे कुछ ऐसे फर्नीचर आइटम्स जो घर के लिए बहुत जरूरी हैं। इस लिस्ट में टेबल से लेकर लाइट तक शामिल हैं। इन दिनों मार्केट में फर्नीचर आइटम अलग-अलग डिजाइन में उपलब्ध है। ऐसे में आप बजट को देखते हुए अपने मुताबिक इन फर्नीचर को खरीदकर अपने घर की शोभा बढ़ा सकती हैं।

कॉफी टेबल

 Coffee table

लिविंग रूम में कॉफी टेबल और सेंटर टेबल जरूरी फर्नीचर आइटम में से एक हैं। ऐसा जरूरी नहीं कि कॉफी टेबल या सेंटर टेबल चाय पीने के लिए जरूरी है, बल्कि अगर आपका किताब पढ़ने का मन हो तो इस पर कुछ किताबें रख सकती हैं। लिविंग रूम या फिर गैलरी में कॉफी टेबल रख सकती हैं। क्योंकि कई बार कमरे के बजाय बाहर गैलरी में किताब पढ़ना लोगों को बहुत पसंद है।

बेड

bed

बेड हर घर के लिए सबसे जरूरी फर्नीचर आइटम है। बेड के बिना हम अपनी लाइफ को सोच भी नहीं सकते हैं। कम्फर्टेबल और मन मुताबिक बेड के जरिए आप न सिर्फ अपनी नींद को पूरी कर सकते हैं बल्कि घर को खूबसूरत भी बना सकती हैं। इन दिनों मार्केट में कई तरह के बेड उपलब्ध है, जिसमें ड्रॉवर के अलावा काफी स्पेस मौजूद होता है।

डाइनिंग टेबल

Dining table

एक साथ मिलकर डिनर करना पसंद है तो डाइनिंग टेबल बहुत जरूरी है। ज्यादातर लोग डाइनिंग टेबल पर फैमिली या फिर दोस्तों के साथ बातचीत करते हुए डिनर करना पसंद करते हैं। ऐसे में फर्नीचर आइटम में यह सबसे जरूरी है। इसके अलावा घर में डाइनिंग टेबल होने से कई चीजें आसान हो जाती हैं। 

सोफा

sofa

फर्नीचर के सबसे महत्वपूर्ण और फैंसी फर्नीचर आइटम में से एक है। लिविंग रूम में सीटिंग अरेंजमेंट के लिए यह बहुत जरूरी है। ऐसे में आप अपनी जरूरत और पंसद के हिसाब से सोफा खरीद सकती हैं जो आपके कमरे की खूबसूरती को बढ़ा सके। इन दिनों सोफा में आपको कई तरह की वैरायटी देखने को मिल जाएगी। सोफा खरीदते वक्त फैब्रिक, रंग, टेक्सचर और मजबूती का ख्याल जरूर रखें।

इसे भी पढ़ें: पैकेज्ड फूड खरीदने से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें, पता करें वो असली है या मिलावटी

Recommended Video

साइड टेबल

side table

साइड टेबल बॉटल, किताब या फिर मेडिसिन जैसी चीजों को रखने के लिए जरूरी होते हैं। इसे आप बेड या फिर सोफे के पास एडजस्ट कर सकती हैं। बेड और सोफे के पास साइड टेबल को रखने से लुक कम्पलीट सा लगता है। साथ ही साइड टेबल होने से कमरे में सामान बिखरा नहीं रहेगा। कई बार ऐसा होता है जब छोटी-छोटी चीजों को सोफे या फिर बेड पर छोड़ दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें: शीशे से Hard Water के निशान हटाने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

फ्लोर लैंप

घर को खूबसूरत और नया लुक देने के लिए आप फ्लोर लैंप रख सकती हैं। यह न सिर्फ आपके घर को नया लुक देगी, बल्कि आपको अलग सा महसूस भी कराएगी। जब भी हम अपने कमरे को अपने मुताबिक देखते हैं तो मन को शांति मिलती हैं। ऐसे में फ्लोर लैंप होने की वजह से आपको यह खुशी जरूर मिलेगी। शाम या फिर रात के वक्त फ्लोर लैंप के पास बैठकर वाइन पीना परफेक्ट ऑप्शन है। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।