लकड़ी के फर्नीचर आपके रूम में एक पर्सनैलिटी को जोड़ते हैं। लेकिन अगर घर के ये फर्नीचर ही गंदे, दाग-धब्बों से भरे हों तो कैसा लगेगा? वहीं अगर धब्बे पानी के हों, तो और खराब लगते हैं। कहा जाता है कि पानी से अपने लकड़ी के फर्नीचर को बचाकर रखना चाहिए, क्योंकि यह लकड़ी को खराब भी करते हैं, और उनपर लगे दाग आसानी से जाते भी नहीं। अगर आपकी भी अब तक यही समस्या रही है, तो इस आर्टिकल में पानी के दागों को हटाने के आसान तरीके जानें।

वैसलीन

clean furniture

लकड़ी के फर्नीचर से पानी के धब्बे हटाने के लिए वैसलीन का इस्तेमाल कीजिए। जिस जगह पर दाग लगा हो, वहां वैसलीन लगाकर उसे रातभर छोड़ दें। वैसलीन लगाने से पहले ध्यान रखें कि फर्नीचर से धूल-मिट्टी साफ की गई हो। अगर आप उसे साफ किए बिना ही लगा देंगी, तो वैसलीन लकड़ी की सरफेस पर अच्छी तरह नहीं बैठ सकेगी और न आपका दाग हटेगा। अगल सुबह जैसे आप डस्टिंग वैगरह करती हैं, वैसे ही  उस फर्नीचर को भी साफ करें। वैसलीन में मौजूद नैचुरल ऑयल लकड़ी को अंदर से रिस्टोर करता है और दाग हटाने में मदद करता है।

विनेगर और ऑलिव ऑयल

olive oil cleaning

गीले ग्लास आदि रखने से भी लकड़ी पर दाग पड़ जाते हैं। इसके लिए आपको इधर-इधर भागने की जरूरत नहीं। अपने किचन से विनेगर और ऑलिव ऑयल को मिलाकर एक कपड़े से डैब कीजिए और उसे धब्बे वाली जगह पर लगा दीजिए। कुछ देर बाद इसे साफ कपड़े से पोंछ दीजिए। आपके फर्नीचर से दाग भी गायब होगा और वह शाइन भी करने लगेगा।

इसे भी पढ़ें :शिफ्ट होने वाली हैं नए घर में तो खरीदें ये जरूरी फर्नीचर आइटम्स, कमरे को दें नया लुक

टूथपेस्ट

remove stains from wood

जी हां, क्या आपने कभी सोचा है कि टूथपेस्ट कितना काम आ सकता है। इससे फर्नीचर के दाग भी दूर हो सकते हैं। एक नॉन जेल टूथपेस्ट को थोड़ा सा लेकर दाग वाले एरिया पर लगाइए। फिर इसे सॉफ्ट टूथब्रश की मदद से हल्का-हल्का स्क्रब कीजिए। माइक्रोफाइबर कपड़े से इसे साफ कर लीजिए। टूथपेस्ट का इस्तेमाल आप अपने फर्नीचर को प्रोटेक्टिव फिनिश देने के लिए भी कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें :घर पर रहते हुए करनी है जिम वाली एक्सरसाइज तो इन फर्नीचर की लें मदद 

Recommended Video

मेयोनीज

clean cabinet

हां, क्या आपने कभी सोचा था कि ब्रेड या सलाद में लगाने वाला आपका मेयोनीज इस काम भी आ सकता है। लेकिन इससे वाकई आपका फर्नीचर साफ हो सकता है। मेयोनीज में पेपर टावल को डूबोएं और उसे दाग पर लगाकर रातभर छोड़ दें। सुबह पेपर टावल हटाकर एक साफ कपड़े से मेयोनीज पोंछ दें। उसके बाद थोड़ा सा विनेगर लेकर अपने फर्नीचर को साफ कर लें। पानी के दाग-धब्बों को हटाने का यह सबसे इफेक्टिव तरीका है।

हेयर ड्रायर

clean wooden furniture

अगला तरीका है हेयर ड्रायर आजमाकर दाग निकालने का। इसके लिए अपने हेयर ड्रेसर को हाइ सेट अप मोड पर फिक्स कर लें। और इसे फर्नीचर में दाग वाली जगह पर चलाएं। ध्यान रखें कि हेयर ड्रायर को थोड़ी सी दूरी पर रखें और तब तक चलाएं, जब तक आपका स्टेन गायब न हो जाए। हेयर ड्रेसर इस्तेमाल करने के बाद आपका फर्नीचर थोड़ा रफ दिख सकता है। इसके लिए फर्नीचर ऑयल से उसकी पॉलिश कर लें। आप चाहें तो इसकी जगह ऑलिव ऑयल भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगली बार लकड़ी के किसी भी फर्नीचर पर पानी के दाग लगें, तो इन तरीकों को आजमाकर जरूर देखें। ऐसी अन्य जानकारी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit : freepik images