सर्दियों के मौसम में अनार का फल बाजार में काफी आता है। कई लोग अनार को छील कर खा जाते हैं तो कई लोग इसका जूस भी पीते हैं। बेशक अनार का रस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मगर यदि यह रस कपड़ों में गिर जाए तो इसके दाग आसानी से नहीं साफ होते हैं। 

खासतौर पर आप केवल साधारण पानी या साबून से अनार के रस के दाग को कपड़ों से नहीं निकाल सकती हैं। हां आप यदि रस के कपड़े में गिरते ही तुरंत उसे साफ कर दें तो हो सकता है कि उसके दाग आसानी निकल जाएं। मगर अमूमन ऐसा नहीं हो पाता है और दाग कपड़े पर जम कर रह जाते हैं। 

अब ऐसे जिद्दी दाग को कपड़ों से निकालने के लिए आप को एक्‍सट्रा मेहनत करनी पड़ती है। अगर सफेद कपड़ों पर अनार का दाग लग जाए तो आपको कपड़े को ड्राईक्‍लीन कराने के अलावा कोई विकल्‍प नहीं सूझता। मगर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिन्‍हें अपना कर आप कपड़े में से अनार के रस के जिद्दी दाग को आसानी से निकाल सकती हैं-

इसे जरूर पढ़ें: Easy Hacks: बड़े काम के हैं ENO के ये अद्भुत हैक्‍स 

pomegranate juice stains in clothes

उबलते पानी से करें साफ 

अगर अनार का रस कपड़े पर गिरे ज्‍यादा वक्‍त नहीं बीता है तो आप केवल उबलते हुए पानी से ही इस दाग को निकाल सकती हैं। मगर इससे पहले आपको यह देखना होगा कि क्‍या आप उस कपड़े को गरम पानी से वॉश कर सकती हैं या नहीं। दरअसल, हर कपड़े को साफ करने का तरीका अलग होता है। जिस कपड़े पर अनार का रस गिरा है, उसे यदि गरम पानी से वॉश कर सकते हैं तो आप इलेक्ट्रिक केटल (इलेक्ट्रिक केटल को साफ करने के आसान तरीके) में पानी गरम करें या फिर गैस पर पैन में पानी गरम करें और जहां दाग लगा है वहां उबलता हुआ पानी डालें। अब पुराने टूथब्रश की मदद से दाग को हल्‍के से रगड़ें। ऐसा करने पर दाग गायब हो जाएगा। 

सफेद सिरका से करें साफ 

कपड़े पर लगा अनार के रस का दाग पुराना हो चुका है तो उसमें हल्‍का पीलापन आ जाएगा। अगर दाग कॉटन के कपड़े पर लगा है तो सफेद सिरका में कॉटन पैड को डिप करें और हल्‍के हाथों से दाग पर रगड़ें। इसके बाद लिक्विड डिटर्जेंट दाग पर लगाएं और 30 मिनट के लिए कपड़े पर ही लगा रहने दें। इसके बाद कपड़े को पानी से वॉश कर लें। दाग साफ हो जाएंगा। अगर साफ नहीं भी हुआ तो इतना हल्‍का हो जाएगा कि आसानी से नजर नहीं आएगा। 2 से 3 बार कपड़े की धुलाई होने पर दाग गायब हो जाएगा। 

 इसे जरूर पढ़ें: Hacks: एक्स्पायर्ड पेट्रोलियम जेली का इस तरह करें इस्‍तेमाल

pomegranate juice stains removal tips

बेकिंग सोडा से साफ करें 

बेकिंग सोडा में एक्‍सफोलिएटिंग पावर होती है। आप इसका इस्‍तेमाल कर कपड़े पर लगा जिद्दी से जिद्दी दाग निकाल सकती हैं। बेकिंग सोडा (बेकिंग सोडा हैक्‍स) में ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं और इस वजह से अनार के दाग को भी कपड़े से आसानी से निकाला जा सकता है। आप को गरम पानी में 1 छोटा चम्‍मच बेकिंग सोडा मिक्‍स कर के पेस्‍ट तैयार करना है और फिर इस पेस्‍ट को कपड़े पर जिस स्‍थान पर दाग लगा है, वहां लगा कर 30 मिनट के लिए छोड़ देना है। इसके बाद आप पुराने टूथब्रश की मदद से इस दाग को रगड़ें और फिर कपड़े को साधारण तरीके से वॉश कर लें। 

अगली बार अगर आपके कपड़े पर अनार के रस का दाग लग जाए तो घबराएं नहीं और न ही कपड़े को ड्राईक्‍लीन के लिए दें बल्कि घर पर खुद ही इन आसान टिप्‍स को आजमा कर कपड़े से दाग हटा लें। 

Recommended Video

इस बात का ध्‍यान रखें कि वुलन कपड़ों पर यदि अनार के रस का दाग लगता है तो आपको उसे ड्राईक्‍लीन ही करना होगा। वुलन कपड़ों को भूल से भी रगड़ने की गलती न करें। ऐसा करने पर उनमें रोएं उठ सकते हैं। 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।