ब्लैंकेट में अक्सर रोएं निकल आते हैं, इसके पीछे कई वजह होती हैं लेकिन, अगर समय पर इन रोएं को नहीं निकाला जाता है तो ब्लैंकेट एकदम गंदा लगता है। वैसे भी सर्दी का मौसम दस्तक दे चुका है। आजकल सुबह और शाम के समय ठंड भी लगने लगी है। ऐसे में अगर आप भी अलमारी से ब्लैंकेट निकाल रही हैं और उसमें अधिक ही रोएं दिखाई दे रहे हैं, तो उसे इस्तेमाल करने से पहले आपको सफाई के साथ-साथ रोएं को भी निकाल लेना चाहिए। आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से ब्लैंकेट से रोएं को निकाल सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

लिंट रिमूवर का करें उपयोग 

how to remove lint from blanket inside

ब्लैंकेट से लेकर ऊनी कपड़ों से रोएं को आसानी से हटाने के लिए सबसे आसान तरीका है लिंट रिमूवर का इस्तेमाल करना। इसके उपयोग से आप कुछ ही देर में लिंट को ब्लैंकेट से हटा सकती हैं। इसके लिए लिंट रिमूवर को ब्लैंकेट के ऊपर आराम-आराम से रोल करें। ध्यान रहें कि लिंट रिमूवर को अधिक प्रेस नहीं करना बल्कि हल्का प्रेस करना है। जिस जगह आपको लिंट दिखाई दें उस साइड लिंट रिमूवर को हल्का प्रेस करके रोल करें। आपको बता दें कि लिंट रिमूवर आप आसानी से बाज़ार में खरीद सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Easy Tips: कॉलर के आसपास मौजूद जिद्दी दागों को साफ करने के आसान तरीके

प्यूमिक स्टोन का करें इस्तेमाल 

how to remove lint from blanket inside

ब्लैंकेट से रोएं को हटाने के लिए आप लिंट रिमूवर के अलावा प्यूमिक स्टोन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपके पास प्यूमिक स्टोन नहीं है तो आप किसी कॉस्मेटिक की दुकान से खरीदकर ला सकती हैं। इसके लिए ब्लैंकेट में आपको जहां-जहां रोएं दिखाई दें उस जगह प्यूमिक स्टोन रब करें। ऐसा करने से ब्लैंकेट से रोएं आसानी से निकल जाते हैं। (ऊनी कपड़ों के रोएं हटाने के हैक्स) प्यूमिक स्टोन के अलावा रोएं को निकालने के लिए आप सैंडपेपर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

कंघी का करें उपयोग 

how to remove lint from blanket inside

जी हां, कंघी की मदद से भी आप ब्लैंकेट से रोएं को आसानी से निकाल सकती हैं। इसके लिए आप इस फोटो में देखकर रोएं को निकाल सकती हैं। हालांकि, इस फोटो में ऊनी कपड़े से रोएं निकाला जा रहा है लेकिन, ऐसे ही आप ब्लैंकेट से भी निकाल सकती हैं। कई महिलाएं रोएं को निकालने के लिए रेजर का भी इस्तेमाल करती हैं लेकिन, इसका इस्तेमाल करने से आपको बचना चाहिए क्योंकि, रेजर से कभी भी ब्लैंकेट कट सकता है।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ ऊनी कपड़े साफ करने में नहीं बल्कि इन कामों में भी कर सकते हैं Ezee का उपयोग, जानिए कैसे


साफ करने का तरीका बदलें 

अगर आप सर्दी में इस्तेमाल करने से पहले ब्लैंकर की सफाई करने जा रही हैं, तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है। कई बार अच्छे से सफाई नहीं करने या गलत डिटर्जेंट का इस्तेमाल करने पर भी ब्लैंकेट में रोएं निकल आते हैं। ऐसे में आपको साफ करने के तरीकों में बदलाव करने की ज़रूरत है। अगर आप ब्लैंकेट को वॉशिंग मशीन में सफाई कर रही हैं तो आप उसमें एक से दो चम्मच डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर डालकर साफ करें। यह ब्लैंकेट को सॉफ्ट बनाता है और रोएं निकलने से रोकता भी है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@laundery.in,preview.redd.it)