'सवाल-शर्ट की अच्छे से सफाई कर दिया है! जी हां, कर दिया है। अरे! कैसे साफ किए हो कि कॉलर के आसपास अभी भी दाग दिखाई दें रहे हैं। अरे, बहुत कोशिश किया लेकिन, ये दाग निकलने का नाम ही नहीं ले रहे हैं'। शायद, आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है कि शर्ट की सफाई करने के बाद भी कॉलर के किनारे-किनारे दाग रह ही जाते होंगे। ऐसे में अगर आपके साथ भी कुछ ऐसे ही होता है, तो हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से कॉलर के आसपास मौजूद जिद्दी से जिद्दी दाग को चंद मिनटों में आसानी से निकाल सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

सबसे पहले करें ये काम 

how to clean stubborn ring around the collar inside

जिद्दी दाग को हटाने के लिए सबसे पहले आप शर्ट को नार्मल डिटर्जन पाउडर से सफाई कर लें। सफाई के लिए आप डिटर्जन पाउडर का घोल तैयार करके शर्ट या किसी अन्य कपड़े को लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दीजिए। लगभग एक घंटे बाद क्लीनिंग ब्रश या हाथ से रगड़कर साफ कर लीजिए। इससे कॉलर पर मौजूद तेल, पसीने, पाउडर आदि के दाग आसानी से निकल जाते हैं। इन दागों को निकालने के समय है कॉलर के जिद्दी दाग को निकालने की।

इसे भी पढ़ें: अपने पालतू के शरीर में होने वाले पिस्सू से ऐसे पाएं छुटकारा

जिद्दी दाग निकालने के लिए करें ये कम 

tips to clean stubborn ring around the collar inside

कॉलर के आसपास मौजूद किसी भी जिद्दी के से जिद्दी दाग को हटाने के लिए आप शाऊट लांड्री क्लीनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से दाग भी निकल जाते हैं और कपड़े से रंग भी नहीं निकलता है। इसके लिए शाऊट लांड्री क्लीनर को दाग वाली जगह पर अच्छे से स्प्रे करें और लगभग दस मिनट सेट होने के लिए छोड़ दीजिए। (कपड़ों को फेड होने से बचाने के लिए तरीके) दस मिनट बाद नॉर्मल तरीके से कॉलर की अच्छे से सफाई कर लीजिए, इससे दाग आसानी से निकल जाएंगे। 

Recommended Video

हाइड्रोजन परॉक्साइड

how to clean stubborn ring around the collar inside

जिद्दी से जिद्दी दाग को चंद मिनटों में निकालने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय हाइड्रोजन परॉक्साइड हो सकता है। एक लीटर पानी में तीन से चार चम्मच हाइड्रोजन परॉक्साइड को डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए और इस घोल में दाग वाले हिस्से यानि कॉलर को डुबोकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। लगभग पांच मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर अच्छे से साफ कर लीजिए, इससे दाग आसानी से निकल जाते हैं। इसके अलावा कॉलर से दाग को निकालने के लिए ऑक्सी क्लीन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: कूलर करने लगा है आवाज तो इन टिप्स से करें कम

दाग न लगे, इसके क्या करें? 

know how to clean stubborn ring around the collar inside

कॉलर के आसपास जिद्दी दाग लगने के कुछ कारण होते हैं, अगर इस पर ध्यान दिया जाए तो काफी हद तक दाग न लगने की समस्या से बचा जा सकता है। कॉलर का दाग, तेल और पसीने की वजह से लगता है, इसलिए इस पर आपको ध्यान देने की ज़रूरत है। पसीने को रोकने के लिए आप बेबी पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। सफ़ेद शर्ट की जगह पर आप रंगीन शर्ट पहनने की कोशिश करें क्योंकि, दाग अधिक दिखाई नहीं देते हैं और सफाई करने में परेशानी भी नहीं होती है।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@chrissyslatestobsession,practicallyfunctional)